Choose Municipal Ward
    CLICK HERE FOR DETAILED RESULTS

    Big Breaking: सुप्रीम कोर्ट से अब्दुला आजम को बड़ी राहत, स्वार में होने वाले उपचुनाव पर लगी रोक

    सुप्रीम कोर्ट से अब्दुला आजम को बड़ी राहत (file photo)
    सुप्रीम कोर्ट से अब्दुला आजम को बड़ी राहत (file photo)

    गौरतलब है कि इलाहबाद हाईकोर्ट ने स्वार विधानसभा सीट पर उपचुनाव करवाने का आदेश दिया था, हालांकि सुप्रीम कोर्ट (Supreme Court) ने अब हाईकोर्ट के इस आदेश पर अंतरिम रोक लगा दी है.

    • News18Hindi
    • Last Updated: November 6, 2020, 8:08 PM IST
    • Share this:
    लखनऊ. समाजवादी पार्टी के वरिष्ठ नेता आजम खान (Azam Khan) के बेटे अब्दुल्ला आजम खान को सुप्रीम कोर्ट (Supreme Court) ने बड़ी राहत दी है. सुप्रीम कोर्ट ने स्वार विधानसभा सीट पर होने वाले उपचुनाव पर अंतरिम रोक लगा दी है. गौरतलब है कि इलाहबाद हाईकोर्ट ने स्वार विधानसभा में उपचुनाव का आदेश दिया था. हालांकि अब सुप्रीम कोर्ट ने हाईकोर्ट के आदेश पर अंतरिम रोक लगाते हुए स्वार पर होने वाले उपचुनाव को रोक दिया है.

    चुनाव आयोग के वकील की दलील नहीं चली
    बता दें कि 16 दिसम्बर 2019 को हाईकोर्ट ने ही स्वार के सपा विधायक और आजम खान के बेटे अब्दुल्ला आजम की उम्मीद्वारी रद्द कर दी थी. इसके बाद 27 फरवरी को विधानसभा सचिवालय ने सीट खाली होने की घोषणा कर दी थी. हाईकोर्ट ने चुनाव आयोग के वकील की दलील नहीं मानी और जल्द से जल्द स्वार सीट पर चुनाव कराने के निर्देश दिए थे.

    ये भी पढे़ं- हाथरस केस: पीड़िता के पिता बोले- बेटी को खोने के बाद दीपावली का त्योहार हमारे लिए खोटा
    हालांकि, इस फैसले को अब्दुल्ला ने सुप्रीम कोर्ट में चुनौती दी थी. अब्दुल्ला ने अपनी याचिका में कहा था कि जब तक सुप्रीम कोर्ट इस पर अंतिम फैसला नहीं सुना देता तब तक उनकी स्वार सीट पर उपचुनाव कराना उचित नहीं है. जिसपर अब अदालत ने अपना फैसला सुनाया है.



    ये है पूरा मामला
    गौरतलब है कि 16 दिसंबर 2019 को हाईकोर्ट ने अब्दुल्ला आज़म का निर्वाचन रद्द कर दिया था. दरअसल, रामपुर के भाजपा नेता आकाश सक्सेना ने मोहम्मद आजम खान के बेटे के दो-दो जन्म प्रमाणपत्र बनवाने और फर्जी जन्म प्रमाणपत्र के आधार पर चुनाव लड़ने के आरोप में मुकदमा दर्ज कराया था. इसे आजम खान की ओर से हाईकोर्ट में चुनौती दी गई थी. इसी याचिका पर सुनवाई करते हुए कोर्ट ने अब्दुल्ला आजम का निर्वाचन रद्द कर दिया था, जिसके बाद रामपुर की स्वार विधानसभा सीट रिक्त घोषित हो गई थी.
    अगली ख़बर

    फोटो

    टॉप स्टोरीज