होम /न्यूज /उत्तर प्रदेश /CAA Protest: लखनऊ में हुई थी हिंसा, 10 लोगों पर लगा 63 लाख का जुर्माना

CAA Protest: लखनऊ में हुई थी हिंसा, 10 लोगों पर लगा 63 लाख का जुर्माना

लखनऊ में सीएए विरोधी प्रदर्शन करते प्रदर्शनकारी. (फाइल फोटो)

लखनऊ में सीएए विरोधी प्रदर्शन करते प्रदर्शनकारी. (फाइल फोटो)

10 लोगों को यह धनराशि आदेश जारी होने के 30 दिन के भीतर जमा करानी होगी. संशोधित नागरिकता कानून (CAA) के विरोध में राजनीत ...अधिक पढ़ें

    लखनऊ. संशोधित नागरिकता कानून (Amended Citizenship Act) के विरोध में प्रदर्शन के दौरान सार्वजनिक संपत्ति को नुकसान पहुंचाने के कारण लखनऊ (Lucknow) के अपर जिला मजिस्ट्रेट, नगर (पश्चिम) ने 10 लोगों पर 63 लाख 73 हजार 900 रुपए का जुर्माना लगाया गया है. इन लोगों को यह धनराशि आदेश जारी करने के 30 दिन के भीतर जमा करानी होगी. संशोधित नागरिकता कानून (CAA) के विरोध में लखनऊ में राजनीतिक और गैर राजनीतिक संगठनों ने 19 दिसंबर 2019 को सड़कों पर विरोध-प्रदर्शन किया था. प्रदर्शन के दौरान कई जगह पथराव, हिंसा और आगजनी की घटनाएं की गईं थीं.




    अपर जिलाधिकारी ने दिया था यह आदेश
    उसी दिन लखनऊ के परिवर्तन चौक इलाके में भी प्रदर्शन के दौरान हुई हिंसा में सार्वजनिक संपत्ति को हुए नुकसान की भरपाई के लिए अपर जिलाधिकारी (पूर्वी) केपी सिंह ने 17 फरवरी को दोषी पाए गए लोगों से 63 लाख रुपए की वसूली के आदेश दिए थे. उन्हें यह रकम आगामी 20 मार्च तक जमा करने के आदेश दिए थे. अगर वे इसमें नाकाम रहते हैं तो उनकी संपत्ति कुर्क कर इस नुकसान की भरपाई की जाएगी.

    मधेगंज पुलिस चौकी पर किया गया था हमला
    19 दिसंबर को लखनऊ के खदरा इलाके में पुलिस और प्रदर्शनकारियों में जमकर झड़प हुई थी. ये झड़प थोड़ी देर बाद पथराव में बदल गईं थी. प्रदर्शनकारियों को तितर-बितर करने और हालात को नियंत्रित करने के लिए पुलिस को लाठीचार्ज करना पड़ा था, इसके बाद भी जब हालात नहीं संभले तो पुलिस को आंसू गैस के गोले भी दागने पड़े थे. उस दिन प्रदर्शनकारियों ने मधेगंज पुलिस चौकी पर हमला कर दिया था. प्रदर्शनकारियों ने तोड़फोड़ के बाद पुलिस चौकी में खड़ी कई गाड़ियों को फूंक दिया था. हिंसा के बाद पुलिस ने पूरे इलाके को सील कर फोर्स तैनात कर दी थी.

    ये भी पढ़ें - 

    MP में MLA की खरीद के मामले में बोले कमलनाथ के मंत्री, कंट्रोल में हैं हालात

    4 विदेशी नागरिकों सहित 11 लोगों के कोरोना वायरस के नमूने लिए गए

    आपके शहर से (लखनऊ)

    Tags: CAA, Citizenship Act, Lucknow news, Police, Politics, UP police, Uttar pradesh news

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें