• Home
  • »
  • News
  • »
  • uttar-pradesh
  • »
  • योगी सरकार करेगी इन 5 धर्म स्थलों का कायाकल्प, पर्यटकों को मिलेंगी नई सुविधाएं

योगी सरकार करेगी इन 5 धर्म स्थलों का कायाकल्प, पर्यटकों को मिलेंगी नई सुविधाएं

योगी सरकार धार्मिक स्थलों का कायाकल्प करने वाली है. (File)

योगी सरकार धार्मिक स्थलों का कायाकल्प करने वाली है. (File)

Lucknow News: योगी सरकार ने विंध्‍यांचल, चित्रकूट समेत पांच धर्म स्‍थलों (Religious Place) का कालाकल्प करने वाली है. साथ ही इन जगहों पर पर्यटकों को नई सुविधा भी मिलेगी.

  • Share this:
लखनऊ. योगी सरकार विंध्‍यांचल, चित्रकूट समेत पांच धर्म स्‍थलों (Religious Place) की सूरत बदलने वाली है. इसके साथ नैमिषारण्य, शाकुंभरी देवी, शुक्र तीर्थ में पर्यटकों को नई सुविधाएं भी मिलेगी. योगी सरकार श्रद्धालुओं को धर्म स्‍थलों पर सुविधाओं और आध्‍यात्‍म का नया एहसास कराएगी. इन धार्मिक स्थलों में सड़क, पार्किंग, स्‍वच्‍छता से लेकर परिसर तक दिव्‍य और भव्‍य होगा. धार्मिक स्थलों में पर्यटकों की संख्या बढ़ाने के लिए योगी सरकार ने ये फैसला लिया है. शाकुंभरी देवी और शुक्र तीर्थ के जरिए पश्चिम यूपी में पर्यटन बढ़ाने की योजना सरकार बना रही है. इससे नैमिषारण्य से अवध, चित्रकूट से बुंदेलखंड और विध्यांचल से विंध्‍य क्षेत्र के धामिर्क पर्यटन को नई रफ्तार मिलेगी.

अयोध्या में राम जन्मभूमि के दर्शन को आने वाले दर्शनार्थियों के लिए अच्छी खबर है. राम जन्मभूमि मंदिर प्रशासन जल्द ही रामलला के दर्शन को आने वाले श्रद्धालुओं की मूलभूत सुविधा को ध्यान में रखते हुए अमावा मंदिर ट्रस्ट के साथ मिलकर के निशुल्क व्यवस्था शुरू करने जा रहा है. इससे रामलला के दर्शन को आने वाले श्रद्धालुओं को निशुल्क सामान जमा करने, पीने का साफ पानी और बैठने के लिए छांव की व्यवस्था मिलेगी.



अयोध्या में पर्यटकों को मिलेगी सुविधा

श्रद्धालुओं के टॉयलेट की भी निशुल्क व्यवस्था महावीर मंदिर पटना ट्रस्ट की शाखा अमाव मंदिर में उपलब्ध कराया जाएगा. श्री राम जन्म भूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के सदस्य डॉ अनिल मिश्रा के अनुसार महावीर मंदिर पटना के संरक्षक किशोर कुणाल से ट्रस्ट की चल रही है. अमावा मंदिर प्रशासन ने ट्रस्ट को सहमति दे दी है.

ये भी पढ़ें: बारिश से बचने को पेड़ के नीचे खड़े थे चार लोग, अचानक गिरी बिजली और...देखें Live Video

दरअसल रामलला के दर्शन को आने वाले श्रद्धालुओं को फिलहाल राम जन्म भूमि पर संचालित व्यक्तिगत लाकर में सामान जमा करना होता है. जिसके लिए उन्हें भारी शुल्क चुकाना होता है, जो रामलला के आने वाले श्रद्धालुओं की जेब पर तो भारी पड़ते हैं. साथ ही ट्रस्ट के कार्यप्रणाली पर भी लोग प्रश्नचिन्ह उठाते हैं. श्रीराम जन्मभूमि अयोध्या आने वाले श्रद्धालुओं की मूलभूत सुविधाओं को ध्यान में रखते हुए दर्शन मार्ग पर स्थित अमावा मंदिर ट्रस्ट में सामान जमा करने की व्यवस्था निशुल्क उपलब्ध कराएगा. दर्शनार्थियों को पीने के लिए साफ पानी और बैठने के लिए छांव की भी व्यवस्था दर्शन मार्ग पर इसी मंदिर में की जा रही है.

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

विज्ञापन
विज्ञापन

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज