यूपी बोर्ड 2019 के टाइम टेबल में बड़ा बदलाव, लाखों छात्रों को मिली ये राहत

डिप्टी सीएम डॉ दिनेश शर्मा ने बताया कि 21 फरवरी को होने वाला इंटर मैथ्स का पेपर अब 25 फरवरी को होगा. वहीं 25 फरवरी को होने वाले नागरिक शास्त्र के पेपर को अब 4 दिन पहले 21 फरवरी को कराया जाएगा. इसी तरह...

News18 Uttar Pradesh
Updated: December 6, 2018, 5:15 PM IST
यूपी बोर्ड 2019 के टाइम टेबल में बड़ा बदलाव, लाखों छात्रों को मिली ये राहत
यूपी के डिप्टी सीएम डॉ दिनेश शर्मा (file photo)
News18 Uttar Pradesh
Updated: December 6, 2018, 5:15 PM IST
माध्यमिक शिक्षा विभाग ने यूपी बोर्ड 2019 के टाइम टेबल में बड़ा बदलाव किया है. अब इंटर के छात्रों को दो दिन में दो या तीन परीक्षाएं नहीं देनी पड़ेंगी. न्यूज 18 ने प्रमुखता से इस मुद्दे को उठाया था कि 12वीं के छात्रों को 21 और 22 फरवरी में लगातार दो या तीन परीक्षाएं देनी पड़ेंगी. माध्यमिक शिक्षा विभाग की समीक्षा बैठक में डिप्टी सीएम डॉक्टर दिनेश शर्मा बोर्ड परीक्षाओं के बदले टाइम टेबल के बारे में जानकारी दी. अब 21 फरवरी को होने वाली मैथ्स की परीक्षा 25 फरवरी को होगी.

न्यूज 18 ने दिखाया था कि कैसे इंटर के छात्रों को फरवरी 2019 की बोर्ड परीक्षाओं में दो दिन में तीन पेपर देने पड़ रहे थे. 17 सितंबर को डिप्टी सीएम डॉक्टर दिनेश शर्मा ने खुद यूपी बोर्ड परीक्षाओं का टाइम टेबल जारी किया था. इसके अनुसार इंटर के छात्रों को 21 फरवरी को सुबह की शिफ्ट में कम्प्यूटर, दोपहर की शिफ्ट में मैथ्स और 22 फरवरी को दोपहर की शिफ्ट में फिजिक्स का पेपर देना पड़ रहा था. सबसे अधिक समस्या मैथ्स और फिजिक्स के पेपर में गैप न होने की वजह से थी.

न्यूज 18 ने लाखों छात्रों की इस समस्या को प्रमुखता से उठाया था. डिप्टी सीएम डॉक्टर दिनेश शर्मा ने खबर का संज्ञान लेते हुए कहा था कि वह इस मामले पर अधिकारियों से चर्चा करेंगे और जरूरत हुई तो छात्रहित में टाइम टेबल में संशोधन किया जाएगा.

दिनेश शर्मा ने बताया कि 21 फरवरी को होने वाला इंटर मैथ्स का पेपर अब 25 फरवरी को होगा. वहीं 25 फरवरी को होने वाले नागरिक शास्त्र के पेपर को अब 4 दिन पहले 21 फरवरी को कराया जाएगा. इसी तरह गृह विज्ञान का जो पेपर 14 फरवरी को सुबह होना था, वह अब इसी तिथि पर शाम को होगा. वहीं 14 फरवरी को ही शाम को होने वाला एकाउंटेंसी का पेपर अब 14 फरवरी को ही सुबह की शिफ्ट में होगा.

जल्द ही जारी होगा नया टाइम टेबल

डॉ. दिनेश शर्मा ने बताया कि जल्द ही नया टाइम टेबल जारी किया जाएगा. उन्होंने कहा कि समीक्षा बैठक में सामने आया कि पिछले सालों में जिन जिलों से नकल की अधिक शिकायतें आती थी अब सख्ती के बाद उन जिलों में पंजीकरण कम हुए हैं. ऐसे करीब डेढ़ दर्जन जिले हैं जिनकी अलग से समीक्षा भी होगी. वहीं सरकारी विद्यालयों में इस बार 18 फीसदी पंजीकरण बढ़ा है.

कॉलेजों को मान्यता देने की भी बनी समय सारिणी
Loading...

डिप्टी सीएम ने बताया कि माध्यमिक शिक्षा विभाग ने कॉलेजों को मान्यता देने की समय सारिणी भी बनाई है. अब मान्यता देने का काम पूरा साल नहीं बल्कि सिर्फ तीन महीने होगा. जुलाई में मान्यता के लिए ऑनलाइन आवेदन लेने के बाद सितंबर तक जिनको मान्यता देनी है दे दी जाएगी. 2019 की बोर्ड परीक्षाओं की कॉपियों का मूल्यांकन करने वाले शिक्षकों को 1 महीने के अंदर उनका पारिश्रमिक भुगतान किया जाएगा. इसके अलावा शिक्षकों के बकाया पेंशन, फंड की सूची तैयार करके 31 जनवरी तक देने को कहा गया है.

यूपी बोर्ड परीक्षाओं के टाइम टेबल में हुए यह अहम बदलाव:

- 21 फरवरी को दोपहर 2 बजे से होने वाली मैथ्स की परीक्षा अब 25 फरवरी को होगी.
- 25 फरवरी को होने वाली नागरिक शास्त्र की परीक्षा अब 21 फरवरी को होगी.
- 14 फरवरी को सुबह 8 बजे से होने वाली गृह विज्ञान की परीक्षा अब दोपहर 2 बजे से होगी.
- 14 फरवरी को दोपहर 2 बजे से होने वाली एकाउंटेंसी की परीक्षा अब सुबह 8 बजे से होगी.

(रिपोर्ट: शैलेश अरोड़ा)

ये भी पढ़ें: 

UP Board Datesheet 2019: डाउनलोड करें टाइम टेबल, 16 दिन में खत्म होगी परीक्षा

बुलंदशहर हिंसा: जब अखलाक को मुआवजा दिया गया तो सुमित को भी देना सही: संगीत सोम

...जब सावित्री बाई फुले का मायावती ने कराया था इंटर कॉलेज में एडमिशन
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
-->