लाइव टीवी

दिल्ली विधानसभा चुनाव: प्रचार खत्म होने से पहले BJP ने झोंकी ताकत, उतारी यूपी के नेताओं की फौज
Lucknow News in Hindi

Kumari Ranjana | News18 Uttar Pradesh
Updated: February 5, 2020, 11:18 AM IST
दिल्ली विधानसभा चुनाव: प्रचार खत्म होने से पहले BJP ने झोंकी ताकत, उतारी यूपी के नेताओं की फौज
मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के साथ ही यूपी के कई बड़े नेता इन दिनों दिल्ली चुनाव में प्रचार के लिए उतरे हैं.

सीएम योगी आदित्यनाथ (Cm Yogi Adityanath) के अलावा आइए जानते हैं कि यूपी के दोनों डिप्टी सीएम के साथ बीजेपी के किन-किन नेताओं ने दिल्ली चुनाव की कमान थामी है?

  • Share this:
लखनऊ. दिल्ली विधानसभा चुनाव (Delhi Assembly Election 2020) में प्रचार अभियान पूरी रफ्तार पकड़ चुका है. जनसभाओं के साथ ही बीजेपी (BJP) संगठन लगातार जमीन पर काम कर रहा है. प्रचार अभियान में भाजपा के केंद्रीय नेतृत्व के साथ उत्तर प्रदेश के नेताओं ने भी अपनी झोंक दी है. दिल्ली के बाहर के नेताओं में सबसे बड़ा नाम उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (CM Yogi Adityanath) का है, जिन्होंने दर्जन भर रैलियां की हैं. सीएम के अलावा आइए जानते हैं कि दोनों डिप्टी सीएम के साथ बीजेपी के किन-किन नेताओं ने दिल्ली चुनाव की कमान थामी है?

उत्तरप्रदेश के 10 जिले दिल्ली की सीमाओं से सटे हैं. इतना ही नहीं दिल्ली में पूर्वांचल के लोगों की भी अच्छी खासी संख्या है. यही कारण है कि बीजेपी केंद्रीय नेतृत्व ने यूपी के नेताओं को भी अतिरिक्त जिम्मेदारी दी है. दिल्ली से लगने वाले ये जिले हैं- मेरठ, मुजफ्फरनगर, गाजियाबाद, गौतमबुद्ध नगर, बुलंदशहर, बागपत, हापुड़, शामली, आगरा और मथुरा. दिल्ली की सत्ताधारी आम आदमी पार्टी के लोकलुभावन घोषणाओं के बाद बदले माहौल में भाजपा घर-घर संपर्क अभियान चला रही है. यूपी के नेताओं के जरिये मतदाताओं को अपने पक्ष में लाने की भरपूर कोशिश की जा रही है. पिछली बार की हार के बाद पार्टी ज्यादा सतर्क दिख रही है. यही कारण है कि पश्चिम से पूरब तक के यूपी के नेताओं को ये जिम्मेदारी दी गई है.

ये दिग्गज उतरे हैं मैदान में
जिन नेताओं को जिम्मेदारी दी गई, उनमें प्रमुख रूप से केंद्रीय मंत्री महेंद्र नाथ पांडेय, संजीव बालियान, पूर्व केंद्रीय मंत्री मनोज सिन्हा, पूर्व केंद्रीय मंत्री और सांसद महेश शर्मा, सत्यपाल सिंह, प्रदेश महामंत्री और विधायक विजय बहादुर पाठक, पंकज सिंह, प्रदेश महामंत्री गोविंद नारायण शुक्ला के नाम हैं.

Delhi ravi kishan
दिल्ली में चुनाव प्रचार के दौरान गोरखपुर के सांसद रवि किशन.


इनके अलावा क्षेत्रीय मंत्री अशोक मोंगा, मंत्री उपेंद्र तिवारी, सतीश द्विवेदी, आनंद शुक्ला, श्रीकांत शर्मा, अशोक कटारिया रमाशंकर पटेल, अतुल गर्ग, सिद्धार्थनाथ सिंह और भूपेंद्र चौधरी, सांसद सुब्रत पाठक, राजकुमार चाहर, मुकेश राजपूत, रीता बहुगुणा जोशी, हरीश द्विवेदी, विजयपाल सिंह, राजेंद्र अग्रवाल, सतीश गौतम, रवि किशन और सांसद प्रत्याशी दिनेश लाल यादव निरहुआ भी प्रचार के लिए घर-घर दौरे कर रहे हैं.

Vijay bahadur pathak
दिल्ली में जनसभा के दौरान यूपी बीजेपी के महामंत्री विजय बहादुर पाठक.
दिल्ली में प्रचार करने पहुंचे यूपी बीजेपी के महामंत्री विजय बहादुर पाठक ने कहा कि बीजेपी राष्ट्रीय पार्टी है. चाहे वह कोई भी चुनाव हो, पार्टी पूरी शिद्दत के साथ मैदान में उतरती है. पार्टी में वरिष्ठ नेता से लेकर कोई भी पदाधिकारी हो, वह सबसे पहले कार्यकर्ता है.

दिल्ली में कार्यकर्ताओं की मेहनत रंग लाएगी और विजय हमारी होगी: प्रवक्ता
बीजेपी प्रवक्ता समीर सिंह कहते हैं कि मुख्यमंत्री से लेकर अध्यक्ष तक सभी बीजेपी के कार्यकर्ता हैं. देश में जहां भी जरुरत पड़ती है, बीजेपी केंद्रीय नेतृत्व के निर्देश पर कार्यकर्ता काम करते हैं. उन्होंने कहा कि दिल्ली में कार्यकर्ताओं की मेहनत रंग लाएगी और विजय हमारी होगी.

बता दें दिल्ली का पिछला चुनाव बीजेपी को सदमा दे गया था. उम्मीद से खराब प्रदर्शन के चलते इस बार गृहमंत्री निवर्तमान राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह ने शतरंज की राजनीतिक बिसात बिछा दी है. जिसमें उत्तरप्रदेश के नेताओं की भी अहम भूमिका है और ये नेता लगातार स्थानीय नेतृत्व के साथ काम कर रहे हैं.

ये भी पढ़ें:

जानिए पाकिस्तान के खिलाफ मैच से पहले यशस्वी जायसवाल ने मां को फोन कर क्या कहा?

एटा: घर के बाहर खेल रही 3 साल की मासूम बच्ची से पड़ोसी युवक ने किया रेप

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए लखनऊ से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: February 5, 2020, 11:12 AM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर