Home /News /uttar-pradesh /

UP Election: Akhilesh Yadav के खिलाफ करहल सीट से कौन होगा BSP का उम्मीदवार, मायावती ने कर दिया ऐलान

UP Election: Akhilesh Yadav के खिलाफ करहल सीट से कौन होगा BSP का उम्मीदवार, मायावती ने कर दिया ऐलान

मायावती की बसपा ने करहल सीट से उम्मीदवार का ऐलान कर दिया है. (फोटो- अखिलेश यादव और मायावती न्यूज18)

मायावती की बसपा ने करहल सीट से उम्मीदवार का ऐलान कर दिया है. (फोटो- अखिलेश यादव और मायावती न्यूज18)

BSP Candidate List: यूपी विधानसभा चुनाव (UP Elections 2022) के लिए अखिलेश यादव (Akhilesh Yadav) के खिलाफ करहल सीट (Karhal Seat) से बसपा का कैंडिडेट कौन होगा, इस पर से पर्दा उठ गया है. मायावती (Mayawati) की बहुजन समाजवादी पार्टी ने आज 53 प्रत्याशियों की लिस्ट जारी की है, जिसमें कुलदीप नारायन को मैनपुरी की करहल विधानसभा सीट से चुनावी मैदान में उतारा है. अखिलेश यादव भी इसी सीट से चुनाव लड़ रहे हैं.

अधिक पढ़ें ...

लखनऊ: यूपी विधानसभा चुनाव (UP Elections 2022) के लिए समाजवादी पार्टी के मुखिया अखिलेश यादव (Akhilesh Yadav) के खिलाफ करहल सीट (Karhal Seat) से बसपा का कैंडिडेट कौन होगा, इस पर से पर्दा उठ गया है. मायावती (Mayawati) की बहुजन समाजवादी पार्टी ने आज 53 प्रत्याशियों की लिस्ट (BSP Candidate List) जारी की है, जिसमें कुलदीप नारायन को मैनपुरी की करहल विधानसभा सीट से चुनावी मैदान में उतारा गया है. अखिलेश यादव पहले ही ऐलान कर चुके हैं कि वह भी करलह सीट से ही चुनाव लड़ेंगे.

यहां ध्यान देने वाली बात है कि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की तरह ही अखिलेश यादव भी पहली बार विधानसभा चुनाव लड़ रहे हैं. मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जहां गोरखपुर सदर सीट से किस्मत आजमाएंगे, वहीं अखिलेश सपा के लिए सेफ मानी जाने वाली करहल सीट से मैदान में हैं. अभी तक भाजपा ने करहल से प्रत्याशी के नाम की घोषणा नहीं की है. हालांकि, भाजपा अखिलेश यादव को वॉकओवर देने के मूड में नहीं दिख रही है.

Karhal seat

करहल सीट से बसपा ने कुलदीप नारायन को अपना उम्मीदवार बनाया है.

सूत्रों की मानें तो करहल विधानसभा सीट पर अखिलेश यादव के खिलाफ भाजपा मुलायम सिंह यादव की छोटी बहू अपर्णा यादव को चुनावी मैदान में उतार सकती है. माना जा रहा है कि अखिलेश को भाजपा परसेप्शन की लड़ाई में भी पछाड़ना चाहती है. अगर ऐसा होता है तो करहल में अखिलेश यादव और अपर्णा यादव के बीच कड़ी टक्कर देखने को मिल सकती है.

यूपी में कब-कब वोटिंग
बता दें कि उत्तर प्रदेश में सात चरणों में मतदान होना है. इसकी शुरुआत 10 फरवरी को राज्य के पश्चिमी हिस्से के 11 जिलों की 58 सीटों पर मतदान के साथ होगी. दूसरे चरण में 14 फरवरी को राज्य की 55 सीटों पर मतदान होगा. उत्तर प्रदेश में तीसरे चरण में 59 सीटों पर, 23 फरवरी को चौथे चरण में 60 सीटों पर, 27 फरवरी को पांचवें चरण में 60 सीटों पर, तीन मार्च को छठे चरण में 57 सीटों पर और सात मार्च को सातवें चरण में 54 सीटों पर मतदान होगा. वहीं यूपी चुनाव के नतीजे 10 मार्च को आएंगे.

पिछले चुनाव के नतीजे
2017 विधानसभा चुनाव में एनडीए गठबंधन यानी बीजेपी प्लस को कुल 325 सीटें मिली थीं. इनमें से अकेले 312 सीटों पर जीत हासिल करने में कामयाब हुई थी. वहीं बीजेपी गठबंधन की अन्य दो पार्टियों में अपना दल (एस) ने 11 सीटों में नौ सीटें और ओपी राजभर की भारतीय सुहेलदेव समाज पार्टी ने आठ में से चार सीटें जीती थीं. वहीं सपा और कांग्रेस गठबंधन को मात्र 54 सीटों के साथ संतोष करना पड़ा था. कांग्रेस महज सात सीट जीतने में सफल हो पाई थी. इसके अलावा, समाजवादी पार्टी को केवल 47 सीटों पर जीत मिली. वहीं बसपा ने 19 सीटों पर जीत हासिल की थी. रालोद को एक सीट और अन्य के खाते में 4 सीटें गई थीं.

Tags: Assembly elections, Uttar Pradesh Assembly Elections, ​​Uttar Pradesh News

विज्ञापन
विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर