होम /न्यूज /उत्तर प्रदेश /

Azadi Ka Amrit Mahotsav: 15 अगस्त को पूरा लखनऊ शहर 1 मिनट के लिए थम जाएगा, जानें वजह

Azadi Ka Amrit Mahotsav: 15 अगस्त को पूरा लखनऊ शहर 1 मिनट के लिए थम जाएगा, जानें वजह

Lucknow News: 15 अगस्त को आजादी दिवस पर प्रशासन की ओर से शहर के लोगों से यह अपील की गई है कि सुबह 8:55 पर राष्ट्रगान किया जाएगा- ऐसे में जो जहां है, वह वहीं पर राष्ट्रगान के सम्मान में 1 मिनट के लिए खड़ा हो जाए और एक साथ राष्ट्रगान गाए.

अधिक पढ़ें ...

हाइलाइट्स

15 अगस्त को आजादी दिवस पर सुबह 8:55 पर राष्ट्रगान किया जाएगा.
ट्रैफिक सिग्नल को एक साथ 1 मिनट के लिए रेड कर दिया जाएगा.

अंजलि सिंह राजपूत

लखनऊ. उत्तर प्रदेश में राजधानी लखनऊ शहर 15 अगस्त को स्वतंत्रता दिवस पर 1 मिनट के लिए पूरी तरह से थम जाएगा. जो जहां होगा, वहीं पर खड़ा हो जाएगा. घरों के लोग घरों में खड़े हो जाएंगे. वहीं, सड़कों पर चल रहे लोग अपनी गाड़ियों को वहीं पर छोड़कर गाड़ियों के बाहर खड़े रहेंगे. यह होगा राष्ट्रगान के सम्मान में क्योंकि 15 अगस्त को स्वतंत्रता दिवस पर प्रशासन की ओर से शहर के लोगों से यह अपील की गई है कि सुबह 8:55 पर राष्ट्रगान किया जाएगा. ऐसे में जो जहां है, वह वहीं पर राष्ट्रगान के सम्मान में 1 मिनट के लिए खड़ा हो जाए और एक साथ राष्ट्रगान गाएं. इसके लिए प्रशासन की ओर से सभी ट्रैफिक सिग्नल को एक साथ 1 मिनट के लिए रेड कर दिया जाएगा.

पांच मिनट पहले ही बज जाएगा सायरन
इसके अलावा राष्ट्रगान बजने के 5 मिनट पहले ही सायरन बजाकर लोगों को अलर्ट कर दिया जाएगा. इसके अलावा चौराहों पर ट्रैफिक विभाग की ओर से लगाए गए सिस्टम के जरिए भी अनाउंसमेंट किया जाएगा कि राष्ट्रगान होने वाला है, उसके सम्मान में जो जहां है, वहीं पर खड़ा हो जाए. शनिवार को पूरे लखनऊ शहर के चौराहों पर लाउडस्पीकर लगा दिए गए हैं. ट्रैफिक विभाग का सिस्टम भी दुरुस्त कर दिया गया है ताकि जब सायरन बजे तो सभी लोगों तक है यह जानकारी पहुंच जाए कि अब राष्ट्रगान होने वाला है.

कई बड़ी जगहों पर आतिशबाजी
सुबह करीब 8:55 से पहले सायरन बजा दिया जाएगा. इसके अलावा 15 अगस्त को लखनऊ शहर की कई बड़ी जगहों पर आतिशबाजी भी की जाएगी. जैसे जनेश्वर मिश्र पार्क, 1090 चौराहा और अलीगंज का मिनी स्टेडियम.

लोगों के लिए आजादी के 75 साल के जश्न के साथ ही 75 सेल्फी पॉइंट भी बनाए गए हैं, ताकि लोग उसके साथ सेल्फी भी ले सकें.

Tags: Azadi Ka Amrit Mahotsav, Lucknow news, National anthem

विज्ञापन

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर