Home /News /uttar-pradesh /

केंद्र के बाद अब UP सरकार की बारी, जानें क्या होंगे राज्य में अब Petrol-Diesel के नए दाम

केंद्र के बाद अब UP सरकार की बारी, जानें क्या होंगे राज्य में अब Petrol-Diesel के नए दाम

केंद्र सरकार के बाद यूपी सरकार भी घटा सकती है पेट्रोल डीजल पर वैट. फाइल फोटो

केंद्र सरकार के बाद यूपी सरकार भी घटा सकती है पेट्रोल डीजल पर वैट. फाइल फोटो

Diesel Petrol New Rate : दिवाली पर केंद्र सरकार ने पेट्रोल और डीजल के दाम कम कर दिए हैं. सरकार ने पेट्रोल और डीजल पर उत्पाद शुल्क में कमी की घोषणा की है, जिसके बाद पेट्रोल 5 रुपए और डीजल 10 रुपये सस्ता हो गया है. केंद्र सरकार ने राज्य सरकारों से भी पेट्रोल और डीजल पर वैट की दरें कम करने का अनुरोध किया. इसके बाद यूपी सरकार भी वैट में कटौती कर सकती है. यदि ऐसा हुआ तो यूपी में पेट्रोल डीजल के दाम करीब 10 और 20 रुपए तक भी नीचे आ सकते हैं. यूपी में पेट्रोल पर करीब 17.74 रुपये और डीजल पर 10.41 रुपये प्रति लीटर वैट लिया जा रहा है.

अधिक पढ़ें ...

    लखनऊ. दिवाली से ठीक एक दिन पहले केंद्र सरकार (Central Government) ने पेट्रोल और डीजल (Petrol Diesel) के दाम कम कर दिए हैं. सरकार ने पेट्रोल और डीजल पर उत्पाद शुल्क में कमी की घोषणा की है, जिसके बाद पेट्रोल 5 रुपए और डीजल 10 रुपये सस्ता हो गया है. इसके साथ ही केंद्र सरकार ने राज्य सरकारों से भी पेट्रोल और डीजल पर वैट की दरों को कम करने का अनुरोध किया है. यूपी सरकार भी वैट में कटौती कर सकती है. यदि ऐसा हुआ तो यूपी में पेट्रोल डीजल के दामों में भारी कमी हो सकती है.

    यूपी में बुधवार को पेट्रोल करीब 107 रुपये प्रति लीटर और डीजल 98.91 रुपये प्रति लीटर की दर से ‌मिल रहा था. ऐसे में यदि गुरुवार को कंपनियां पेट्रोल डीजल के दामों में बदलाव नहीं करती हैं तो केंद्र के एक्साइज ड्यूटी कम करने के बाद पेट्रोल 102 रुपये और डीजल पर 10 रुपये की कटौती किए जाने के बाद 88.91 रुपये प्रति लीटर मिलेगा.

    यूपी में अभी इतना वैट वसूल रही सरकार

    दरअसल, यूपी में डीजल पर 17.48 प्रतिशत या 10.41 रुपये प्रति लीटर की दर से वैट वसूला जा रहा है. इसके साथ ही पेट्रोल पर 26.80 प्रतिशत या 17.74 रुपये प्रति लीटर की दर से वैट लिया जा रहा है. डीजल व पेट्रोल पर वैट के जरिये हर महीने करीब 2000 करोड़ रुपये का राजस्व सरकार को प्राप्त होता है. अब जब केन्द्र सरकार ने प्रेट्रोल और डीजल के दामों में कटौती की है तो यूपी सरकार भी वैट में कटौती कर सकती है. मोदी सरकार ने आगामी रबी सीजन को देखते हुए किसानों के लिए राज्यों से वैट में कटौती करने की अपील की है. माना जा रहा है कि यूपी सरकार यदि वैट में कुछ प्रतिशत या 5 से 10 रुपये तक की कटौती करती है तो यहां लोगों को मंहगाई में पेट्रोल और डीजल में बड़ी राहत मिल सकती है.

    गौरतलब है कि हाल ही में योगी आदित्यनाथ सरकार ने भी यूपी में वैट करने के संकेत दिए थे. इसको लेकर अधिकारियों के साथ बैठक भी की गई थी. केन्द्र की मोदी सरकार ने अब पेट्रोल और डीजल के दामों में कटौती की घोषणा कर दी है. उन्होंने किसानों को राहत देने की बात कहते हुए राज्यों से भी वैट कम करने का अनुरोध किया है. इसके बाद यूपी सरकार भी वैट में कटौती कर जनता को राहत दे सकती है.

    Tags: Central government, Diesel Petrol New Rate Today, Diesel Petrol Price Reduced, Lucknow news, UP Government Diesel Petrol VAT

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर