बसपा सुप्रीमो मायावती ने सातों बागी विधायकों को किया निलंबित

बसपा सुप्रीमो मायावती ने पार्टी के बागी 7 विधायकों को निलंबित कर दिया है.
बसपा सुप्रीमो मायावती ने पार्टी के बागी 7 विधायकों को निलंबित कर दिया है.

बसपा (BSP) अब विधानसभा अध्यक्ष हृदयनारायण दीक्षित से मिलकर सभी बागी विधायकों की सदस्यता रद्द करने की अपील करने की तैयारी में है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: October 29, 2020, 11:32 AM IST
  • Share this:
लखनऊ. उत्तर प्रदेश में राज्यसभा प्रत्याशी (Rajya Sabha Election) को लेकर बगावत करने वाले बसपा (BSP) के 7 बागी विधायकों की मुश्किलें बढ़ती हुई नजर आ रही हैं. बसपा सुप्रीमो मायावती (BSp Supremo Mayawati) ने इन सभी सातों विधायकों के निलंबन का फरमान सुना दिया है. यही नहीं खबर है कि बसपा इस कार्रवाई पर ही रुकने वाली नहीं है. सूत्रों के अनुसार बसपा शुक्रवार को विधानसभा अध्यक्ष हृदयनारायण दीक्षित से मिलकर सभी बागी विधायकों की सदस्यता रद्द करने की अपील करने की तैयारी में है. यही नहीं पार्टी इन सभी बागियों के खिलाफ 420 के तहत केस भी दर्ज करवा सकती है.

दरअसल बुधवार को बसपा में बगावत उस वक्त खुलकर सामने आ गई, जब पार्टी के 5 विधायकों ने राज्यसभा प्रत्याशी रामजी गौतम के प्रस्तावक के तौर पर नाम वापस ले लिया और समाजवादी पार्टी के मुखिया अखिलेश यादव से मिलने पहुंच गए. कुछ ही घंटों के अंदर बागी विधायकों की संख्या बढ़कर 7 सात हो गई. पहले 5 विधायकों असलम राइनी, असलम चौधरी, मुज्तबा सिद्दीकी, हाकिम लाल बिंद और हरगोविंद भार्गव का नाम सामने आया. फिर सुषमा पटेल और सगड़ी विधायक वंदना सिंह का नाम भी बागियों के लिस्ट में जुड़ गया.

दल-बदल कानून के तहत कार्रवाई की होगी अपील



बसपा सुप्रीमो मायावती का इतिहास देखें तो वे बागियों के खिलाफ किसी भी तौर की नरमी नहीं दिखाती हैं. निलंबन की कार्रवाई की उम्मीद की जा रही थी. अब पार्टी बागियों के खिलाफ दल-बदल कानून के तहत सदस्यता रद्द करने की अपील करेगी. बसपा के राष्ट्रीय महासचिव सतीश चंद्र मिश्रा से जब इस बाबत पूछ गया तो उन्होंने खुलकर कुछ नहीं कहा. उन्होंने कहा कि इस बारे में फैसला आगे लिया जाएगा. सतीश चंद्र मिश्रा ने बागियों के आरोपों को भी सिरे से खारिज कर दिया.
खरीद-फरोख्त की राजनीति सपा की पुरानी परंपरा

सतीश चंद्र मिश्रा ने कहा कि ये खरीद फरोख्त की राजनीति समाजवादी की पुरानी परंपरा है. इसमें कोई नई चीज नहीं है. उन्होंने जो संदेशा दिया है, वो अपने खिलाफ दिया है. पूरा देश-प्रदेश उनके खिलाफ थू-थू करने का काम करेगा. मामले में बागी विधायकों पर बसपा की तरफ से कार्रवाई के सवाल पर सतीश चंद्र मिश्रा ने कहा कि कार्रवाई करेंगे, आपको पता लग जाएगा.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज