यूपी में 5 रुपए सस्ता हुआ पेट्रोल-डीजल, केंद्र के बाद योगी सरकार ने भी घटाया VAT

केंद्र सरकार के इस कदम के बाद यूपी सरकार ने भी पेट्रोल डीजल पर वैट कम कर दिया है. यूपी सरकार ने भी ढाई रुपए की राहत दी है. यानी यूपी की जनता को कुल 5 रुपए प्रति लीटर की राहत मिली है.

News18 Uttar Pradesh
Updated: October 4, 2018, 5:02 PM IST
यूपी में 5 रुपए सस्ता हुआ पेट्रोल-डीजल, केंद्र के बाद योगी सरकार ने भी घटाया VAT
मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की फाइल फोटो
News18 Uttar Pradesh
Updated: October 4, 2018, 5:02 PM IST
केंद्र सरकार ने देश में पेट्रोल-डीज़ल को सस्ता करने के लिए बड़ा कदम उठाया है. सरकार ने दाम करने की जो रणनीति पेश की है, उसके हिसाब से ग्राहकों को सीधा ढाई रुपए का लाभ प्रति लीटर पेट्रोल-डीजल पर राहत मिलेगी. उधर केंद्र सरकार के इस कदम के बाद यूपी सरकार ने भी पेट्रोल डीजल पर वैट कम कर दिया है. यूपी सरकार ने भी ढाई रुपए की राहत दी है. यानी यूपी की जनता को कुल 5 रुपए प्रति लीटर की राहत मिली है.

बता दें, इससे पहले वित्त मंत्री अरुण जेटली ने गुरुवार को पेट्रोल-डीजल पर एक्साइज ड्यूटी में 1.5 रुपये प्रति लीटर की कटौती का ऐलान किया है. वहीं, तेल मार्केटिंग कंपनियां (HPCL, BPCL, IOC) 1 रुपये प्रति लीटर अपनी तरफ से कम करेंगी. इस तरह केंद्र सरकार, पेट्रोल और डीजल पर 2.50 रुपये प्रति लीटर की तत्काल राहत देगी.

वित्त मंत्री ने गुरुवार को प्रेस कॉन्फ्रेंस कर बताया कि हम सभी राज्य सरकारों से वैट में पेट्रोल-डीज़ल पर 2.50 रुपये प्रति लीटर में कटौती करने की अपील करेंगे. इस बारे में सभी राज्यों को लिखा जाएगा. जिससे उपभोक्ताओं को तत्काल पेट्रोल-डीजल पर 5 रुपये प्रति लीटर की राहत मिल सके.

प्रेस कॉन्फ्रेंस में अरुण जेटली ने कहा, "हम राज्यों से बात करेंगे कि वह केंद्र के बराबर की छूट अपने वैट में दे ताकि जनता को तत्काल रूप से लाभ मिल सके."


सरकारी खजाने पर पड़ेगा 10,500 करोड़ का असर
वित्त मंत्री ने बताया कि एक्साइज ड्यूटी में यह कटौती अगर पूरे साल बनी रहती है तो इससे 21 हजार करोड़ रुपये का असर सरकारी खजाने पर होगा. हालांकि, इस वित्त वर्ष में छह माह शेष हैं तो इसका सरकार पर 10,500 करोड़ रुपये का बोझ पड़ेगा. यह चालू वित्त वर्ष के लिए तय राजकोषीय घाटे का 0.05 फीसदी अंतर होगा. इसे मेन्टेन करना आसान होगा. यानी, राजकोषीय घाटे के लक्ष्य पर इसका कोई असर नहीं होगा.

ये भी पढ़ें: 
Loading...

विवेक तिवारी हत्याकांड: सिपाहियों के विरोध पर DGP बोले- मुझे अपने जवानों पर पूरा विश्वास

एसिड अटैक पीड़िताओं का शीरोज हैंग आउट कैफे नहीं होगा बंद

यूपी बस टिकट घोटाले में बड़ा ऐक्शन, 11 अफसर निलंबित, 54 कर्मचारी बर्खास्त
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर