Bihar Assembly Election Result: CM योगी आदित्यनाथ की जीत का स्ट्राइक रेट रहा 70 फीसदी से ज्यादा

बिहार चुनाव में दिखा योगी आदित्यनाथ का जलवा
बिहार चुनाव में दिखा योगी आदित्यनाथ का जलवा

Bihar Assembly Election 2020: बीजेपी ने बिहार में अब तक का सबसे बेहतरीन प्रदर्शन करते हुए 74 सीटें जीत ली हैं. योगी आदित्यनाथ की भूमिका इस जीत में बहुत बड़ी देखने को मिली है.

  • Share this:
लखनऊ. बीजेपी (BJP) के स्टार प्रचारक यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (CM Yogi Adityanath) का बिहार चुनावों (Bihar Assembly Election Result) में भी जबरदस्त जलवा देखने को मिला है. यूपी के उपचुनावों में भारी विजय के साथ-साथ बिहार चुनावों में भी योगी आदित्यनाथ की वजह से पार्टी को बड़ी विजय मिली है. बीजेपी ने बिहार में अब तक का सबसे बेहतरीन प्रदर्शन करते हुए 74 सीटें जीत ली हैं. योगी आदित्यनाथ की भूमिका इस जीत में बहुत बड़ी देखने को मिली है. योगी आदित्यनाथ ने बिहार में जितनी भी सीटों पर चुनाव प्रचार किया था उनमें से 72 फीसदी सीटों पर बीजेपी को जीत मिली है.

18 चुनावी रैलियों को किया संबोधित

बिहार चुनाव के पहले चरण से लेकर तीसरे और आखिरी चरण तक योगी आदित्यनाथ ने 6 दिनों में कुल 18 चुनावी रैलियां की थी. वो हर दिन तीन रैलियां करते थे. बिहार चुनाव के नतीजे से ये साफ हो गया है कि योगी आदित्यनाथ पार्टी के लिए कितने बड़े खेवनहार हैं. जिन 18 विधानसभाओं में योगी ने रैलियां की थीं उनमें से 13 पर भाजपा को जीत मिली है. इसमें से एक सीट सहयोगी जेडीयू को भी मिली है. यानी योगी आदित्यनाथ का स्ट्राइक रेट 70 फीसदी से भी ज्यादा रहा है.



पहले चरण का प्रचार योगी ने 20 अक्टूबर से बिहार में रैलियां करनी शुरु की थी. पहले चरण में 20 अक्टूबर को उन्होंने रामगढ़, अरवल और काराकाट में रैली की थी. अगले दिन 21 अक्टूबर को जमुई, तरारी और पालीगंज में रैली की थी. इन कुल 6 सीटों में से भाजपा को सिर्फ एक ही सीट जमुई पर विजय मिली.
दूसरे चरण का प्रचार
लेकिन, दूसरे और तीसरे चरण के चुनाव प्रचार में सारी कसर पूरी हो गयी. 28 अक्टूबर को योगी ने गोरियाकोठी, गोविंदगंज और चनपटिया में रैली की. 29 अक्टूबर को दरौंदा, लालगंज और झंझारपुर में रैली की. इन सभी 6 सीटों को बीजेपी भाजपा ने जीत लिया है.

तीसरे चरण का प्रचार 
तीसरे चरण के तहत योगी ने 2 नवम्बर को वाल्मीकिनगर, रक्सौल और सीतामढ़ी में जनसभा को संबोधित किया. 4 नवम्बर को कटिहार, दरभंगा और सहरसा में रैली की. इन 6 सीटों में से बीजेपी ने 5 सीटें जबकि वाल्मीकिनगर पर जेडीयू ने जीत दर्ज की है.

दूसरे और तीसरे चरण में 100 रहा स्ट्राइक रेट

इस तरह देखें तो योगी ने कुल 18 विधानसभाओं में रैली की जिसमें से 14 पर बीजेपी को जबकि 1 पर जे़डीयू को जीत मिली है. पहले चरण को छोड़ दिया जाये तो दूसरे और तीसरे चरण में योगी आदित्यनाथ का प्रदर्शन 100 में 100 रहा. यानी सभी की सभी सीटें बीजेपी ने जीत ली हैं.

बता दें कि इसी बीच यूपी की सात विधानसभा सीटों पर भी उपचुनाव थे. बिहार से समय निकालकर योगी आदित्यनाथ ने इन सीटों पर भी जनसभायें की. परिणाम ये रहा कि 7 में 6 सीटों पर बीजेपी ने अपना परचम लहरा दिया है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज