लाइव टीवी

COVID-19 Fund: डीबीटी के जरिए बैंक खातों में ट्रांसफर होगी सहायता राशि, 6 व 10 अप्रैल की छुट्टी कैंसिल
Lucknow News in Hindi

News18 Uttar Pradesh
Updated: April 3, 2020, 11:57 PM IST
COVID-19 Fund: डीबीटी के जरिए बैंक खातों में ट्रांसफर होगी सहायता राशि, 6 व 10 अप्रैल की छुट्टी कैंसिल
कोरोना राहत कार्यों के मद्देनजर शासन ने प्रदेश के सभी बैंकों में 6 अप्रैल को महावीर जयंती और 10 अप्रैल को गुड फ्राइडे की छुट्टी रद्द कर दी है

लॉकडाउन के चलते राहत कार्यों के मद्देनजर UP में जिलाधिकारियों, कोषाधिकारियों के साथ-साथ सभी बैंकों के घोषित अवकाश को निरस्त किए जाने का फैसला लिया गया है. ऐसे में कलेक्ट्रेट, ट्रेजरी व बैंक सोमवार और शुक्रवार को भी सामान्य दिनों की ही तरह खुले रहेंगे.

  • Share this:
लखनऊ. कोरोना (COVID-19) राहत कार्यों के मद्देनजर शासन ने प्रदेश के सभी बैंकों में 6 अप्रैल को महावीर जयंती (Mahaveer Jayanti) और 10 अप्रैल को गुड फ्राइडे (Good Friday) की छुट्टी रद्द कर दी है. प्रमुख सचिव जितेंद्र कुमार ने बताया कि कोरोना वायरस के चलते हुए लॉकडाउन (Lockdown) में राज्य सरकार की ओर से किसानों और गरीबों को डीबीटी के जरिए लाभांश की धनराशि पहुंचाई जानी है. गौरतलब है कि सीएम योगी आदित्यनाथ ने 871 करोड़ रुपये की सहायता राशि की घोषणा की है इसमें वृद्धावस्था पेंशन, विधवा पेंशन, दिव्यांग पेंशन, कुष्ठावस्था पेंशन के लिए 86 लाख 71 हजार 781 लाभार्थियों को 871 करोड़ रुपये बांटे जाने हैं.

ऐसे में सभी जिलाधिकारियों, कोषाधिकारियों के साथ-साथ सभी बैंकों के घोषित अवकाश को निरस्त किए जाने का फैसला लिया गया है. ऐसे में कलेक्ट्रेट, ट्रेजरी व बैंक सोमवार और शुक्रवार को भी सामान्य दिनों की ही तरह खुले रहेंगे. यह दोनों अवकाश निगोशिएबुल इंस्ट्रूमेंट एक्ट (Negotiable Instruments Act) के तहत सार्वजनिक अवकाश (Public Holiday) घोषित किए गए हैं.

इनके खातों में DBT से ट्रांसफर होगी रकम
वृद्धावस्था पेंशन, विधवा पेंशन, दिव्यांग पेंशन योजना के तहत लाभार्थियों को DBT के जरिए लाभ दिया जाएगा. इसी क्रम में वृद्धा पेंशन के लिए लाभार्थियों का चयन कर लिया गया है जिनकी संख्या प्रदेश में कुल 49,87,054 है. इसी तरह विधवा पेंशन के लाभार्थियों की संख्या 26,06,213 है जिन्हें सरकार के फैसले से लाॅकडाउन के समय कुछ राहत मिलेगी. दिव्यांग पेंशन के लिए भी कुल 10,67,786 लाभार्थियों का चयन कर लिया गया है. कुष्ठावस्था पेंशन योजना के तहत मासिक पेंशन दर 2500 से कुल 10,728 लाभार्थियों को डीबीटी के जरिए पैसा दिए जाने की योजना है जिसके लिए योगी सरकार ने सभी तैयारियां पूरी कर ली हैं. कोरोना के मद्देनजर पूरे देश में लागू किए गए लाॅकडाउन और सोशल डिस्टेंसिंग से सबसे ज्यादा प्रभावित गरीब तबका हुआ है और यूपी सरकार लगातार इस तबके की जरूरतों को पूरा करने के लिए पेंशन, राशन और भोजन को लेकर घोषणाएं कर रही है.



ये भी पढ़ें-Coronavirus से डरे गायत्री प्रसाद प्रजापति ने लगाई जमानत की अर्जी, हाई कोर्ट ने की खारिज


News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए लखनऊ से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: April 3, 2020, 11:57 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
corona virus btn
corona virus btn
Loading