लाइव टीवी

योगी सरकार ने उपभोक्ताओं को दी राहत, किस्तों में चुकाएं बकाया ज्यादा बिजली बिल

News18 Uttar Pradesh
Updated: November 7, 2019, 11:32 AM IST
योगी सरकार ने उपभोक्ताओं को दी राहत, किस्तों में चुकाएं बकाया ज्यादा बिजली बिल
उर्जा मंत्री श्रीकांत शर्मा ने किया आसान क़िस्त योजना का ऐलान

ऊर्जा मंत्री श्रीकांत शर्मा ने न्यूज़ 18 से कहा, आसान किस्त योजना के तहत चार किलोवाट तक के शहरी क्षेत्र के उपभोक्ता 12 किस्तों में और ग्रामीण क्षेत्र के उपभोक्ता 24 किस्तों में अपना बकाया बिजली बिल जमा कर सकते है. सभी किस्तों के साथ वर्तमान बिल समय से चुकाने पर 31 अक्टूबर, 2019 तक का सरचार्ज भी माफ कर दिया जायेगा.

  • Share this:
लखनऊ. उत्तर प्रदेश (उत्तर प्रदेश) की योगी सरकार (Yogi Government) ने कम आय वाले बिजली उपभोक्ताओं (Electricity Consumers) को बड़ी राहत दी है. जिसके तहत चार किलोवाट तक के घरेलू उपभोक्ता आसन किस्तों में अपने बकाया बिल का भुगतान कर सकेंगे. ऊर्जा मंत्री श्रीकांत शर्मा (Power Minister Shrikant Sharma) ने बुधवार को कम आय वाले घरेलू उपभोक्ताओं की सुविधाओं के लिए 'आसान किस्त योजना' शुरू किये जाने का ऐलान किया. आसान किस्त योजना आगामी 11 नवंबर, 2019 से लागू की जा रही है. जिसके जरिए गरीब उपभोक्ता अपना बकाया बिजली बिल आसान किस्तों में जमा कर बिजली कनेक्शन कटने जैसी कार्रवाई से बच सकेंगे. इस योजना का लाभ प्रदेश के ग्रामीण और शहरी दोनों क्षेत्रों के उपभोक्ताओं को मिलेगा.

न्यूज़ 18 से बात करते हुए ऊर्जा मंत्री श्रीकांत शर्मा ने बताया कि बिजली उपभोक्ताओं पर बकाया बिल विद्युत क्षेत्र की सबसे बड़ी समस्याओ में से एक है. क्योंकि इसके कारण एक तरफ विद्युत वितरण कंपनियों की वित्तीय स्थिति बिगड़ती है, तो दूसरी तरफ विद्युत उपभोक्ताओं को उनकी अपेक्षाओं के अनुरूप विद्युत आपूर्ति और सुविधाएं नहीं मिल पाती है. हम प्रदेश के हर घर को 24 घंटे बिजली देना चाहते हैं. जिसके लिए बिजली उपभोक्ता को भी अपनी जिम्मेदारी निभाते हुए उचित बिजली बिल का समय पर नियमित भुगतान करना होगा.

11 नवंबर से 31 दिसंबर तक रजिस्ट्रेशन कराया जा सकता है

ऊर्जा मंत्री के मुताबिक कुछ उपभोक्ताओं द्वारा नियमित रूप से बिजली बिल का भुगतान नहीं किया जाता है. जिसके चलते बिजली बिल का बकाया बढ़ जाने के कारण उपभोक्ता उसे एक साथ जमा कराने में असमर्थ हो जाता है. इसे ध्यान में रखते हुए ही आसान किस्त योजना शुरू की जा रही है. जिसका लाभ लेने के लिये 11 नवंबर से 31 दिसंबर तक रजिस्ट्रेशन कराया जा सकता है. रजिस्टर्ड उपभोक्ताओं को 31 अक्टूबर, 2019 तक के अपने बकाया मूलधन राशि (सरचार्ज सहित) का 5 प्रतिशत या न्यूनतम 1500 रूपये की धनराशि के साथ वर्तमान बिल को जमा करना होगा.

इन उपभोक्ताओं को ही मिलेगा लाभ

आसान किस्त योजना के तहत चार किलोवाट तक के शहरी क्षेत्र के उपभोक्ता 12 किस्तों में और ग्रामीण क्षेत्र के उपभोक्ता 24 किस्तों में अपना बकाया बिजली बिल जमा कर सकते है. सभी किस्तों के साथ वर्तमान बिल समय से चुकाने पर 31 अक्टूबर, 2019 तक का सरचार्ज भी माफ कर दिया जायेगा. लेकिन इस योजना का लाभ उन्हीं उपभोक्ताओं को मिलेगा, जो किस्तों की भुगतान अवधि में अपने वर्तमान मासिक विद्युत बिलों का भुगतान भी नियमित रूप से करेंगे. इस योजना का लाभ लेने के लिए उपभोक्ता संबंधित खंड एवं उपखंड के विभागीय काउंटर्स के अतिरिक्त उपभोक्ता सेवा केंद्र के साथ 1912 नंबर पर भी संपर्क कर सकते हैं.

उर्जा मंत्री श्रीकांत शर्मा ने सूबे के कम आय वाले हर उपभोक्ता से इस योजना का लाभ उठाने की अपील की. साथ ही इसके बाद बकाया बिजली बिल न जमा करने वालों के खिलाफ कार्रवाई के लिये एक बड़ा अभियान भी चलाये जाने की जानकारी दी. उर्जा मंत्री ने बिजली विभाग के अधिकारियों को भी इस योजना का लाभ ज्यादा से ज्यादा लोगों को दिलाने के निर्देश जारी किए हैं.

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए लखनऊ से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: November 7, 2019, 8:48 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...