अपना शहर चुनें

States

अटल जयंती: UP के 2 करोड़ से अधिक किसानों को मिलेंगे 4,260 करोड़ रुपए, PM मोदी करेंगे वर्चुअल संवाद

प्रधाानमंत्री नरेंद्र मोदी (File Photo)
प्रधाानमंत्री नरेंद्र मोदी (File Photo)

प्रधानमंत्री नरेद्र मोदी की वर्चुअल उपस्थिति वाले इस कार्यक्रम में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (CM Yogi Adityanath) भी मौजूद रहेंगे. इस योजना के तहत UP के किसानों को अब तक 24 हजार करोड़ से ज्‍यादा की राशि मिल चुकी है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: December 25, 2020, 4:29 PM IST
  • Share this:
लखनऊ. किसानों (Farmers) के मान-सम्मान और सुरक्षा-संवर्धन के लिए लगतार प्रयासरत प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) शुक्रवार को किसानों से मुखातिब होंगे. पूर्व प्रधानमंत्री भारतरत्न अटल बिहारी बाजपेयी की जयंती के इस विशेष अवसर पर आयोजित कार्यक्रम में उत्तर प्रदेश के 2 करोड़ 13 लाख से अधिक किसान परिवारों को प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि की नई किस्त के तहत करीब 4,260 करोड़ की राशि प्रदान की जाएगी.

प्रधानमंत्री नरेद्र मोदी की वर्चुअल उपस्थिति वाले इस कार्यक्रम में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (CM Yogi Adityanath) भी मौजूद रहेंगे. सीएम योगी लखनऊ के मोहनलालगंज में आयोजित कार्यक्रम में उपस्थित रहेंगे.

यूपी के किसानों को अब तक कुल 24,183 करोड़ की धनराशि मिली
प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि के तहत उत्तर प्रदेश के किसानों को अब तक कुल 24 हजार 183 करोड़ की धनराशि मिल चुकी है. शुक्रवार को ऑनलाइन हस्तांतरण के बाद यह राशि 28 हजार 443 करोड़ हो जाएगी. केंद्र सरकार इस योजना के तहत हर पात्र किसान को दो-दो हजार रुपए की तीन बराबर किश्तों में साल भर में 6000 रुपये देती है. यह पैसा ऐसे समय दिया जाता है, जब रबी, खरीफ और जायद की फसलों में कृषि निवेश के लिए किसानों को इसकी बेहद जरूरत होती है.




हर साल 75,000 करोड़ रुपये खर्च करती है केंद्र सरकार
इस योजना की घोषणा वर्ष 2019 में हुई थी. किसानों के हित की इस बेहद महत्वाकांक्षी योजना पर हर साल केंद्र सरकार को 75,000 करोड़ रुपये खर्च करने होते हैं.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज