लाइव टीवी

SC-ST आरक्षण बिल: बसपा सुप्रीमो मायावती ने कांग्रेस को बताया दलित विरोधी

News18Hindi
Updated: December 13, 2019, 7:01 AM IST
SC-ST आरक्षण बिल: बसपा सुप्रीमो मायावती ने कांग्रेस को बताया दलित विरोधी
बसपा सुप्रीमो मायावती ने कांग्रेस को बताया दलित विरोधी (फाइल फोटो)

बता दें, 126वां संशोधन बिल में एससी-एसटी आरक्षण को 10 वर्ष के लिए बढ़ा दिया गया है. साथ ही एंग्लो इंडियन कोटे से होने वाली सांसद की 2 सीटों को भी खत्म करने का प्रावधान है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: December 13, 2019, 7:01 AM IST
  • Share this:
लखनऊ. एससी-एसटी आरक्षण (SC-ST Reservation Bill) को 10 वर्ष बढ़ाने वाला 126वां संशोधन बिल गुरुवार को राज्यसभा से पास हो गया. बिल पास हो गया लेकिन बसपा सुप्रीमो मायावती (Mayawati) ने उच्च सदन में बिल पारित करने के दौरान बाधा डालने के लिए कांग्रेस पार्टी को लताड़ लगाई है. उन्होंने कहा कि कांग्रेस की ये हरकत दलित विरोधी मानसिकता को दर्शाती है.

मायावती ने ट्वीट किया, ‘संविधान के 126वें संशोधन बिल में एससी-एसटी आरक्षण को 10 वर्ष बढ़ाने की व्यवस्था है, जिसके राज्यसभा में पारित होने में बाधा डालकर कांग्रेस ने अपनी दलित विरोधी सोच का परिचय दिया है. हालांकि सभापति की आग्रह पर वे सदन में वापस आए और तब विलम्ब से यह बिल पास हो पाया.


बता दें, 126वां संशोधन बिल में एससी-एसटी आरक्षण को 10 वर्ष के लिए बढ़ा दिया गया है. साथ ही एंग्लो इंडियन कोटे से होने वाली सांसद की 2 सीटों को भी खत्म करने का प्रावधान है. यह बिल लोकसभा से पहले ही पास हो चुका है.बिल में क्या है खास

बिल में अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति के आरक्षण को 10 साल तक बढ़ाने का प्रावधान है. एंग्लो-इंडियन समुदाय, एससी, एसटी को दिए जाने वाला आरक्षण 25 जनवरी, 2020 को समाप्त हो रहा है. आगे के दस वर्षों के लिए, यानी 25 जनवरी, 2030 तक सीटों के आरक्षण को बढ़ाने के लिए विधेयक है.

आरक्षण को आर्टिकल 334 में शामिल किया गया है. आर्टिकल 334 कहता है कि एंग्लो-इंडियन, एससी और एसटी को दिए जाना वाला आरक्षण 40 साल बाद खत्म हो जाएगा. इस खंड को 1949 में शामिल किया गया था. 40 वर्षों के बाद इसे 10 वर्षों के विस्तार के साथ संशोधित किया जा रहा है.

ये भी पढ़ें:

लखनऊ: चिकन कारोबारी और उसकी पत्नी की बेरहमी से गला रेतकर हत्या

सीएम योगी के निर्देश पर LU पेपर लीक मामले की जांच में लगाई गई यूपी एसटीएफ

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए लखनऊ से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: December 13, 2019, 7:00 AM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर