Home /News /uttar-pradesh /

बाबरी मस्जिद विध्वंस मामलाः CBI कोर्ट में आडवाणी-कल्याण समेत 32 आरोपियों के आज दर्ज होंगे बयान

बाबरी मस्जिद विध्वंस मामलाः CBI कोर्ट में आडवाणी-कल्याण समेत 32 आरोपियों के आज दर्ज होंगे बयान

साढ़े तीन करोड़ की गड़बड़ी का मामला .( प्रतीकात्मक तस्वीर)

साढ़े तीन करोड़ की गड़बड़ी का मामला .( प्रतीकात्मक तस्वीर)

बाबरी मस्जिद विध्वंस मामले (Babri Masjid Demolition Case) में 4 जून को सीबीआई की विशेष अदालत में भाजपा नेताओं लाल कृष्ण आडवाणी (Lal Krishna Advani), मुरली मनोहर जोशी (Murli Manohar Joshi), कल्‍याण सिंह और उमा भारती सहित 32 आरोपियों के बयान दर्ज किए जाएंगे.

अधिक पढ़ें ...
    लखनऊ. अयोध्‍या में हुए बाबरी मस्जिद विध्वंस मामले (Babri Masjid Demolition Case) में गुरुवार का दिन अहम है. जी हां, 4 जून को सीबीआई की विशेष अदालत में भाजपा नेताओं लाल कृष्ण आडवाणी (Lal Krishna Advani), मुरली मनोहर जोशी (Murli Manohar Joshi), कल्‍याण सिंह और उमा भारती सहित 32 आरोपियों के बयान दर्ज किए जाएंगे. जबकि विशेष न्यायाधीश एसके यादव ने प्रत्येक आरोपी से पूछने के लिए एक हजार से अधिक प्रश्न तैयार कराए हैं जिनके जवाब आरोपियों को देने हैं.

    सीबीआई के 354 गवाहों की गवाही हो चुकी है खत्‍म
    बाबरी मस्जिद विध्वंस मामले में अब तक सीबीआई ने आरोपियों के खिलाफ कुल 354 गवाह पेश किए थे जिनकी गवाही खत्म होने के बाद कोर्ट ने अभियोजन प्रपत्रों और गवाहों की गवाही के आधार पर आरोपियों से पूछने के लिए एक हजार से अधिक सवाल तैयार किये हैं. जबकि कोर्ट आरोपियों से खुली कोर्ट में उनके खिलाफ लगाए गए आरोपों के सम्बंध में प्रश्न पूछेगी. इस दौरान आरोपी उसका जवाब देगा और अपना पक्ष भी रखेगा. वहीं, इसी बयान में आरोपी को अगर अपने पक्ष में सफाई देनी है तो बताएगा और कोर्ट उसे सफाई के गवाह पेश करने का मौका देगी.

    गौरतलब है कि 6 दिसम्बर 1992 को अयोध्या में बाबरी मस्जिद को उन्मादी भीड़ ने ढहा दिया था. इस मामले की रिपोर्ट रामजन्म भूमि थाने के तत्कालीन थाना प्रभारी प्रियंबदा नाथ शुक्ल और चौकी प्रभारी गंगा प्रसाद तिवारी ने 6 दिसम्बर 1992 को दर्ज कराई थी. बाद में मामले की विवेचना सीबीआई को सौंपी गई जिसने कुल 49 आरोपियो के खिलाफ चार्जशीट दायर की थी, जिसमें से लालकृष्ण आडवाणी, उमा भारती, कल्याण सिंह, मुरलीमनोहर जोशी, बृजभूषण शरण सिंह, चम्पत राय समेत 32 के खिलाफ सुनवाई चल रही है. जबकि बाला साहेब ठाकरे, अशोक सिंघल, गिरिराज किशोर, विष्णुहरी डालमिया समेत 17 आरोपियों की मृत्यु हो चुकी है. सुप्रीम कोर्ट ने इस मामले में विशेष न्यायालय को आदेश दिया है कि वह हर हाल में 31 अगस्त तक अपना निर्णय दे.

    सभी को अदालत में हाजिर होने के निर्देश
    बाबरी मस्जिद विध्वंस मामले की सुनवाई कर रही विशेष सीबीआई अदालत ने 28 मई को अगली सुनवाई के लिए 4 जून की तारीख तय करते हुए सभी आरोपियों को बयान दर्ज कराने के लिए अदालत में हाजिर होने के निर्देश दिये थे. इस मामले में पूर्व उप प्रधानमंत्री लालकृष्ण आडवाणी, उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री कल्याण सिंह तथा भाजपा के वरिष्ठ नेतागण मुरली मनोहर जोशी, उमा भारती, विनय कटियार, साध्वी ऋतम्भरा, साक्षी महाराज, राम विलास वेदांती और बृज भूषण शरण सिंह समेत 32 लोग हैं.

    ये भी पढ़ें
    Unlock 1.0: 70 दिन बाद खुला आगरा का बाजार, ताजनगरी में लौटने लगी रौनक

    आपके शहर से (लखनऊ)

    Tags: Ayodhya Land Dispute, Ayodhya Verdict, Babri Masjid Demolition Case, Babri mosque demolition, CBI, Kalyan Singh, Lal Krishna Advani, Murli manohar joshi, Supreme court of india, Uma bharti

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर