बीजेपी की निगाहें बसपा और सपा के जाटव-यादव वोटबैंक में सेंध लगाने पर

रविवार को हुई बीजेपी की बैठक में सदस्यता अभियान चलाने का फैसला लिया गया, जिसमें मुख्य फोकस बसपा के जाटव और सपा के यादव वोट बैंक पर होगा.

News18 Uttar Pradesh
Updated: June 18, 2019, 12:53 PM IST
बीजेपी की निगाहें बसपा और सपा के जाटव-यादव वोटबैंक में सेंध लगाने पर
लखनऊ बीजेपी ऑफिस में सदस्यता अभियान को लेकर हुई बैठक
News18 Uttar Pradesh
Updated: June 18, 2019, 12:53 PM IST
पिछले महीने संपन्न हुए लोकसभा चुनावों में करारी शिकस्त से समाजवादी पार्टी (सपा) और बहुजन समाज पार्टी (बसपा) अभी उबर भी नहीं पाए थे कि अब उनके परंपरागत वोटों पर भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) की निगाहें टिक गई हैं. यूपी की इन दोनों बड़ी क्षेत्रीय पार्टियों को और कमजोर करने के लिए बीजेपी ने कमर कस ली है. रविवार को हुई बीजेपी की बैठक में सदस्यता अभियान चलाने का फैसला लिया गया, जिसमें मुख्य फोकस बसपा के जाटव और सपा के यादव वोट बैंक पर होगा.

सदस्यता अभियान की शुरुआत जनसंघ के संस्थापक श्यामा प्रसाद मुख़र्जी की जन्म तिथि 6 जुलाई से होगी और ये 10 अगस्त तक चलेगा. पार्टी के उपाध्यक्ष जेपीएस राठौर को इस अभियान का इंचार्ज बनाया गया है.

वोट शेयर में वृद्धि के बावजूद 284 विधानसभा में ही पार्टी को मिली जीत
दरअसल लोकसभा चुनावों में यूपी में 62 सीटें जीतने वाली बीजेपी के वोट शेयर में तो वृद्धि हुई लेकिन उसे महज 284 विधानसभा क्षेत्रों में ही जीत हासिल हो सकी. जबकि 2017 विधानसभा चुनाव में पार्टी को 312 विधानसभा सीटों पर जीत हासिल हुई थी. पार्टी का मानना है कि 385 विधानसभाओं में वोट शेयर में वृद्धि के बावजूद 28 सीटों पर पार्टी का पिछड़ना चिंता का विषय है.

पार्टी के उपाध्यक्ष ने बताया कि इसके पीछे वजह यह मानी जा रही है कि अभी भी जाटव और यादव वोट बैंक उसके पाले में नहीं आ सका है. यही वजह है कि पश्चिम यूपी में उसे ज्यादा नुकसान हुआ.

बीजेपी आलाकमान का मानना है कि लोकसभा चुनाव में जीत के बावजूद जाटव और यादव समुदाय ने उसे उस तरह वोट नहीं किया जैसा की अन्य जातियों ने किया. लिहाजा सदस्यता अभियान का मुख्य फोकस इन दोनों समुदायों को पार्टी से जोड़ने का है.

ये भी पढ़ें: 
Loading...

यूपी में बिजली की कीमतें बढ़ाने की तैयारी, गरीबों पर सबसे ज्यादा 53 फीसदी की गाज!

AES से बच्चों की मौत पर चल रही थी बैठक, स्वास्थ्य मंत्री ने पूछा मैच का स्कोर, VIDEO वायरल

एक क्लिक और खबरें खुद चलकर आएंगी आपके पास, सब्सक्राइब करें न्यूज़18 हिंदी  WhatsApp अपडेट्स

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए लखनऊ से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: June 18, 2019, 11:37 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...