Home /News /uttar-pradesh /

bjp government will have special focus on bpl womens next 5 years yogi adityanath nodark

यूपी में योगी सरकार 2.0 के दौरान गरीब महिलाओं की बदलेगी की किस्‍मत, मिलेगा ये बड़ा तोहफा

योगी आदित्‍यनाथ 25 मार्च को दूसरी बार सीएम पद की शपथ लेंगे.

योगी आदित्‍यनाथ 25 मार्च को दूसरी बार सीएम पद की शपथ लेंगे.

UP News: यूपी में प्रचंड जीत के साथ दूसरी बार सरकार बनाने वाली बीजेपी सरकार (BJP Government) अगले पांच वर्षों में गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन करने वाली महिलाओं पर खास फोकस रखेगी. इसके अलावा नई सरकार बनने पर सरकारी योजनाओं को तेजी से यूपी के सभी जिलों में गांव-गांव तक लागू किया जाएगा. सबसे पहले प्रदेश के 18 मंडलीय मुख्यालयों के जनपदों में प्रति जनपद 125 महिलाओं को लाभान्वित किया जाएगा.

अधिक पढ़ें ...

लखनऊ. यूपी में दूसरी बार सरकार बनाने वाली बीजेपी सरकार (BJP Government) अगले पांच वर्षों में गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन करने वाली महिलाओं पर विशेष फोकस रखेगी. सरकार बनने के तत्काल बाद अनुसूचित जाति वित्त एवं विकास निगम अपनी इस योजना का लाभ युद्ध स्तर पर महिलाओं को देने का शुभारंभ करेगा. बता दें कि प्रदेश सरकार ने बीते पांच वर्षों में गरीबी रेखा से नीचे निवास करने वाली महिलाओं को स्वावलंबी बनाने और रोजगार से जोड़ने के साथ उनके ग्रह उद्योग स्थापित करने के लिए बड़े कार्य किये हैं.

अब नई सरकार बनने पर इस प्रयासों को और तेजी से जिलों में गांव-गांव तक लागू किया जाएगा. योजना के तहत महिलाओं को आटा और मसाला चक्की की इकाई स्थापित करने के लिए अनुदान दिया जाएगा. बता दें कि सरकार का प्रयास महिलाओं को सशक्त बनाने का है. इस कड़ी में आटा-मासाला चक्की स्थापित करने की योजना भी महिलाओं को संबल प्रदान करेगी. उनको रोजगार का अवसर देने के साथ ही परिवार का पालन-पोषण करने के लिए मजबूत बनाएगी.

एक जनपद 125 महिलाओं को मिलेगा लाभ
सरकार की योजना के तहत सबसे पहले प्रदेश के 18 मंडलीय मुख्यालयों के जनपदों में प्रति जनपद 125 महिलाओं को लाभान्वित किया जाएगा. कुल 2250 महिलाएं योजना से जुड़कर अपने आटा-मसाला चक्की की इकाई स्थापित कर सकेंगी.

UP MLC Election: BJP ने जारी की 30 कैंडिडेट की लिस्ट, जानें पश्चिमी यूपी में कौन कहां से लड़ेगा चुनाव

इकाई की स्थापना के लिए प्रति महिला को 20 हजार रुपये दिया जाएगा. इसमें 10 हजार रुपये अनुदान के रूप में और बाकी राशि ब्याज मुक्त ऋण के रूप में विशेष केन्द्रीय सहायता से दी जाएगी.बता दें कि सरकार ने इस योजना को पायलेट प्रोजेक्ट के रूप में दो जनपदों से शुरू करते हुए 17 महिला लाभार्थियों को चयनित भी किया है. बाकी जनपदों में महिलाओं को योजना से जोड़ने की तैयारी अब और तेजी से शुरू की जाएगी.

Tags: Bjp government, UP election results, UP Election Results 2022, Yogi adityanath

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर