Home /News /uttar-pradesh /

2019 के रण से पहले यूपी बीजेपी में अहम बदलाव, संघ के प्रचारकों के सहारे फतेह की तैयारी

2019 के रण से पहले यूपी बीजेपी में अहम बदलाव, संघ के प्रचारकों के सहारे फतेह की तैयारी

भारतीय जनता पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष डॉ महेंद्र नाथ पांडेय (फाइल फोटो)

भारतीय जनता पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष डॉ महेंद्र नाथ पांडेय (फाइल फोटो)

राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ की बैठक में निर्णय लिया गया था कि पार्टी में संगठन मंत्री का दायित्व संघ के पूर्णकालिक प्रचारकों को ही दिया जाए.

    2019 के लोकसभा चुनावों की तैयारी में लगी भारतीय जनता पार्टी ने अपने प्रदेश संगठन में कई अहम बदलाव किए हैं. पार्टी ने क्षेत्रीय संगठन मंत्रियों के कार्यक्षेत्र में फेरबदल किया है. इसके साथ ही पूर्णकालिक प्रचारकों की नियुक्ति की गई है. माना जा रहा है कि ये बदलाव पार्टी की जमीन पर रणनीति लागू करने में अहम भूमिका निभाएगी. चर्चा है कि ये बदलाव केंद्र सरकार की नीतियों को आम जनता तक पहुंचाने की जीतोड़ कोशिश में लगी बीजेपी की रणनीति का अहम हिस्सा है. पार्टी के पास अब साल भर से भी कम समय बचा है, लिहाजा संघ के साथ समन्वय उसके लिए बेहद जरूरी है. माना जा रहा है कि अभी और बदलाव होने हैं. वैसे इस कवायद को कर्मठ कार्यकर्ताओं को संतुष्ट करने की कोशिश से भी जोड़कर देखा जा रहा है.

    ये भी पढ़ें: ऐसे तो यूपी की 71 में से 46 लोकसभा सीटें गंवाती दिख रही है BJP!

    बता दें गोरखपुर, फूलपुर, कैराना और नूरपुर उपचुनाव में हार से पार्टी का बड़ा झटका लगा है. इसके बाद से संगठन में सुधार और बदलाव के कयास लगाए जा रहे थे. कुछ समय पहले राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ की बैठक में निर्णय लिया गया था कि पार्टी में संगठन मंत्री का दायित्व संघ के पूर्णकालिक प्रचारकों को ही दिया जाए. इसी मानक को पूरा करने की कवायद शुरू हुई तो शिव कुमार पाठक संगठन मंत्री, गोरखपुर, ओमप्रकाश संगठन मंत्री, कानपुर, बृज बहादुर, संगठन मंत्री, अवध क्षेत्र के नाम सामने आए. ये पूर्व मे प्रचारक रह चुके हैं, लेकिन अब संघ के प्रचारक नहीं है. लिहाजा इन्हें इनके दायित्वों से मुक्त कर दिया गया. पार्टी का कहना है कि इन सभी को जल्द ही संगठन में दूसरे पदों, दायित्वों में समायोजित किया जाएगा.

    ये भी पढ़ें: 2019 रण के लिए यूपी में खिंचीं तलवारें, बीजेपी और कांग्रेस उतरीं मैदान में

    इसके साथ ही बीजेपी प्रदेश अध्यक्ष डॉ. महेंद्र नाथ पांडेय ने यूपी बीजेपी के क्षेत्रीय संगठन मंत्रियों के कार्यक्षेत्र में बदलाव किये हैं. इनमें रत्नाकर को क्षेत्रीय संगठन मंत्री, काशी के साथ ही गोरखपुर क्षेत्र के संगठन मंत्री की भी जिम्मेदारी दी गई है. वह उनका केन्द्र काशी होगा. वहीं यूपी बीजेपी के प्रकोष्ठों के प्रभारी रहे प्रद्युम्न अब लखनऊ में बैठक अवध क्षेत्र के संगठन मंत्री की जिम्मेदारी संभालेंगे.

    इसके अलावा क्षेत्रीय संगठन मंत्री, ब्रज क्षेत्र भवानी सिंह अब ब्रज के साथ ही कानपुर-बुन्देलखण्ड क्षेत्र के संगठन मंत्री होंगे. उनका केन्द्र आगरा रहेगा. इस बदलाव पर यूपी बीजेपी के प्रवक्ता राकेश त्रिपाठी कहते हैं कि ये बदलाव पार्टी के अंदर चलने वाली सतत प्रक्रिया है. पार्टी हमें नए विचारों, लोगों को मौका देती रही है. इस बदलाव को सिर्फ इसी रूप में लेना चाहिए.

    ये भी पढ़ें:

    योगी राज में हुए उपचुनाव में अब तक अपनी 4 सीटें गंवा चुकी है BJP

    2019 लोकसभा चुनाव में 'वीडियो बमबारी' की तैयारी में BJP, बनाया ये प्लान

     

    आपके शहर से (लखनऊ)

    Tags: लखनऊ

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर