लाइव टीवी

'बापू' की 150वीं जयंती मनाने की तैयारी में जुटी बीजेपी, UP में होंगे 200 कार्यक्रम

News18Hindi
Updated: September 19, 2019, 2:42 PM IST
'बापू' की 150वीं जयंती मनाने की तैयारी में जुटी बीजेपी, UP में होंगे 200 कार्यक्रम
महात्मा गांधी की 150वीं जयंती की बड़ी प्‍लानिंग कर रही है भाजपा.

बीजेपी (BJP) देश भर में महात्मा गांधी (Mahatma Gandhi) की 150वीं जयंती (150th Birth Anniversary) मनाने की तैयारी कर रही है. इसकी जिम्‍मेदारी पार्टी के सभी विधायकों और सांसदों को दी गई है. जबकि गृह मंत्री अमित शाह (Home Minister Amit Shah) वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए तैयारियों का जायजा लेंगे.

  • News18Hindi
  • Last Updated: September 19, 2019, 2:42 PM IST
  • Share this:
लखनऊ. भारतीय जनता पार्टी (Bharatiya Janata Party) देश भर में महात्मा गांधी की 150वीं जयंती (150th Birth Anniversary of Mahatma Gandhi) मनाने की तैयारी कर रही है. इसके लिए बीजेपी के सभी सांसद और विधायक अपने-अपने क्षेत्रों में तैयारियों में जुटे हैं. खुद बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष और गृह मंत्री अमित शाह (Home Minister Amit Shah) वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए सभी सांसदों से बैठक कर तैयारियों का जायजा लेंगे. उत्तर प्रदेश में भी बीजेपी बड़े स्तर पर कार्यक्रम करने जा रही है और सभी सांसद और विधायक इसकी तैयारियों में जुट गए हैं.

बापू की जयंती पर होगा ये काम
नरेंद्र मोदी सरकार महात्मा गांधी की 150वीं जयंती को यादगार बनाने के लिए प्रयासरत है और उसके लिए सरकार लगातार हर स्तर पर तैयारियों में लगी हुई है. इसी क्रम में बीजेपी पार्टी के स्तर पर कई कार्यक्रम करने की योजना बना रही है. अकेले उत्तर प्रदेश की अगर बात करें तो सभी सांसदों को निर्देश दिया गया है कि 2 अक्टूबर से लेकर 31 अक्टूबर तक सभी अपने-अपने लोकसभा क्षेत्रों में कम से कम 150 किमी की पदयात्रा करें और महात्मा गांधी का संदेश पूरे प्रदेश में पहुंचाएं. पदयात्रा के साथ-साथ प्रदेश के सभी विधायकों को भी निर्देश दिया गया है कि अपने-अपने विधानसभा क्षेत्रों में कार्यक्रम और गोष्ठियां आयोजित करने के साथ स्वच्छ भारत समेत सरकार के तमाम अभियानों को जनता तक पहुंचाएं. बता दें कि उत्तर प्रदेश में बीजेपी गांधी जी की 150वीं जयंती पर 200 से ज्यादा कार्यक्रम करेंगी.

पीएम मोदी की पहल बनी मिशन

दरअसल, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी लगातार अपने भाषणों में महात्मा गांधी और उनके विचारों की बात करते रहे हैं. 2014 में पहली बार देश का प्रधानमंत्री बनने के बाद 2 अक्टूबर को गांधी जयंती के दिन उन्होंने स्वच्छ भारत अभियान की शुरुआत की और उसको पूरे देश में एक मिशन बनाया. सरकार के इस काम की सराहना पूरी दुनिया ने की. काफी हद तक मोदी सरकार को स्वच्छता के प्रति जागरूकता लाने में सफलता भी मिली. इसके बाद तत्कालीन विदेश मंत्री सुषमा स्वराज के नेतृत्व में पिछले साल दुनिया के तमाम देशों ने महात्मा गांधी के प्रिय भजन रघुपति राघव राजा राम को अपने-अपने तरह प्रस्तुत कर राष्ट्रपिता को श्रद्धांजलि दी. इस बार मोदी सरकार तमाम कार्यक्रम कर के महात्मा गांधी की 150वी जयंती को यादगार बनाने में जुटी हुई है.

बहरहाल, जिस तरह से सरकार में आने के बाद से ही प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी लगातार गांधी जयंती को बड़े पैमाने पर मना रहे हैं और उनके विचारों को लेकर लगातार बात करते रहते हैं उससे उन्होंने राजनीतिक और वैचारिक तौर पर जो देश और दुनिया गांधी जी के समर्थकों के बीच अपनी जगह बना ली है.

(रिपोर्ट-पवन)
Loading...

ये भी पढ़ें: CM योगी आदित्यनाथ बोले- ढाई साल में हमने चुनौतियों को अवसर में बदला

पीएम मोदी अमेरिका दौरे में कर सकते हैं ट्रेड डील, आईफोन और गैजेट होंगे सस्ते!

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए लखनऊ से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: September 19, 2019, 2:22 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...