लाइव टीवी

लोकभवन में लगेगी अटल बिहारी वाजपेयी की 25 फीट ऊंची प्रतिमा, जयपुर से लखनऊ पहुंची
Lucknow News in Hindi

Mohd Shabab | News18 Uttar Pradesh
Updated: December 9, 2019, 2:29 PM IST
लोकभवन में लगेगी अटल बिहारी वाजपेयी की 25 फीट ऊंची प्रतिमा, जयपुर से लखनऊ पहुंची
लखनऊ के लोकभावन में लगेगी अटल की 25 फीट ऊंची प्रतिमा

इस मूर्ती का निर्माण जयपुर में कराया गया है. जिसका वजन 5 टन है. इसकी ऊंचाई 25 फिट है और इसे अष्ठधातु से बनवाया गया है.

  • Share this:
लखनऊ. लोकभवन परिसर (Lokbhavan Premises) में भारत रत्न (Bharat Ratna) पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी (Atal Bihari Vajpayee) की 25 फीट ऊंची प्रतिमा (Statue) उनके जन्मदिन 25 दिसंबर के दिन लगाई जाएगी. अटल बिहारी बाजपेयी का यूपी से अटूट रिश्ता रहा है. मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (CM Yogi Adityanath) ने उनके 94वें जन्मदिन के मौके पर पिछले साल इस मूर्ती को लोकभवन परिसर में लगाने को कहा था. साल भर के भीतर मूर्ती तैयार होकर आ गई है.

अष्ठधातु से बनी है मूर्ति

इस मूर्ती का निर्माण जयपुर में कराया गया है. जिसका वजन 5 टन है. इसकी ऊंचाई 25 फिट है और इसे अष्ठधातु से बनवाया गया है. राजस्थान से मूर्ती लेकर पहुंचे कारीगर ने बताया कि इस मूर्ती के निर्माण में साल भर का वक्त लगा है और बहुत बारिकी से इसे बनाया गया है. मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने उनकी पहली पुण्यतिथी पर उन्हें याद करते हुए कहा थि कि आज भी सभी की जुबां पर अटल का ही नाम है. हर किसी के मन में उनके लिए सम्मान है. अटल की नजर में कोई भी व्यक्ति छोटा बड़ा नहीं था. वो सदैव कहते थे कि मैं मरने से नहीं डरता हूं, बदनामी से डरता हूं.



25 दिसम्बर को होगी स्थापित



लोकभवन परिसर में लगने वाली मूर्ती के नीचे लगने वाले पत्थरों को भी खूबसूरती से तराशा जा रहा है. लखनऊ के में इन पत्थरों को तराशने का काम किया जा रहा है. लोकभवन में काम कर रहे कारीगर भी बताते हैं कि मूर्ती को लगाने के लिए दिन रात मजदूर काम कर रहे हैं. अभी दोनों शिफ्टों में 35 से 40 मजदूर काम कर रहे हैं. काम में किसी तरह की कोई कमी नही छोड़ी जा रही है.

ये भी पढ़ें:

योगी सरकार के मंत्री ने दिया 'हम पांच' का नारा, बोले- कम से कम तीन बच्चे पैदा करें हिंदू

यूपी: नागरिक संशोधन बिल को लेकर राजनीतिक पार्टियों की ये रही मांग

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए लखनऊ से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: December 9, 2019, 2:04 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
corona virus btn
corona virus btn
Loading