CBSE Class 10th Result: पिता थे चौकीदार, बेटी ने टॉप कर बढ़ाया सम्मान
Lucknow News in Hindi

CBSE Class 10th Result: पिता थे चौकीदार, बेटी ने टॉप कर बढ़ाया सम्मान
न्यूज18 से बात करतीं वैष्णवी सिंह साथ में उनके पिता अवधेश सिंह

जैसे ही न्यूज18 ने उनके पिता अवधेश सिंह से पूछा कि वे क्या करते हैं तो उन्होंने बताया कि वे सिक्योरिटी गार्ड की नौकरी करते थे. फिलहाल आज उनके पास कोई नौकरी नहीं है.

  • Share this:
लखनऊ के रानी लक्ष्मीबाई मेमोरियल स्कूल सेक्टर-सी इंदिरा गांधी की होनहार छात्रा वैष्णवी सिंह यह बताते बताते भावुक हो गईं कि उन्होंने सीबीएसई 10वीं की परीक्षा में कैसे 99.4 प्रतिशत मार्क्स हासिल कर टॉपर लिस्ट में जगह बनाई. अपने सामने मीडिया को देखकर वैष्णवी ने कहा कि इस उपलब्धि की श्रेय टीचर्स और माता-पिता को जाता है.

जैसे ही न्यूज18 ने उनके पिता अवधेश सिंह से पूछा कि वे क्या करते हैं तो उन्होंने बताया कि वे सिक्योरिटी गार्ड (चौकीदार) की नौकरी करते थे. फिलहाल आज उनके पास कोई नौकरी नहीं है. पिता अवधेश ने बताया कि बेटी की इस उपलब्धि पर उनका कोई खास योगदान नहीं रहा. वे तो सिर्फ उसे पढ़ाई के लिए स्कूल भेज सकते थे, जो उन्होंने किया. यह सुनते ही बेटी वैष्णवी भावुक हो गई. वह अपने आंसुओं को रोक नहीं सकी.

वैष्णवी ने बताया कि उनके पढ़ने का कोई फिक्स टाइम नहीं था. लेकिन वह रोजाना कम से कम चार घंटे जरूर पढ़ती थीं. वैष्णवी ने बताया कि वे अपने पढ़ाई के दौरान कभी भी सोशल मीडिया से नहीं जुड़ीं. आज भी उनका किसी भी सोशल मीडिया पर अकाउंट नहीं हैं. आगे की पढ़ाई के बारे में वैष्णवी ने बताया कि फिलहाल इंटर करना है और फिर आगे की सोचेंगे.



इसी स्कूल की ईशा श्रीवास्तव ने 99.6 प्रतिशत मार्क्स लाकर लखनऊ में टॉप किया. इसके अलावा रानी लक्ष्मी बाई के ही अभिषेक श्रीवास्तव को तीसरी रैंक हासिल हुई. उन्हें 99.2 प्रतिशत मार्क्स हासिल हुए.
बता दें कि 2018 में करीब 27 लाख स्टूडेंट्स 10वीं की परीक्षा (CBSE 10th) में शामिल हुए थे. पिछले साल छात्रों का कुल पास पर्सेंट 86.07% था. इस साल जारी 12वीं में स्टूडेंट्स का पास प्रतिशत 83% है.

CBSE 10वीं के छात्र इन स्टेप्स को फॉलो कर अपना रिजल्ट देखें
स्‍टेप 1: ऑफिशियल वेबसाइट cbseresults.nic.in या cbse.nic.in पर जाएं.
स्‍टेप 2: होमपेज पर जाकर 'Class 10 Result 2019' पर क्‍ल‍िक करें.
स्‍टेप 3: अपना रजिस्‍ट्रेशन नंबर या रोल नंबर और एडमिट कार्ड में दिए गए अन्‍य विवरण एंटर करें. इसके बाद 'Submit' बटन प्रेस करें.
स्‍टेप 4: स्‍क्रीन पर आपका र‍िजल्‍ट आ जाएगा. उसे डाउनलोड करें और प्रिंटआउट लें.

ये भी पढ़ें-

SCI Recruitment 2019: लॉ क्लर्क कम रिसर्च असिसटेंट परीक्षा का रिजल्ट घोषित

NEET 2019 एग्जाम संपन्न, जल्द जारी होगा आंसर की

BSF भर्ती 2019: हेड कांस्टेबल पद के लिए 14 से करें आवेदन

Ambedkar University Admission 2019: एडमिशन प्रकिया शुरू, जाने क्‍या है अंतिम तारीख

एक क्लिक और खबरें खुद चलकर आएंगी आपके पास, सब्सक्राइब करें न्यूज़18 हिंदी WhatsApp अपडेट्स
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading