Article 370 पर पीएम नरेंद्र मोदी का समर्थन कर मायावती ने फिर चौंकाया

अनुच्‍छेद 370 पर राज्यसभा में जहां पूरा विपक्ष सरकार के इस फैसले के खिलाफ नजर आ रहा था, वहीं बसपा द्वारा बिल का समर्थन करना चकित करने वाला था. कांग्रेस और पीडीपी बिल के पेश होते ही धरने पर बैठ गए.

Amit Tiwari | News18 Uttar Pradesh
Updated: August 5, 2019, 12:49 PM IST
Article 370 पर पीएम नरेंद्र मोदी का समर्थन कर मायावती ने फिर चौंकाया
बसपा सुप्रीमो मायावती की फाइल फोटो
Amit Tiwari
Amit Tiwari | News18 Uttar Pradesh
Updated: August 5, 2019, 12:49 PM IST
जम्मू-कश्मीर से आर्टिकल 370 को हटाए जाने से संबंधित बिल राज्यसभा में पेश होने पर बसपा ने मोदी सरकार का समर्थन कर एक बार फिर सबको चौंकाया है. राज्यसभा में पार्टी के महासचिव सतीशचंद्र मिश्रा ने कहा कि उनकी पार्टी आर्टिकल 370 से जुड़े बिल का समर्थन करती है.

दरअसल, राज्यसभा में जहां पूरा विपक्ष सरकार के इस फैसले के खिलाफ नजर आ रहा था, वहीं बसपा का बिल को समर्थन करना चकित करने वाला था. कांग्रेस और पीडीपी बिल के पेश होते ही धरने पर बैठ गए, लेकिन बसपा ने इस बिल का समर्थन किया.

गौरतलब है कि लोकसभा चुनाव के बाद से ही बसपा मोदी सरकार पर हमलावर है. ऐसे में लग रहा था कि पार्टी एक बार फिर जम्मू और कश्मीर के मुद्दे पर सरकार के खिलाफ होगी, लेकिन सबको चौंकाते हुए उसने बिल का समर्थन कर दिया. बसपा के सर्थन से अब इस बिल का राज्यसभा में पास होना तय है.

BSP Satish Chandra Mishra
बसपा सांसद सतीश चंद्र मिश्रा


न्यूज18 यूपी के पॉलिटिकल एडिटर मनमोहन राय कहते हैं कि निश्चित रूप से यह चौंकाने वाला फैसला है. राष्ट्र के मुद्दे पर बसपा एनडीए के साथ खड़ी नजर आई. वहीं, दूसरी तरफ समाजवादी पार्टी का रुख अन्य विपक्षी दलों के साथ रहा. सपा के रामगोपाल यादव भी इस बिल का विरोध करने वाली कांग्रेस के साथ दिखे. यहां भी बसपा ने सपा पर बढ़त बना ली.

क्या कहा सतीश चंद्र मिश्रा ने?

जम्मू-कश्मीर से संबंधित आर्टिकल 370 व अन्य बिल को समर्थन देते हुए सतीश चंद्र मिश्रा ने कहा, 'हमारी पार्टी पूरा समर्थन (आर्टिकल 370 को) देती है. हम चाहते हैं कि बिल पास हो जाए. हमारी पार्टी आर्टिकल 370 और अन्य बिल के खिलाफ नहीं है.
Loading...

कश्मीर को विशेष दर्जा देने वाले आर्टिकल में बड़ा बदलाव

इससे पहले सोमवार को राज्यसभा में गृहमंत्री अमित शाह ने जम्मू-कश्मीर को लेकर सरकार का संकल्प पत्र पेश किया. शाह ने कहा कि कश्मीर को विशेष राज्य का दर्जा देने वाले आर्टिकल 370 में बड़ा बदलाव किया गया है. अब सिर्फ आर्टिकल 370 का खंड A लागू रहेगा. बाकी खंड त्‍वरित प्रभाव से खत्म कर दिए गए हैं. गृहमंत्री ने इसके साथ ही आर्टिकल 35A भी हटाए जाने का ऐलान किया. शाह ने कश्मीर के पुनर्गठन प्रस्ताव भी पेश किया है. अब जम्मू-कश्मीर केंद्र शासित प्रदेश होगा, जबकि लद्दाख को भी अलग कर केंद्रीय शासित प्रदेश बनाया गया है.

ये भी पढ़ें:

आर्टिकल 370 संशोधन बिल से पहले सपा सांसद संजय सेठ का राज्यसभा से इस्तीफा

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए लखनऊ से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: August 5, 2019, 12:31 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...