लाइव टीवी

ऑस्ट्रेलियाई MLA ने की लखनऊ और कैनबरा को 'सिस्टर सिटीज' का दर्जा देने की मांग, ये है वजह

भाषा
Updated: January 20, 2020, 5:59 AM IST
ऑस्ट्रेलियाई MLA ने की लखनऊ और कैनबरा को 'सिस्टर सिटीज' का दर्जा देने की मांग, ये है वजह
विधायक ने सीएम योगी को सौंपा पत्र. (प्रतीकात्मक फोटो)

ग्रिफिन वर्ष 1935 में लखनऊ विश्वविद्यालय (Lucknow University) की लाइब्रेरी का डिजाइन तैयार करने आए थे, लेकिन वर्ष 1937 में उनकी मृत्यु हो गई थी.

  • Share this:



लखनऊ. भारतीय मूल के एक ऑस्ट्रेलियाई विधायक (Australian Legislator) ने अपने देश की राजधानी कैनबरा के डिजाइनकर्ता की लखनऊ (Lucknow) में कब्र खोजने का दावा किया है. विधायक ने इसके मद्देनजर इन दोनों शहरों को 'सिस्टर सिटीज' का दर्जा देने की मांग की है. ऑस्ट्रेलिया की लेजिसलेटिव असेंबली की येर्राबी सीट (Yerrabi Seat) से विधायक दीपक राज गुप्ता का दावा है कि उन्होंने लखनऊ के निशातगंज स्थित कब्रगाह से कैनबरा का डिजाइन तैयार करने वाले आर्किटेक्ट वाटर बर्ली ग्रिफिन का कब्र ढूंढ़ निकाली है.



ग्रिफिन वर्ष 1935 में लखनऊ विश्वविद्यालय की लाइब्रेरी का डिजाइन तैयार करने आए थे, लेकिन वर्ष 1937 में उनकी मृत्यु हो गई थी और यहीं पर उनकी अंत्येष्टि की गयी थी. लखनऊ में पिछले दिनों आयोजित कॉमनवेल्थ पार्लियामेंट्री एसोसिएशन ऑफ इंडिया रीजन की सातवीं कॉन्फ्रेंस में हिस्सा लेने आए गुप्ता ने कहा कि एक लिहाज से देखें तो कैनबरा और लखनऊ का करीबी नाता है. लिहाजा इन दोनों शहरों को 'सिस्टर सिटीज' का दर्जा दिया जाना चाहिए. इससे इन दोनों खूबसूरत नगरों का रिश्ता और मजबूत होगा.


कार्यों का विवरण भी लिखा जाए
उन्होंने यह भी इच्छा भी जताई कि उत्तर प्रदेश सरकार ग्रिफिन की समाधि के पास उनकी एक प्रतिमा भी स्थापित कराए और उसके शिलापट पर उनकी उपलब्धियों और कार्यों का विवरण भी लिखा जाए. अगर पर्यटन विभाग उस प्रतिमा के बारे में पर्यटकों को बताए कि यह कैनबरा शहर के डिजाइनर की मूर्ति है तो इससे सैलानियों में उसके प्रति आकर्षण पैदा होगा. गुप्ता ने कहा कि उन्होंने इस सिलसिले में ऑस्ट्रेलियन कैपिटल टेरिटरी के मुख्यमंत्री एंड्रयू बर की तरफ से उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ को एक प्रस्ताव भी सौंपा है. उनका कहना है कि ग्रिफिन के कार्यों की एक प्रदर्शनी भी लगाई जा सकती है और ऑस्ट्रेलिया की सरकार इसके लिए आर्थिक सहयोग भी कर सकती है.

ये भी पढ़ें-  

सहरिया वर्ग को सीएम गहलोत ने दी बड़ी सौगात, सरकारी नौकरियों के अवसर बढ़ाए

युवती साथ रोमांस करते पत्नी ने रंगेहाथ पकड़ा, पहले बनाई VIDEO फिर...

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए लखनऊ से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: January 20, 2020, 5:56 AM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर