लाइव टीवी

अयोध्‍या मामला: मुस्लिम पक्ष का एक धड़ा पहुंचा सुप्रीम कोर्ट, दाखिल की रिव्‍यू पिटीशन

News18Hindi
Updated: December 2, 2019, 4:01 PM IST
अयोध्‍या मामला: मुस्लिम पक्ष का एक धड़ा पहुंचा सुप्रीम कोर्ट, दाखिल की रिव्‍यू पिटीशन
अयोध्‍या विवाद पर मुस्लिम पक्ष ने सुप्रीम कोर्ट में पुनर्विचार याचिका दायर की है. (फाइल फोटो)

अयोध्‍या विवाद (Ayodhya Dispute) में मुस्लिम पक्ष ने सुप्रीम कोर्ट (Supreme Court) में पुनर्विचार याचिका दायर कर दी है. पांच जजों की संविधान पीठ ने इस मामले पर अपना फैसला दिया था.

  • News18Hindi
  • Last Updated: December 2, 2019, 4:01 PM IST
  • Share this:
नई दिल्‍ली. अयोध्‍या ममले पर कानूनी लड़ाई थमने का नाम नहीं ले रही है. सोमवार को संविधान पीठ के फैसले के खिलाफ मुस्लिम पक्ष के एक धड़े ने सुप्रीम कोर्ट में रिव्‍यू पिटीशन (पुनर्विचार याचिका) दाखिल किया है. सुप्रीम कोर्ट की संविधान पीठ ने 9 नवंबर को राम जन्‍मभूमि-बाबरी मस्जिद विवाद पर फैसला दिया था. इसमें विवादित जमीन रामलला विराजमान को देने का आदेश दिय गया था. वहीं, मस्जिद के लिए अलग से पांच एकड़ जमीन मुहैया कराने के निर्देश दिए गए थे.

सैय्यद रशीदी ने दायर की रिव्‍यू पिटीशन
अयोध्‍या विवाद में दशकों के बाद सुप्रीम कोर्ट ने नवंबर में अपना फैसला सुनाया था. इस मामले में अब मूल अयोध्‍या जमीन विवाद के कानूनी उत्‍तराधिकारी मौलाना सैय्यद अशद रशीदी ने संविधान पीठ के फैसले के खिलाफ सोमवार (2 दिसंबर 2019) को पुनर्विचार याचिका दाखिल की है. तत्‍कालीन मुख्‍य न्‍यायाधीश जस्टिस रंजन गोगोई की अध्‍यक्षता वाली पांच जजों की संविधान पीठ ने ऐतिहासिक फैसला सुनाया था. कोर्ट ने यह फैसला हिंदू पक्षकारों के पक्ष में सुनाया था. सुप्रीम कोर्ट ने विवादित जमीन पर रामलला विराजमान के स्‍वामित्‍व को स्‍वीकार किया गया था. हालांकि, अदालत ने मस्जिद निर्माण के लिए अयोध्‍या में किसी उचित जगह पर पांच एकड़ जमीन देने का भी आदेश दिया था.

पांच जजों की पीठ ने सर्वसम्‍मति से दिया था फैसला
सुप्रीम कोर्ट की पांच जजों की पीठ ने दशकों पुराने अयोध्‍या विवाद पर सर्वसम्‍मति से फैसला दिया था. किसी भी जज ने इस फैसले पर अपना विरोध दर्ज नहीं कराया था. बता दें कि शीर्ष अदालत का फैसला आने के बाद से ही कुछ मुस्लिम पक्षकारों ने निर्णय के खिलाफ दोबारा कोर्ट जाने की बात कही थी. हालांकि, इस फैसले के खिलाफ रिव्‍यू पिटीशन दाखिल करने को लेकर मुस्लिम पक्षकारों में ही दो फाड़ हो गया था. एक पक्ष पुनर्विचार याचिका दायर करने के खिलाफ था.

 

ये भी पढ़ें: Ayodhya Verdict: फैसला पढ़ रहे हैं CJI रंजन गोगोई, बोले- ज़मीन अधिग्रहण होने तक मुस्लिम पढ़ते थे नमाज

अयोध्या मामला: मुस्लिम पक्ष के पास बचा है अब ये रास्ता, सुन्नी वक्फ बोर्ड 17 नवंबर को करेगा फैसला

 

 

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए लखनऊ से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: December 2, 2019, 3:21 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर