लाइव टीवी
Elec-widget

मायावती ने देश में बढ़ रहे प्रदूषण पर जताई चिंता, सरकार को ठोस कदम उठाने की दी सलाह

News18Hindi
Updated: November 19, 2019, 4:47 PM IST
मायावती ने देश में बढ़ रहे प्रदूषण पर जताई चिंता, सरकार को ठोस कदम उठाने की दी सलाह
मायावती ने देश में बढ़ रहे प्रदूषण पर जताई चिंता (file photo)

हालांकि हालात इतने भी बुरे नहीं है. अगर प्रदूषण के स्तर को सुधारा जाए तो लोगों की औसत उम्र बढ़ भी सकती है. केंद्र सरकार प्रदूषण से निपटने के लिए नेशनल क्लीन एयर प्रोग्राम (NCAP) चला रही है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: November 19, 2019, 4:47 PM IST
  • Share this:
लखनऊ. दिल्ली-एनसीआर (Delhi NCR) समेत पूरे उत्तर प्रदेश में प्रदूषण (Pollution) की वजह से बुरा हाल है. प्रदूषण का स्तर लगातार खतरनाक बना हुआ है. इसी क्रम में बसपा सुप्रीमो मायावती (Mayawati) ने देश में लगातार बढ़ रहे प्रदूषण पर चिंता जताई है. उन्होंने मंगलवार को ट्वीट कर सरकार को इसके लिए ठोस कदम उठाने की सलाह दी है. मायावती ट्वीट कर कहा है कि प्रदूषण की समस्या केवल राजधानी दिल्ली में नहीं बल्कि पूरे देश में है. खासकर उत्तर प्रदेश जैसे विशाल जनसंख्या वाले प्रदेश के ज्यादातर शहर इस भयानक समस्या से पीड़ित हैं.

संसद में चर्चा के बाद बने ठोस नीति

इसके मूल कारणों को समझकर इस पर समुचित ध्यान देना अब बहुत ही जरूरी है. सरकार इस पर तुरन्त प्रभावी ध्यान दे तो बेहतर है. मायावती ने कहा वैसे तो सरकारी लापरवाही आदि के कारण प्रदूषण व्यापक जनसमस्या का रूप ले चुका है तथा लोग इसके खिलाफ सड़कों पर उतरने को मजबूर हो रहे हैं. इसलिए प्रदूषण पर संसद में चर्चा के बाद इस पर ठोस नीति व कार्यक्रम बनाकर इसको सख्ती से लागू करने की जरूरत है, जो जनहित का सबसे बड़ा एक काम होगा.


Loading...

प्रदूषण का स्तर सुधरा तो बढ़ सकती है औसत उम्र

हालांकि हालात इतने भी बुरे नहीं है. अगर प्रदूषण के स्तर को सुधारा जाए तो लोगों की औसत उम्र बढ़ भी सकती है. केंद्र सरकार प्रदूषण से निपटने के लिए नेशनल क्लीन एयर प्रोग्राम (NCAP) चला रही है. इसका मकसद अगले 5 वर्षों में प्रदूषण को कम से कम 20 से 30 फीसदी तक कम करना है. अगर सरकार ऐसा करने में कामयाब हो जाती है तो लोगों की औसत उम्र कम से कम 1.3 साल तक बढ़ जाएगी. इसी तरह से गंगा के मैदानी इलाकों में रहने वाले लोगों की औसत उम्र 2 साल तक बढ़ जाएगी.

ये भी पढ़ें:

योगी कैबिनेट की बैठक में 10 प्रस्तावों पर लगी मुहर, खरीदी जाएंगी फॉर्च्यूनर और इनोवा क्रिस्टा

BHU में इतिहास विभाग से हटाया गया रामायण और महाभारत का अध्याय, छात्रों में आक्रोश

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए लखनऊ से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: November 19, 2019, 4:47 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com