स्वतंत्रता दिवस पर सेना की दिल छूने वाली पहल, पब्लिक को मिल रहा है ये खास मौका

Indian Army, Lucknow News-सेना की मध्य कमान ने स्वतंत्रता दिवस के मौके को खास बनाने के लिए एक नई पहल की है. लखनऊ के दिलकुशा मैदान में अपनी सेना को जानें मेला लगाकर हर देशवासी को सेना को नजदीक से देखने और जानने का मौका दिया जा रहा है.

Shivani Sharma | News18 Uttar Pradesh
Updated: August 13, 2019, 7:51 PM IST
स्वतंत्रता दिवस पर सेना की दिल छूने वाली पहल, पब्लिक को मिल रहा है ये खास मौका
सेना की मध्य कमान की स्वतंत्रता दिवस के मौके पर खास पहल. (फाइल फोटो)
Shivani Sharma | News18 Uttar Pradesh
Updated: August 13, 2019, 7:51 PM IST
आपने सेना (Indian Army) के वीर जवानों के साहस और शौर्य की अनेक गाथाएं सुनी होंगी, लेकिन क्या आपने कभी इन सैनिकों के हथियारों को अपने हाथों में लिया है. जी हां. सेना की मध्य कमान ने स्वतंत्रता दिवस (Independence Day) के मौके को खास बनाने के लिए एक नई पहल की है. लखनऊ के दिलकुशा मैदान में अपनी सेना को जानें मेला लगाकर हर देशवासी को सेना को नजदीक से देखने और जानने का मौका दिया जा रहा है.

इस मेले में भारतीय सेना की इन्फैंट्री बटालियन द्वारा युद्ध में इस्‍तेमाल किए जाने वाले आधुनिक हथियारों को डिस्प्ले किया गया है. साथ ही सेना ने पहली बार इन शस्त्रों को देखने, समझने, छूने और हाथ में लेकर तस्वीरें खिंचवाने की अनुमति भी दी है,ताकि सभी नागरिक अपनी सेना के शौर्य को सलाम कर सकें.

यूं मिलेगा मौका
सेना के इस मेले में 13 और 14 अगस्त की शाम पांच बजे तक सभी को सेना को नजदीक से जानने का मौका दिया जा रहा है. जबकि यहां इनंसास रायफल, एके 47, एमपी 4, रॉकेट लान्‍चर, मोर्टार लांचर जैसे हथियार तो दिखाए ही जा रहे हैं. साथ ही सेना के जवान यहां आने वालों को इन हथियारों की क्षमता के बारे में भी बता रहे हैं. इन जवानों का कहना है कि यहां आने वाले बच्चों में इन हथियारों को देखकर सेना से जुड़ने की ललक दिखाई दे रही है. साथ ही इनका हौसला और साहस भी बढ़ रहा है, जबकि बच्चे इस मेले में आकर देश सेवा के लिए प्रेरित हो रहे हैं.

मेले में ये रंग भी दिखेगा
इस मेले में सेना के हथियारों के साथ देश के सांस्कृतिक रंगों को भी दिखाने की कोशिश की जा रही है. जवान युद्ध कौशल के साथ वीर रस से जुड़े खुकरी डांस, मार्शल आर्ट का हुनर भी दिखा रहे हैं.

ये भी पढ़ें:
Loading...

यूपी की सड़कों पर नमाज पढ़ने या आरती करने पर लगेगा प्रतिबंध, लागू होगा अलीगढ़, मेरठ 'मॉडल'

शिवपाल यादव की पार्टी कश्मीर में जमीन खरीदकर बनवाएगी भारत माता मंदिर
First published: August 13, 2019, 7:40 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...