मौसम विभाग का अलर्ट, यूपी के इन बीस शहरों में बारिश और आंधी की संभावना
Lucknow News in Hindi

मौसम विभाग का अलर्ट, यूपी के इन बीस शहरों में बारिश और आंधी की संभावना
यूपी में मौसम विभाग का अलर्ट (प्रतीकात्मक तस्वीर)

हालांकि पिछले दो तीन दिनों से प्रदेश के अलग-अलग हिस्सों में मौसम में बदलाव देखा गया है. इसी क्रम में अब इन बीस जिलों में बारिश और अंधड़ की संभावना जताई गयी है.

  • Share this:
लखनऊ. यूपी के पश्चिमी जिलों से लेकर बुन्देलखण्ड और रूहेलखण्ड के जिलों में अगले कुछ घण्टों में  बारिश (Rainfall) और आंधी (Strome) की जानकारी मौसम विभाग (Met Department) ने जारी की है. इन जिलों में 60 किलो मीटर प्रति घण्टे की रफ्तार से धूलभरी आंधी चलने की आशंका भी जाहिर की गयी है. मौसम विभाग के अनुसार दोपहर 12 बजे के बाद मौसम में तेजी से बदलाव आयेगा. हालांकि पिछले दो तीन दिनों से प्रदेश के अलग-अलग हिस्सों में मौसम में बदलाव देखा गया है. इसी क्रम में अब इन बीस जिलों में बारिश और अंधड़ की संभावना जताई गयी है.

पश्चिमी यूपी के कौन कौन से जिले
मौसम विभाग के अनुसार पश्चिमी यूपी के 7 जिलों में बारिश अगले कुछ घण्टों में होगी. ये जिले हैं - सहारनपुर, शामली, बागपत, मुजफ्फरनगर, बिजनौर, गाजियाबाद और नोएडा.

तराई बेल्ट के कौन कौन से जिले
तराई के जिन जिलों में बारिश और अंधड़ की गुंजाइश बनती दिख रही है वे हैं - लखीमपुर खीरी, पीलीभीत, बलरामपुर, श्रावस्ती, सिद्धार्थनगर.



लखनऊ से सटे किन जिलों में होगी बारिश
लखनऊ के आसपास के जिलों में भी बारिश और आंधी की संभावना जताई गयी है. ये जिले हैं - गोण्डा, अयोध्या, अम्बेडकरनगर, बस्ती, शाहजहांपुर, हरदोई और सीतापुर.

पूर्वांचल का एक जिला इनमें शामिल
पूर्वांचल के जिलों में वैसे तो मौसम खुला रहेगा लेकिन, बलिया में आंधी और बारिश की आशंका जाहिर की गयी है. बाकी के जिलों में दिनभर धूप और बदली का क्रम चलता रहेगा.

मई में लू के थपेड़े

28 अप्रैल के बाद मौसम में एकाएक बदलाव आएगा. मौसम साफ होगा और तेज धूप निकलेगी. इसकी वजह से दिन और रात दोनों के ही तापमान में तेजी से बढ़ोतरी दर्ज की जाएगी. मई के पहले हफ्ते आते-आते प्रदेश के कई जिलों में लू के थपेड़े भी झेलने होंगे.

ये भी पढे़ं:

CM योगी का निर्देश- शेल्टर होम्स को करें Geotagging, 30 जून तक पब्लिक फंक्शन नहीं
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज