Home /News /uttar-pradesh /

दीपावली मनाने से पहले जान लें आज अपने शहर में प्रदूषण का हाल, पटाखे जलाने से AQI बढ़ा

दीपावली मनाने से पहले जान लें आज अपने शहर में प्रदूषण का हाल, पटाखे जलाने से AQI बढ़ा

Air Pollution in UP: उत्तर प्रदेश के कई शहरों में गुरुवार को दीपावली के दिन सुबह का एयर क्वालिटी इंडेक्स (AQI) बढ़ा हुआ दर्ज किया गया.

Air Pollution in UP: उत्तर प्रदेश के कई शहरों में गुरुवार को दीपावली के दिन सुबह का एयर क्वालिटी इंडेक्स (AQI) बढ़ा हुआ दर्ज किया गया.

Air Pollution in UP: दशहरा से दीपावली तक ठंड धीरे-धीरे बढ़ती रहती है. वातावरण में शाम होते ही नमी बढ़ने लगती है. उत्तर प्रदेश में मौसम के सर्द होने के साथ-साथ हवा भी जहरीली होती जा रही है. तमाम अपीलों और सरकारी प्रयासों के बाद भी छोटी दीपावली पर लोगों ने मनभर पटाखे जलाए. इससे उत्तर प्रदेश के कई शहरों में गुरुवार को दीपावली के दिन सुबह का एयर क्वालिटी इंडेक्स (AQI) बढ़ गया. कानपुर (Kanpur), प्रयागराज (Prayagraj), मेरठ (Meerut), गाजियाबाद और नोएडा (Ghaziabad and Noida) में यह खतरनाक स्तर पहुंच गया. छोटी दीपावली में पटाखे चलाए जाने के कारण कानपुर ने वायु प्रदूषण में देश की राजधानी दिल्ली को पीछे छोड़ दिया है.

अधिक पढ़ें ...

    कानपुर/प्रयागराज/मेरठ. दशहरा से दीपावली तक ठंड धीरे-धीरे बढ़ती रहती है. वातावरण में शाम होते ही नमी बढ़ने लगती है. उत्तर प्रदेश में मौसम के सर्द होने के साथ-साथ हवा भी जहरीली होती जा रही है. तमाम अपीलों और सरकारी प्रयासों के बाद भी छोटी दीपावली पर लोगों ने मनभर पटाखे जलाए. इससे उत्तर प्रदेश के कई शहरों में गुरुवार को दीपावली के दिन सुबह का एयर क्वालिटी इंडेक्स (AQI) बढ़ा हुआ दर्ज किया गया. कानपुर (Kanpur), प्रयागराज (Prayagraj), मेरठ (Meerut), गाजियाबाद और नोएडा (Ghaziabad and Noida) में यह खतरनाक स्तर पहुंच गया. छोटी दीपावली में पटाखे चलाए जाने के कारण कानपुर ने वायु प्रदूषण में देश की राजधानी दिल्ली को पीछे छोड़ दिया है. कानपुर के नेहरू नगर स्टेशन पर गुरुवार को दीपावली के दिन सुबह का एयर क्वालिटी इंडेक्स (AQI) 325 पहुंच गया.

    दूसरी तरफ संगमनगरी प्रयागराज में छोटी दिवाली में आतिशबाजी के बाद वायु प्रदूषण बढ़ गया है. गुरुवार को प्रयागराज का एयर क्वालिटी इंडेक्स पहुंचा 186 तक पहुंच गया. सोमवार को प्रयागराज का एयर क्वालिटी इंडेक्स 161, मंगलवार को 167 और बुधवार को 171 था. एयर क्वालिटी इंडेक्स लगातार खतरनाक स्तर पर पहुंच रहा है.

    छोटी दीपावली के दिन आतिशबाजी से मेरठ शहर का AQI 335 पर पहुंच गया. शहर की हवा सांस लेने के लिए बहुत खराब हो गई है. दीपावली पर प्रदूषित हवा से सेहत बिगड़ने की आशंका है. मौसम वैज्ञानिकों ने लोगों से पटाखे न जलाने की अपील की है. हवा की रफ्तार कम होने से प्रदूषण बढ़ गया है. दीपावली के बाद एयर क्वालिटी इंडेक्स और ज्यादा होने की आशंका है. एक्यूआई बढ़ने से लोगों को सांस लेने में दिक्कत हो रही है. कुछ लोगों ने प्रदूषण के कारण अपनी आंखों में जलन होने की बात कही है. चिकित्सकों ने लोगों को मास्क पहनने और प्रदूषण वाली जगहों पर जाने से बचने की सलाह दी है.

    यूपी के गाजियाबाद, नोएडा और ग्रेटर नोएडा में हालात और भी खराब हैं. दिवाली के दिन प्रदेश के नोएडा के सेक्‍टर 62 में 342, सेक्‍टर 1 में 322, सेक्‍टर 125 में 325, सेक्‍टर 116 में 349 समेत कई इलाकों में एक्‍यूआई बहुत अधिक रहा. वहीं, गाजियाबाद के इंदिरापुरम, वसुंधरा और संजय नगर में एक्‍यूआई 300 के करीब बना हुआ है. इसके अलावा ग्रेटर नोएडा के कई इलाकों में भी एक्‍यूआई 290 दर्ज किया गया है.

    (इनपुट – अमित गंजू, निखिल अग्रवाल, सर्वेश दुबे)

    Tags: Ghaziabad News, Kanpur news, Meerut news, UP latest news

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर