Home /News /uttar-pradesh /

bjp registers thumping victory in up mlc election 2022 samajwadi party fails to open account upat

UP MLC Election Result: बीजेपी की प्रचंड जीत, सपा का नहीं खुला खाता, 40 साल बाद दोहराया गया ये इतिहास

UP MLC Election: बीजेपी की प्रचंड जीत, सपा का नहीं खुला खाता

UP MLC Election: बीजेपी की प्रचंड जीत, सपा का नहीं खुला खाता

UP MLC Election: 9 सीटों पर बीजेपी के प्रत्याशी निर्विरोध जीते थे. 27 सीटों के लिए 9 अप्रैल को मतदान हुआ था. मंगलवार को हो रही मतगणना में 27 में से 24 सीटों पर बीजेपी जीत चुकी है या फिर आगे चल रही है. तीन सीटों पर निर्दलीय जीते हैं या फिर आगे चल रहे हैं. समाजवादी पार्टी का खाता भी नहीं खुला. आलम यह है कि सपा के गढ़ आजमगढ़ में भी पार्टी तीसरे स्थान पर रही है. यहां से बीजेपी से निष्कासित यशवंत सिंह के बेटे विक्रांत सिंह रिशु ने निर्दलीय प्रत्याशी के तैर पर जीत दर्ज की है.

अधिक पढ़ें ...

लखनऊ. उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव में प्रचंड बहुमत के बाद एक बार फिर से बीजेपी ने जीत का परचम लहराया है. विधानसभा में बहुमत के साथ ही अब बीजेपी विधान परिषद में भी बहुमत हासिल कर चुकी है. प्रदेश में ऐसा 40 साल बाद हो रहा है, जब किसी दल को विधानसभा और विधान परिषद दोनों ही जगह प्रचंड बहुमत मिला है. इससे पहले 1982 में कांग्रेस को दोनों ही सदनों में बहुमत मिला था. 9 अप्रैल को 36 सीटों में से 27 सीट पर हुए चुनाव में बीजेपी को 24 सीटों पर जीत हासिल हुई है. तीन सीटों पर निर्दलीय प्रत्याशी जीते हैं. समाजवादी पार्टी का अभी खाता भी नहीं खुला. 9 सीटों पर बीजेपी के प्रत्याशी निर्विरोध जीते थे.

गौरतलब है कि 9 सीटों पर बीजेपी के प्रत्याशी निर्विरोध जीते थे. 27 सीटों के लिए 9 अप्रैल को मतदान हुआ था. मंगलवार को हो रही मतगणना में 27 में से 24 सीटों पर बीजेपी की जीत हुई है. तीन सीटों पर निर्दलीय जीते हैं. समाजवादी पार्टी का खाता भी नहीं खुला. आलम यह है कि सपा के गढ़ आजमगढ़ में भी पार्टी तीसरे स्थान पर रही है. यहां से बीजेपी से निष्कासित यशवंत सिंह के बेटे विक्रांत सिंह रिशु ने निर्दलीय प्रत्याशी के तैर पर जीत दर्ज की है.

विधान परिषद में भी बहुमत
33 सीटों पर जीत के साथ ही बीजेपी को ऊपरी सदन में भी बहुमत मिल गया है. मौजूदा समय में 100 में से बीजेपी के पास 35 विधायक थे. 33 विधायकों की जीत के साथ ही यह संख्या 68 हो गई है जो कि बहुमत के आंकड़े 51 से कहीं ज्यादा है. समाजवादी पार्टी के मौजूदा समय में 17 विधायक हैं. विधानसभा के बाद विधान परिषद में बहुमत मिलने के बाद अब सरकार को किसी भी विधेयक को पास करवाने में आसानी होगी.

up mlc chunav, up mlc election, cm yogi adityanath

CM योगी आदित्यनाथ ने यूपी एमएलसी चुनाव में जीत की बधाई दी.

अब तक इनकी हुई जीत 
आजमगढ़ से निर्दलीय विक्रांत सिंह रिशु, गाजीपुर से विशाल सिंह चंचल, बस्ती से सुभाष यदुवंश, सहारनपुर से वंदना वर्मा मेरठ-गाजियाबाद से धर्मेंद्र भरद्वाज, सीतापुर से बीजेपी के पवन सिंह चौहान और अयोध्या से बीजेपी के हरिओम पांडेय की जीत हुई है. वाराणसी सीट से जेल में बंद बाहुबली बृजेश सिंह  की पत्नी अन्नपूर्णा सिंह ने निर्दलीय प्रत्याशी के तौर पर जीत दर्ज की है. उन्होंने बीजेपी के डॉ. सुदामा पटेल को हराया. आगरा-फिरोजाबाद सीट से बीजेपी के विजय शिवहरे और गोरखपुर से बीजेपी के सीपी चंद, बहराइच से बीजेपी की प्रज्ञा तिवारी, जौनपुर से बीजेपी के बृजेश सिंह प्रिंशु, रायबरेली से बीजेपी के दिनेश प्रताप सिंह, लखनऊ से बीजेपी के रामचंद्र प्रधान, बाराबंकी से बीजेपी के अंगद कुमार सिंह, फतेहपुर-कानपुर से बीजेपी केअविनाश सिंह चौहान, गोंडा से बीजेपी के अवधेश कुमार, सुल्तानपुर से बीजेपी के शैलेंद्र सिंह, बलिया से बीजेपी के रविशंकर सिंह, फर्रुखाबाद से बीजेपी के प्रांशु दत्त द्विवेदी, झांसी-जालौन-ललितपुर सीट से बीजेपी के रमा निरंजन, प्रयागराज-कौशाम्बी सीट से बीजेपी के डॉ. केपी श्रीवास्तव, पीलीभीत-शाहजहांपुर सीट से बीजेपी के सुधीर गुप्ता और देवरिया से बीजेपी के डॉ.रतन पाल सिंह की जीत हो चुकी है. प्रतापगढ़ सीट से जनसत्ता दल के प्रत्याशी अक्षय प्रताप उर्फ गोपाल एमएलसी के चुनाव में विजयी हुए हैं. उन्होंने बीजेपी के हरिप्रताप सिंह को हराया.

Tags: UP latest news, UP MLC Election 2022

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर