Home /News /uttar-pradesh /

CAA Protest: यूपी में अब तक 16 की मौत, 4500 हिरासत में, 14 हजार से ज्‍यादा सोशल मीडिया पोस्‍ट पर कार्रवाई

CAA Protest: यूपी में अब तक 16 की मौत, 4500 हिरासत में, 14 हजार से ज्‍यादा सोशल मीडिया पोस्‍ट पर कार्रवाई

ओखला के विधायक अमानतुल्ला खान पर विपक्षी पार्टियों ने हिंसा भड़काने का आरोप लगाया है

ओखला के विधायक अमानतुल्ला खान पर विपक्षी पार्टियों ने हिंसा भड़काने का आरोप लगाया है

देश की राजधानी दिल्‍ली (Capital Delhi) समेत अनेक राज्‍यों में प्रदर्शन हिंसक हो गया, जिसमें व्‍यापक पैमाने पर सार्वजनिक संपत्ति को नुकसान पहुंचाया गया. उत्‍तर प्रदेश में भी बड़े पैमाने पर हिंसा हुई. इसमें 16 लोगों की मौत हो गई. वहीं, यूपी पुलिस ने इस मामले में अब तक 4,500 लोगों को हिरासत में लिया है,

अधिक पढ़ें ...
    लखनऊ. नागरिकता संशोधन अधिनियम (CAA) को लेकर देश के विभिन्‍न हिस्‍सों में लगतारा विरोध-प्रदर्शन हो रहे हैं. देश की राजधानी दिल्‍ली (Capital Delhi) समेत अनेक राज्‍यों में यह प्रदर्शन हिंसक हो गया, जिसमें व्‍यापक पैमाने पर सार्वजनिक संपत्ति (Public Property) को नुकसान पहुंचाया गया. उत्‍तर प्रदेश में भी बड़े पैमाने पर हिंसा हुई. इसमें 16 लोगों की मौत हो गई. वहीं, यूपी पुलिस ने इस मामले में अब तक 4,500 लोगों को हिरासत में लिया है, जबकि हिंसा फैलाने के आरोप में 705 लोगों को गिरफ्तार किया गया है. पुलिस ने इसके अलावा सोशल नेटवर्किंग साइट्स पर आपत्तिजनक पोस्‍ट करने के 14,101 मामलों में कार्रवाई की गई है.

    तीन दिनों में UP के कई इलाकों में हिंसक प्रदर्शन
    नागरिकता संशोधन कानून के खिलाफ उत्‍तर प्रदेश में पिछले तीन दिनों से लगातार हिंसक विरोध-प्रदर्शन हो रहे हैं. प्रदेश सरकार और यूपी पुलिस की ओर से शांतिपूर्ण प्रदर्शन करने की अपील के बावजूद प्रदर्शनकारियों ने यूपी के कई हिस्‍सों में हिंसा और आगजनी की. इस हिंसा में मरने वालों की तादाद 16 तक पहुंच गई है. पुलिस महानिरीक्षक (कानून-व्‍यवस्‍था) प्रवीण कुमार ने शनिवार (21 दिसंबर 2019) को बताया कि मेरठ में चार, फिरोजाबाद में तीन, कानुपर और बिजनौर में दो-दो, वाराणसी, संभल, रामपुर और लखनऊ में एक-एक शख्‍स की मौत हुई है. इसके अलावा एक और शख्‍स के मारे जाने की बात कही गई है.

    घायलों में 263 पुलिसकर्मी, 57 को लगी गोली
    वरिष्‍ठ पुलिस अधिकारी ने हिंसक टकराव में 263 पुलिसकर्मियों के घायल हाने की बात कही है. इनमें से 57 जवानों को गोली लगने की बात कही गई है. बता दें कि उत्‍तर प्रदेश के विभिन्‍न शहरों में पुलिस की रोक के बावजूद प्रदर्शनकारी नहीं माने. प्रदर्शनकारियों के उग्र होने पर उन्‍हें नियंत्रित करने के लिए पुलिस को सख्‍ती करनी पड़ी. इससे हिंसा और भड़क गई. ऐसे में पत्‍थरबाजी के साथ कई वाहनों और कुछ पुलिस चौकियों में भी आग लगा दी गई. इससे मामला और बिगड़ गया. उत्‍तर प्रदेश पुलिस अब ऐसे मामलों में कार्रवाई कर रही है.

    फेसबुक के बाद ट्विटर पर सबसे ज्‍यादा आपत्तिजनक पोस्‍ट
    CAA के खिलाफ जारी विरोध-प्रदर्शनों के बीच पुलिस ने सोशल नेटवर्किंग साइटों पर आपत्तिजनक पोस्‍ट करने वालों के खिलाफ भी कार्रवाई की गई है. प्रवीण कुमार ने टकराव वाले जगहों से 405 खाली कारतूस मिलने का भी दावा किया है. उन्‍होंने बताया कि सोशल मीडिया प्‍लेटफॉर्म पर आपत्तिजनक पोस्‍ट करने के मामलों में 102 लोगों को गिरफ्तार किया गया है. उनके मुताबिक अभी तक 14,101 सोशल मीडिया पोस्‍ट पर कार्रवाई की गई है. इनमें 7,995 फेसबुक पोस्‍ट, 5,965 ट्वीट और 141 यू्ट्यूब पोस्‍ट शामिल हैं.

    ये भी पढ़ें- 

    आरा में हथियारबंद अपराधियों ने 2 लोगों की गोली मारकर हत्या की

    ऐश्वर्या के खिलाफ RJD MLA ने दर्ज कराया केस, कहा-राबड़ी पर किया डंडे से हमला

    आपके शहर से (लखनऊ)

    Tags: CAA, Kanpur news, UP police, Uttar pradesh news, Yogi adityanath

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर