लाइव टीवी

देश की पहली प्राइवेट ट्रेन तेजस एक्सप्रेस में बुकिंग चालू, 5 अक्टूबर से शुरू होगा कमर्शियल रन

News18 Uttar Pradesh
Updated: September 20, 2019, 11:25 PM IST
देश की पहली प्राइवेट ट्रेन तेजस एक्सप्रेस में बुकिंग चालू, 5 अक्टूबर से शुरू होगा कमर्शियल रन
उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ लखनऊ में 4 अक्टूबर को हरी झंडी दिखाकर तेजस को पहली यात्रा पर रवाना करेंगे.

तेजस एक्सप्रेस की नई दिल्ली से लखनऊ आने के समय में बदलाव किया गया है. पहले इसके लखनऊ पहुंचने का समय रात 10.45 बजे था, जो अब 40 मिनट पहले रात 10.05 बजे हो गया है.

  • Share this:
लखनऊ. नई दिल्ली और लखनऊ के बीच चलने वाली देश की पहली प्राइवेट ट्रेन (India First Private Train) तेजस एक्सप्रेस (Tejas Express) की बुकिंग शुरू हो गई है. इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉर्पोरेशन (Indian Railway Catering and Tourism Corporation) की ओर से संचालित तेजस एक्सप्रेस का कमर्शियल रन 5 अक्टूबर से शुरू होगा. इससे पहले, 4 अक्टूबर को उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ लखनऊ में हरी झंडी दिखाकर तेजस को पहली यात्रा पर रवाना करेंगे.

तेजस एक्सप्रेस का किराया
लखनऊ-नई दिल्ली तेजस एक्सप्रेस में चेयर कार का किराया 1125 रुपये और एग्जीक्यूटिव चेयर कार का 2310 रुपये रखा गया है. वहीं, नई दिल्ली लखनऊ तेजस एक्सप्रेस में चेयर कार का किराया 1280 रुपये और एग्जीक्यूटिव चेयर कार का 2450 रुपये रखा गया है.

तेजस के टाइम टेबल में बदलाव

तेजस एक्सप्रेस की नई दिल्ली से लखनऊ आने के समय में बदलाव किया गया है. पहले इसके लखनऊ पहुंचने का समय रात 10.45 बजे था, जो अब 40 मिनट पहले रात 10.05 बजे हो गया है. वहीं, यह ट्रेन लखनऊ जंक्शन से सुबह 6:10 पर चलकर दोपहर 12:25 बजे नई दिल्ली पहुंचेगी. मंगलवार को यह ट्रेन नहीं चलेगी.


आइए जानें Tejas Express Train से जुड़ी सभी बातें...
Loading...

1. सीनियर सिटिजन्स और यात्रियों का सामान घर से लेकर बोगी तक पहुंचाने की सुविधा दी जाएगी. वहीं, गंतव्य स्टेशन पहुंचने पर सामान की डिलीवरी की सुविधा भी होगी. किसी रिश्तेदार के घर जाते समय अगर मिठाई चाहिए तो वह भी आपको सीट पर मिलेगी. आपको बता दें कि इसके लिए वेबसाइट पर टिकट बुकिंग करते समय सुविधा का चयन करना होगा. इसके लिए आइआरसीटीसी चार्ज वसूलेगा.

2. लखनऊ और नई दिल्ली स्टेशनों के लाउंज में यात्रियों के कहने पर मीटिंग कराने की व्यवस्था भी की जाएगी.

3. नई दिल्ली पहुंचने से पहले भी चाय एवं अल्पाहार तथा वापसी यात्रा में शाम को चाय, नाश्ता और रात्रि भोजन की व्यवस्था होगी. ऑन-बोर्ड आतिथ्य सेवाएं प्रशिक्षित महिला एवं पुरुष कर्मचारी देंगे.

4. मंगलवार को छोड़कर बाकी 6 दिन चलेगी ट्रेन. 5 साल से कम आयु के बच्चों का किराया नहीं लगेगा. 5 साल और उससे अधिक उम्र के बच्चों का पूरा किराया देना होगा.

5. यात्रियों का 25 लाख रुपये का मुफ्त बीमा होगा. आईआरसीटीसी सामान का बीमा करेगी, खो जाने पर भुगतान मिलेगा.

6. खाने के पैसे टिकट के दौरान ही ले लिए जाएंगे. फ्री कॉफी और चाय की वेंडिंग मशीनें भी लगी होंगी. पैसेंजर्स को वेलकम टी, ब्रेकफास्‍ट और स्‍नैक्‍स भी दिए जाएंगे.

ये भी पढ़ें-

UP में लागू की गई NRC तो सबसे पहले CM योगी को छोड़ना पड़ेगा प्रदेश: अखिलेश

दूषित कर्म की वजह से चिन्मयानंद गए जेल: आचार्य सत्येंद्र दास

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए लखनऊ से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: September 20, 2019, 11:12 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...