कारगिल शहीद कैप्टन मनोज पांडेय के गांव पहुचे आर्मी चीफ जनरल MM नरवणे, शहीद के जज्बे को किया सैल्यूट

आर्मी चीफ जनरल एमएम नरवणे कारगिल में शहीद हुए कैप्टन मनोज पांडेय के गांव पहुंचे.

आर्मी चीफ जनरल एमएम नरवणे कारगिल में शहीद हुए कैप्टन मनोज पांडेय के गांव पहुंचे.

Army Chief in Lucknow: थल सेनाध्यक्ष जनरल एमएम नरवणे ने कारगिल युद्ध में शहीद परमवीर चक्र विजेता कैप्टन मनोज पांडेय के सीतापुर जिले में स्थित पैतृक गांव रूढा पहुचे. जहां उन्होंने कैप्टन पांडेय की याद में बने स्मारक को समर्पित किया.

  • Last Updated: March 19, 2021, 7:36 PM IST
  • Share this:

लखनऊ. थल सेनाध्यक्ष जनरल एमएम नरवणे शुक्रवार को कारगिल शहीद परमवीर चक्र विजेता कैप्टन मनोज पांडेय के उत्तर प्रदेश के सीतापुर जिले में स्थित पैतृक गांव रूढा पहुचे. जहां सैन्य और असैन्य अदिकारियो के साथ जनरल नरवणे ने शहीद कैप्टन मनोज पांडेय के परिजनों से मुलाकात की. इसके बाद सेनाध्यक्ष ने सूर्या कमान द्वारा उनके गांव में शहीद कैप्टन मनोज पांडेय की याद में बनवाए गए नवनिर्मित स्मारक को समर्पित कर कैप्टन मनोज पांडेय के साहस और जज्बे को सलाम किया.

जनरल नरवणे ने कहा कि 1999 के कारगिल युद्ध में कई नायकों का उदय हुआ, जिनकी वीरता और बलिदान की गाथा हमारे देश के नागरिकों के लिए प्रेरणास्रोत हैं. यह स्मारक कैप्टन मनोज पाण्डेय के अप्रतिम बलिदान के सम्मान में स्थापित किया गया है, जो आने वाली पीढ़ियों के युवा अधिकारियों  को उनका अनुकरण करने और राष्ट्र की सेवा में उनके समर्पण के लिए प्रेरित करेगा. स्थानीय स्कूली बच्चों के साथ बातचीत के दौरान जनरल नरवणे ने सहायता के रूप में गांव के गवर्नमेंट प्री सेकेंडरी स्कूल में एक लाख रूपये का चेक भी भेंट किया.

Army Chief General, MM Narwane, Kargil martyr, Captain Manoj Pandey
आर्मी चीफ जनरल एमएम नरवणे कारगिल में शहीद कैप्टन मनोज की याद में बनवाए गए स्मारक पहुंचे और उन्हें सलामी दी.

जनरल एमएम नरवणे ने लखनऊ मुख्यालय सूर्या कमान का दौरा किया. जहां सूर्या कमान के जनरल ऑफिसर कमांडिंग इन चीफ लेफ्टिनेंट जनरल आईएस घुमन ने मध्य कमान के सैन्य परिचालन की तैयारियों की स्थिति के बारे में जनरल एमएम नरवणे को जानकारी दी. इस दौरान जनरल एमएम नरवणे ने सभी समकालीन और उभरती चुनौतियों को पूरा करने के लिए क्षमता वृद्धि और परिचालन प्रभावशीलता सुनिश्चित करने के लिए सूर्या कमान द्वारा किए जा रहे प्रयासों पर संतोष व्यक्त किया.
इस दौरान थल सेना अध्यक्ष एमएम नरवणे की पत्नी और आर्मी वाइव्स वेलफेयर एसोसिएशन (आवा) की अध्यक्ष वीणा नरवणे भी थल मौजूद रही. और साथ ही वीणा नरवणे ने भी सूर्या आर्मी प्री प्राइमरी स्कूल, आर्मी पब्लिक स्कूल, नेहरू रोड और आशा स्कूल का दौरा किया. और हाइड्रो, फिजियो और ऑडियो थेरेपी आदि को शामिल करने के लिए विभिन्न सुविधाओं के निर्माण में स्कूल के प्रयासों की सराहना की.

अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज