लखनऊ के सरकारी स्कूलों में बच्चों को बांटे गए एक ही पैर के दोनों जूते

बता दें कि 10 हजार से अधिक जूतों में गड़बड़ी की शिकायत सामने आई है. इसके अलावा मोजों की गुणवत्ता भी बहुत खराब है. लखनऊ में प्राइमरी व उच्च प्राइमरी मिलाकर कुल 1,839 स्कूल हैं.

News18Hindi
Updated: July 21, 2019, 12:57 PM IST
लखनऊ के सरकारी स्कूलों में बच्चों को बांटे गए एक ही पैर के दोनों जूते
लखनऊ के सरकारी स्कूलों में बच्चों को बांटे गए एक ही पैर के दोनों जूते.
News18Hindi
Updated: July 21, 2019, 12:57 PM IST
लखनऊ के परिषदीय स्कूलों में बच्चों को एक ही पैर के जूते बांटे जाने का मामला सामने आया हैं. जहां बच्चों को जो जूते वितरित किए जा रहे हैं, उनमें अधिकतर दोनों जूते एक ही पैर के निकल रहे हैं. इसके अलावा कई बाक्स से अलग-अलग कंपनियों के जूते निकले हैं, जिनके डिजाइन में काफी फर्क है. कई बाक्स में तो एक पैर का जूता लड़की का और एक पैर का जूता लड़के का निकला है. वहीं साइज को लेकर भी काफी गड़बड़ियां सामने आ रही हैं. ऐसे में नए जूते मिलने के बाद बच्चों को पुराने जूतों में ही स्कूल आना पड़ रहा है.

क्या बोले बीएसए

जूतों में गड़बड़ी का मामला सामने आने के बाद लखनऊ बेसिक शिक्षा अधिकारी (BSA) अमरकांत सिंह ने न्यूज18 से बातचीत में बताया कि जूतों के साइज में कुछ कमियां पाई गई हैं. हम लोग अपने स्तर से इसका सत्यापन कर रहे है. बीएसए कहते हैं कि रिपोर्ट आने के बाद जूतों की सप्लाई करने वाली कंपनी के खिलाफ भुगतान की रिकवरी की जाएगी. वहीं कंपनी को ब्लैक लिस्टेड किया जाएगा. सिंह ने बताया कि कंपनी के कॉन्ट्रैक्ट के मुताबिक उसने नियम का पालन नहीं किया हैं. बेसिक शिक्षा अधिकारी ने बताया लखनऊ के स्कूलों में 1.80 लाख जूतों की सप्लाई की गई थी. उन्होंने बताया जांच के आदेश दे दिए गए है. जांच के बाद कड़ी कार्रवाई की जाएगी.

10 हजार से अधिक जूतों में गड़बड़ी

बता दें कि 10 हजार से अधिक जूतों में गड़बड़ी की शिकायत सामने आई है. इसके अलावा मोजों की गुणवत्ता भी बहुत खराब है. लखनऊ में प्राइमरी व उच्च प्राइमरी मिलाकर कुल 1,839 स्कूल हैं. इनमें एक लाख 42 हजार छात्र-छात्राओं को संपूर्ण स्कूल ड्रेस यानी यूनिफार्म, बैग, जूते व मोजे वितरित किए जाने हैं. वहीं बच्चों ने शिकायत की है कि दस दिनों में जूतों के धागे निकलना शुरू हो गए हैं. शिक्षकों ने इसकी जानकारी अपने उच्चाधिकारियों को दे दी है. बच्चों को जो मोजे वितरित किए जा रहे हैं, उनकी गुणवत्ता भी बहुत खराब है.

ये भी पढ़ें:

अमरोहा पुलिस की मुठभेड़ में ढेर हुआ 2.5 लाख का इनामी, पुलिसवालों की हत्या में था शामिल
Loading...

PCS-जे-2018: यूपी की टॉपर आकांक्षा तिवारी ने बताया सफलता का मंत्र

आज सोनभद्र जाएंगे CM योगी, सुरक्षा के किए गए कड़े इंतजाम

 

 

 
First published: July 21, 2019, 12:47 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...