Home /News /uttar-pradesh /

big order of yogi government national anthem is mandatory in madrasas of up from today nodss

योगी सरकार का बड़ा आदेश, यूपी के मदरसों में आज से राष्ट्रगान अनिवार्य

मदरसों में राष्ट्रगान की अनिवार्यता को लेकर आदेश भी जारी कर दिए गए हैं. (फाइल फोटो)

मदरसों में राष्ट्रगान की अनिवार्यता को लेकर आदेश भी जारी कर दिए गए हैं. (फाइल फोटो)

अल्पसंख्यक कल्याण मंत्री दानिश आजाद अंसारी ने बताया कि इस संबंध में सभी अल्पसंख्यक कल्याण अधिकारियों को पत्र भी जारी कर दिया गया है. अब पढ़ाई से पहले मदरसों में भी राष्ट्रगान अनिवार्य तौर पर किया जाएगा.

लखनऊ. यूपी में योगी सरकार ने बड़ा आदेश दिया है. अब सूबे में स्कूलों की तरह की मदरसों में भी राष्ट्रगान अनिवार्य कर दिया गया है. आदेश के अनुसार ये आदेश मान्यता प्राप्त अनुदानित और गैर अनुदानित सभी मदरसों में लागू होगा. मदरसा शिक्षा परिषद ने मदरसों में पढ़ाई से पूर्व राष्ट्रगान अनिवार्य कर दिया है. यूपी में रमजान की छुट्टियों के बाद खुल रहे सभी मदरसों में अब पढ़ाई से पहले राष्ट्रगान होगा और दुआएं भी मांगी जाएंगी.

अल्पसंख्यक कल्याण मंत्री दानिश आजाद अंसारी के अनुसार राष्ट्रगान सभी मदरसों में किया जाएगा और इसके लिए सभी अल्पसंख्यक कल्याण अधिकारियों को पत्र जारी कर दिया गया है. गौरतलब है कि 14 मई से मदरसा बोर्ड की परीक्षाएं भी आयोजित की जा रही हैं. अंसारी ने कहा की नए सत्र की शुरुआत के साथ ही मदरसों में बच्चों का आना शुरू हो गया है ऐसे में अब दीनी दुआ के साथ मदरसों में राष्ट्रगान लगातार करवाया जाएगा.

क्या है आदेश
इस संबंध में जारी हुए आदेश मे कहा गया है कि राज्य के सभी मान्यता प्राप्त अनुदानित और गैर अनुदानित मरदसों में आगामी शिक्षण सत्र की कक्षाएं शुरू होने से पहले अन्य दुआओं के साथ शिक्षकों और छात्रों के लिए राष्ट्रगान भी अनिवार्य होगा. जिला अल्पसंख्यक अधिकारी को आदेश की पालना करवाने के साथ ही नियमित तौर पर इसकी निगरानी भी करनी होगी. शिक्षक संघ मदारिस अरबिया के महामंत्री दीवान साहब जमां खान ने कहा कि मदरसों में अब तक हम्द और सलाम पढ़ा जाता था लेकिन अब से राष्ट्रगान भी होगा.

गौरतलब है कि यूपी मदरसा शिक्षा बोर्ड की 24 मार्च को हुई बैठक के दौरान नए शिक्षण सत्र में राष्ट्रगान की अनिवार्यता संबंधी निर्णय ले लिया गया था. बोर्ड के रजिस्ट्रार एसएन पांडे के अनुसार रमजान के दौरान 30 मार्च से 11 मई तक मदरसों में अवकाश था और 12 मई से नियमित कक्षाएं शुरू होने के बाद यह आदेश गुरुवार से लागू माना जाएगा.

Tags: Madarsa, National anthem

विज्ञापन
विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर