बुलंदशहर के पूर्व डीएम अभय सिंह तीन IAS भ्रष्टाचार में शामिल, CBI ने भेजी शासन को रिपोर्ट

गौरतलब है कि सीबीआई ने अवैध खनन मामले में पिछले महीने 10 जुलाई को तीनों आईएएस अफसरों के यहां छापेमारी की थी.

News18 Uttar Pradesh
Updated: August 29, 2019, 2:48 PM IST
बुलंदशहर के पूर्व डीएम अभय सिंह तीन IAS भ्रष्टाचार में शामिल, CBI ने भेजी शासन को रिपोर्ट
पूर्व आईएएस अभय सिंह की फाइल फोटो
News18 Uttar Pradesh
Updated: August 29, 2019, 2:48 PM IST
उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) में अवैध खनन (Illegal Mining) मामले में बुलंदशहर (Bulandshahr) के पूर्व जिलाधिकारी अभय सिंह (IAS Abhay Singh) समेत तीन आईएएस भ्रष्टाचार में लिप्त पाए जाने की खबर है. बताया जा रहा है कि सीबीआई (CBI) ने अपने जांच में आईएएस अभय सिंह, विवेक कुमार और डीएस उपाध्याय को प्रथम दृष्टया भ्रष्टाचार में शामिल पाया है. सीबीआई ने इस मामले में अपनी गोपनीय रिपोर्ट शासन को भेज दी है.

गौरतलब है कि सीबीआई ने अवैध खनन मामले में पिछले महीने 10 जुलाई को तीनों आईएएस अफसरों के यहां छापेमारी की थी. इस छापेमारी के बाद शासन ने तीनों को इनके पदों से हटाते हुए प्रतीक्षारत कर दिया था. अब माना जा रहा है कि सीबीआई की गोपनीय रिपोर्ट के बाद अब तीनी अफसरों के खिलाफ अन्य कार्रवाई भी हो सकती है.

अभय सिंह के सरकारी आवास से मिले थे 47 लाख कैश

बता दें 10 जुलाई को सीबीआई की टीम ने बुलंदशहर, लखनऊ, फतेहपुर, आजमगढ़, प्रयागराज, नोएडा, देवरिया समेत यूपी के 12 ठिकानों पर छापेमारी की थी. इस दौरान बुलंदशहर के डीएम रहे अभय सिंह के घर से सीबीआई ने 47 लाख रुपए कैश बरामद किये थे. आजमगढ़ के सीडीओ डीएस उपाध्याय के घर से भी सीबीआई को 10 लाख रुपए कैश बरामद हुए थे. वहीं लखनऊ में कौशल विकास निगम के एमडी विवेक कुमार के घर से भी सीबीआई ने अहम दस्तावेज बरामद किए थे. सीबीआई सूत्रों के मुताबिक अभय सिंह और डीएस उपाध्याय घरों से मिले नकदी के बारे में संतोषजनक जवाब नहीं दे पाए हैं. वहीं विवेक कुमार के जवाब से भी सीबीआई संतुष्ट नहीं है.

ये हैं आरोप

आईएएस अभय सिंह अखिलेश सरकार के दौरान फतेहपुर के डीएम बनाए गए थे. इस दौरान लाखों के खनन घोटाले में शामिल होने आरोप है. आईएएस विवेक कुमार देवरिया के डीएम थे और उन पर भी अवैध रूप से खनन पट्टे देने का आरोप है. इसी वसदी में विवेक कुमार के साथ ही डीएस उपाध्याय देवरिया के एडीएम थे.

(रिपोर्ट: अली शरार)

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए लखनऊ से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: August 29, 2019, 11:29 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...