लाइव टीवी

उत्तर प्रदेश के कई जिलों में दिन और रात के तापमान में भारी अंतर, स्वास्थ्य को लेकर रहें सावधान
Lucknow News in Hindi

MANISH KUMAR | News18 Uttar Pradesh
Updated: January 24, 2020, 3:05 PM IST
उत्तर प्रदेश के कई जिलों में दिन और रात के तापमान में भारी अंतर, स्वास्थ्य को लेकर रहें सावधान
उत्तर प्रदेश के कई शहरों में दिन और रात के तापमान में भारी अंतर देखने को मिल रहा है.

डॉक्टरों की मानें तो इन दिनों पहले से ज्यादा सावधानी बरतने की जरूरत है. इसका कारण है मौसम में तेज बदलाव, इन दिनों दिन और रात के तापमान में सबसे ज्यादा अंतर देखने को मिल रहा है.

  • Share this:
लखनऊ. दिन में निकलने वाली तेज धूप और इसकी गर्माहट के झांसे में आने की जरूरत नहीं है. ठण्ड चली गयी, ऐसा सोचने वाले अपनी तबीयत खराब कर बैठेंगे. डॉक्टरों की मानें तो इन दिनों पहले से ज्यादा सावधानी बरतने की जरूरत है. इसका कारण है मौसम में तेज बदलाव, इन दिनों दिन और रात के तापमान में सबसे ज्यादा अंतर देखने को मिल रहा है. दिन का तापमान तो 21-22 डिग्री सेल्सियस के आसपास पहुंच जा रहा है लेकिन, रात में तापमान 5-7 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच जा रहा है. यानी पूरे 24 घण्टे में तापमान में 12-13 डिग्री का अंतर. सेहत के लिए मौसम की ये स्थिति बेहद खतरनाक होती है. इसके खतरे को तेज चलने वाली हवा और भी बढ़ा दे रही है.

प्रदेश के लगभग सभी शहरों में दिन का तापमान 21-22 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच जा रहा है. गुरुवार को दर्ज किये गये तापमान का हाल देखिये-

न्यूनतम अंतर

1. लखनऊ 21.4 (अधिकतम) 7.5 (न्यूनतम) 13.9 (अंतर)

2. कानपुर 20.2 (अधिकतम) 7.8 (न्यूनतम) 12.4 (अंतर)
3. वाराणसी 22.2 (अधिकतम) 7.4 (न्यूनतम) 14.8 (अंतर)
4. मेरठ 19.1 (अधिकतम) 7.2 (न्यूनतम) 11.9 (अंतर)5. आगरा 21.1 (अधिकतम) 7.6 (न्यूनतम) 13.5 (अंतर)

दो से तीन दिनों तक यही रहेगा हाल: मौसम विज्ञान विभाग

मौसम विभाग द्वारा जारी किये गये आंकड़ों को गौर से देखें तो साफ पता चलता है कि दिन और रात के तापमान में कितना अंतर है. इसका मतलब ये है कि दिन में भले ही कुछ घण्टों के लिए धूप की गर्माहट मिल रही हो लेकिन, सुबह और शाम को पहले की तरह ही ठण्ड हो जा रही है. मौसम विभाग के निदेशक जगदीश प्रसाद गुप्ता ने न्यूज़ 18 को बताया कि अभी दो से तीन दिनों तक मौसम की यही स्थिति बरकरार रहेगी. उसके बाद थोड़ी रात मिलने की गुंजाइश है. उन्होंने ये भी बताया कि दो तीन दिनों के बाद रात के तापमान में बढ़ोतरी देखने को मिलेगी.

बच्चों और बुजुर्गों को खासतौर पर सावधानी की जरूरत: डॉ आलोक संगम

लखनऊ के वरिष्ठ फिजीशियन डॉ. आलोक संगम ने बताया कि इन दिनों बच्चों और बुजुर्गों को खास तौर पर सावधानी बरतने की जरूरत है. ऐसा इसलिए क्योंकि मौसम के बदलाव के अनुकूल इनका शरीर तुरंत अपने आप को ढ़ाल नहीं पाता. लिहाजा इनके बीमार पड़ने का खतरा सबसे ज्यादा होता है. उन्होंने ये भी बताया कि इन दिनों में वायरल इंफेक्शन के चांसेज भी पहले से ज्यादा बढ़ जाते हैं. इसीलिए गर्म कपड़ों से उबने का अभी समय नहीं है.

ये भी पढ़ें:

NE रेलवे ने लखनऊ, वाराणसी, गोरखपुर की 30 ट्रेनों को 29 फरवरी तक किया निरस्त

फर्जी मार्कशीट पर नौकरी पाने वाले 30 और टीचर बर्खास्त, 84 के खिलाफ FIR के आदेश

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए लखनऊ से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: January 24, 2020, 2:56 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर