यूपी होमगार्ड्स को SC से बड़ी राहत, पुलिस कांस्टेबल के बराबर न्यूनतम वेतन देने का आदेश

होमगार्ड्स के जवानों को प्रतिदिन 500 रुपए के हिसाब से वेतन मिलता है. इसमें जितने दिन ड्यूटी लगेगी उतने ही दिन की सैलरी का भुगतान किया जाता है.

News18 Uttar Pradesh
Updated: July 30, 2019, 1:56 PM IST
यूपी होमगार्ड्स को SC से बड़ी राहत, पुलिस कांस्टेबल के बराबर न्यूनतम वेतन देने का आदेश
सांकेतिक तस्वीर
News18 Uttar Pradesh
Updated: July 30, 2019, 1:56 PM IST
उत्तर प्रदेश के करीब 70 हजार होमगार्ड्स को सुप्रीम कोर्ट से बड़ी राहत मिली है. मंगलवार को सुप्रीम कोर्ट ने होमगार्ड्स को पुलिस कांस्टेबल के बराबर न्यूनतम वेतन प्रतिमाह देने का आदेश दिया. इस आदेश के बाद लंबे समय से वेतन विसंगतियों की लड़ायी रहे होमगार्ड्स के जवानों को राहत मिली है.

बता दें सातवें वेतन आयोगी की सिफारिश लागू होने के बाद एक पुलिस कांस्टेबल को 15,600 - 60,600 रूपए प्रति माह तथा ग्रेड पे - 9,400 रूपए प्रति माह मिलता है. जबकि होमगार्ड्स के जवानों को प्रतिदिन 500 रुपए के हिसाब से वेतन मिलता है. इसमें जितने दिन ड्यूटी लगेगी उतने ही दिन की सैलरी का भुगतान किया जाता है.

इसी वजह से होमगार्ड्स के जवान लंबे समय से एक फिक्स वेतन की मांग कर रहे थे. इसके लिए एक याचिका दाखिल की गई थी. इस याचिका में कहा गया है कि होमगार्ड सिविल पुलिस के समान ही ड्यूटी करते हैं, लेकिन उन्हें उनके बराबर मानदेय नहीं मिलता. यही नहीं होमगार्ड के जवानों को साल में सिर्फ छह से सात महीने ही ड्यूटी दी जाती है. बाकी बचे महीनों में न तो उन्हें ड्यूटी मिलती है न ही मानदेय.

ये भी पढ़ें:

उन्नाव रेप पीड़िता व वकील की हालत क्रिटिकल, 10 बजे जारी होगा मेडिकल बुलेटिन

आज़म खान को अब रिसॉर्ट के लिए जमीन कब्जाने पर सिंचाई विभाग का नोटिस
First published: July 30, 2019, 1:56 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...