होम /न्यूज /उत्तर प्रदेश /Bharat Mahotsav: राजस्थान की जलेबी ने जीता लखनऊ के लोगों का दिल, दिल्‍ली-अल्‍मोड़ा की मिठाई का भी जलवा

Bharat Mahotsav: राजस्थान की जलेबी ने जीता लखनऊ के लोगों का दिल, दिल्‍ली-अल्‍मोड़ा की मिठाई का भी जलवा

Bharat Mahotsav Lucknow: भारत महोत्सव लखनऊ के आशियाना की स्मृति उपवन में चल रहा है. इस महोत्सव में देश के 28 राज्यों और ...अधिक पढ़ें

रिपोर्ट: अंजलि सिंह राजपूत

लखनऊ. अगर आपको मीठा खाने का शौक है, लेकिन आप डायबिटीज की वजह से नहीं खा पा रहे हैं या फिर वजन बढ़ने के डर से आपने मीठा खाना छोड़ दिया है, तो आपको भारत महोत्सव मीठा खाने का मौका दे रहा है. भारत महोत्सव लखनऊ के आशियाना की स्मृति उपवन में चल रहा है. यहां पर राजस्थान जयपुर से आए हुए महेंद्र सिंह राठौड़ ने आपणो राजस्थान नाम से रेस्टोरेंट स्टॉल लगाया है. इसमें खास बात यह है कि यहां पर शुगर फ्री जलेबी बेची जा रही हैं. उम्‍मीद है कि ऐसी जलेबी आपने आज से पहले कभी नहीं खाई होंंगी. यह वजन में एकदम हल्की होने के साथ ही बेहद कुरकुरी भी हैं. इसमें मीठापन तो है लेकिन बहुत कम. यानी इसे मधुमेह के रोगी भी आसानी से खा सकते हैं.

यही नहीं, लखनऊ की जलेबी मोटी और काफी मीठी होती है, लेकिन यह जलेबी शुगर फ्री है. स्वाद भी और सेहत भी दोनों इस जलेबी में आपको मिल जाएगा. यूं तो भारत महोत्सव में देश के 28 राज्यों और उत्तर प्रदेश के 75 जिलों से आए हुए लोगों ने अपने-अपने अलग-अलग खाने के स्टाल लगाए हैं, लेकिन जो भीड़ इस रेस्टोरेंट पर है वो किसी भी दूसरे स्टॉल पर नहीं है.

आपके शहर से (लखनऊ)

लखनऊवासियों की पहली पसंद बनी जलेबी
इसके अलावा लखनऊवासियों को राजस्थानी खाना खूब पसंद आ रहा है. इस रेस्टोरेंट के मालिक महेंद्र सिंह राठौड़ ने बताया कि यहां पर पूरा राजस्थानी खाना है, जो कि लोगों को खूब पसंद आ रहा है. देसी घी में बनी हुई जलेबी हैं जो लखनऊवासियों ने पहली बार खाई हैं. जलेबी बनाने वाले कर्मचारी ने बताया कि एक प्लेट 20 रुपए की है और प्लेट के मुताबिक ही लोगों को दिया जाता है. अगर कोई घर के लिए इसे पैकिंग कराना चाहता है तो उसका ऑर्डर भी लिया जाता है. इस बीच राजस्थानी जलेबी के स्‍टॉल पर मौजूद ग्राहक तूलिका ने बताया कि वह लखनऊ की रहने वाली हैं, लेकिन उन्होंने लखनऊ में राजस्थानी जलेबी कभी नहीं खाईं. पहली बार ऐसी जलेबी खाई हैं. लखनऊ में राजस्थानी खाना मिलना बड़ा मुश्किल होता है क्योंकि यहां राजस्थानी रेस्टोरेंट कम हैं.

भारत महोत्सव में जाएं तो यह भी आजमाएं
अगर आप भारत महोत्सव में खाने के लिए जा रहे हैं तो दिल्ली का मूंग की दाल का सैंडविच खाना न भूलें. इसके अलावा अल्मोड़ा की खोए की मिठाई भी लोगों को खासा पसंद आ रही है. इसके साथ ही पानी के बताशे हैं, तो बनारसी पान है. वहीं, लखनऊ के टुंडे कबाब और वाहिद बिरयानी भी है. इसके साथ ही नॉनवेज के शौकीनों के लिए भी भारत महोत्सव एक अच्छी जगह है.

Bharat Mahotsav Lucknow

Tags: Healthy food, Lucknow news, Street Food, UP news

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें