भक्ति और आस्था का अहसास कराएगा अयोध्या का रेलवे स्टेशन, संरचनात्मक बदलाव का काम जारी
Ayodhya News in Hindi

भक्ति और आस्था का अहसास कराएगा अयोध्या का रेलवे स्टेशन, संरचनात्मक बदलाव का काम जारी
रेनोवेशन के बाद अयोध्या का रेलवे स्टेशन बाहर से कुछ ऐसा दिखेगा.

स्टेशन की आंतरिक सुविधाओं में वृद्धि की जाएगी, जैसे- टिकट काउंटरों की संख्या बढ़ाई जाएगी. प्रतीक्षालय सुविधा का विस्तार करते हुए वातानुकूलित 3 विश्रामालय बनवाए जाएंगे. इस स्टेशन भवन का निर्माण रेलवे की राइट्स (RITES) उपक्रम द्वारा किया जा रहा है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: August 2, 2020, 8:14 PM IST
  • Share this:
लखनऊ. मर्यादा पुरुषोत्तम श्रीराम की जन्मभूमि होने की वजह से अयोध्या (Ayodhya) नगरी भारतीय समाज में भक्ति और आस्था का केंद्र रही है. इसी महत्ता के कारण अयोध्या नगरी का रेलवे स्टेशन (Rrailway Station) भी भारतीय रेल पर अपना एक विशेष स्थान रखता है. अयोध्या की इस महत्ता को ध्यान में रखते हुए अयोध्या रेलवे स्टेशन के संरचनात्मक स्वरूप में बदलाव किया जा रहा है. इसके साथ ही यहां यात्री सुविधाएं, स्वच्छता, सौंदर्य और विभिन्न वांछित सुविधाएं उच्च गुणवत्ता के मानकों के साथ उपलब्ध कराने की दिशा में निरंतर प्रयास हो रहे हैं. उल्लेखनीय है कि यहां नवीनतम एवं आधुनिक यात्री सुविधाओं से सुसस्सजित भवन का निर्माण कार्य प्रगति पर है. इस भवन के लिए वितीय वर्ष 2017-18 में ₹80 करोड़ की स्वीकृति दी गई थी, जिसे बढ़ाकर ₹104.77 करोड़ कर दिया गया है.

दो चरणों में होगा निर्माण कार्य

इस स्टेशन भवन का निर्माण रेलवे की राइट्स (RITES) उपक्रम द्वारा किया जा रहा है. इस भवन का निर्माण दो चरणों में होगा. प्रथम चरण में प्लेटफॉर्म संख्या 1 व 2/3 में विकास कार्य, वर्तमान सरकुलेटिंग एरिया व होल्डिंग एरिया का विकास होगा. दूसरे चरण में नए स्टेशन भवन का निर्माण व अन्य सुविधाओं का निर्माण कार्य किया जाएगा.



प्रतीक्षालय का विस्तार होगा
इनके अन्तर्गत बाह्य परिसर का नवीनीकरण किया जाएगा. स्टेशन की आंतरिक सुविधाओं में वृद्धि की जाएगी, जैसे - टिकट काउंटरों की संख्या बढ़ाई जाएगी. प्रतीक्षालय सुविधा का विस्तार करते हुए वातानुकूलित 3 विश्रामालय बनवाए जाएंगे. प्रतीक्षालय सुविधा का विस्तार करते हुए वातानुकूलित 3 विश्रामालय बनवाए जाएंगे. इसके अलावा 17 बेड वाली पुरुष डॉरमेट्री प्रसाधन, 10 बेड वाली महिला डोरमेट्री प्रसाधन सहित एक अतिरिक्त फुटओवर ब्रिज, फूड प्लाजा, दुकानें, अतिरिक्त शौचालय बनवाए जाएंगे. स्टेशन पर पर्यटक केंद्र, टैक्सी बूथ, शिशु विहार, वीआईपी लाउंज, सभागार और विशिष्ट अतिथि गृह का निर्माण और विकास कार्य प्रगति पर है. इन समस्त विकास कार्यों का जायजा लेते हुए समीक्षा की जाती है.

विश्व का ध्यान खींचेगा  स्टेशन

उत्‍तर एवं उत्‍तर मध्‍य रेलवे के महाप्रबंधक राजीव चौधरी ने कहा कि इस नगरी की महत्ता को ध्यान में रखते हुए मंडल द्वारा अयोध्या रेलवे स्टेशन के आधुनिकीकरण का काम लगातार जारी है. यह स्टेशन आनेवाले समय में सम्पूर्ण विश्व को आकृष्ट करेगा. इस स्टेशन पर आनेवाले श्रद्धालुओं और पर्यटकों को उच्च मानकों से सुसज्जित आधुनिक रेलवे स्टेशन मिलेगा.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading