लाइव टीवी

कोरोना वायरस के कारण लखनऊ के डिफेंस एक्सपो 2020 से दूर रह सकता है चीन
Lucknow News in Hindi

News18 Uttar Pradesh
Updated: February 4, 2020, 2:42 PM IST
कोरोना वायरस के कारण लखनऊ के डिफेंस एक्सपो 2020 से दूर रह सकता है चीन
लखनऊ में डिफेंस एक्सपो की तैयारियां पूरी हो चुकी हैं.

जानकारी के अनुसार भारत (India) ने कोरोना वायरस (Coronavirus) प्रभावित देशों से इ-वीजा (e-visa) सुविधा पर अस्थाई रोक लगा दी है. ऐसे में अब माना जा रहा है कि चीनी प्रतिनिधिमंडल (Chinese Delegation) के इस एक्सपो में शामिल होने पर संशय के बादल आ गए हैं.

  • Share this:
लखनऊ. उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) की राजधानी लखनऊ (Lucknow) में हो रहे डिफेंस एक्सपो (Defense Expo 2020) की तैयारी पूरी कर ली गई है. एक्सपो का उद्घाटन पीएम नरेन्द्र मोदी करेंगे, वहीं रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, सीएम योगी आदित्यनाथ और देश विदेश के डेलीगेट्स मौजूद रहेंगे. उधर दुनिया भर में चल रहे कोरोना वायरस के संकट का असर डिफेंस एक्सपो पर भी दिखाई देने लगा है. जानकारी के अनुसार भारत ने वायरस प्रभावित देशों से इ-वीजा सुविधा पर अस्थाई रोक लगा दी है. ऐसे में अब माना जा रहा है कि चीनी प्रतिनिधिमंडल के इस एक्सपो में शामिल होने पर संशय के बादल आ गए हैं. सूत्रों का कहना है कि कहा जा रहा है कि चीनी प्रतिनिधिमंडल डिफेंस एक्सपाे से दूर रह सकता है हालांकि मामले में अभी तक कोई अधिकारिक पुष्टि नहीं की गई है.

बता दें 5 से 9 फरवरी तक चलने वाले इस डिफेंस एक्सपो में 1000 राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय डिफेंस कंपनियां हिस्सा लेंगे. डिफेंस सेक्रेटरी अजय कुमार के अनुसार डिफेंस एक्सपो 2020 में 40 देशों के रक्षामंत्री शामिल होंगे. इनमें मैक्सिको, यूएई, दक्षिण कोरिया, चेक गणराज्य के रक्षा मंत्री शामिल हैं.

ये है पूरा कार्यक्रम

5 फरवरी – दोपहर 1 बजे पीएम मोदी लखनऊ एयरपोर्ट पहुंचेंगे. चौधरी चरण सिंह इंटरनेशनल अमौसी एयरपोर्ट पर उतरने के बाद पीएम नरेंद्र मोदी चॉपर से सीधे कल्ली पश्चिम में बनाए गए हेलीपैड पर जाएंगे. इसके बाद वहां से सड़क मार्ग से कार्यक्रम स्थल वृंदावन योजना पर पहुंचेंगे. दोपहर 1.30 बजे डिफेंस एक्सपो कार्यक्रम के मुख्य स्थल वृंदावन योजना में पहुंचेंगे.

इस मौके पर सीएम योगी आदित्यनाथ, रक्षामंत्री राजनाथ सिंह और तीनों सेनाओं के प्रमुख भी मौजूद रहेंगे. प्रधानमंत्री का लखनऊ में करीब करीब साढ़े तीन घंटे का कार्यक्रम है. प्रधानमंत्री के दिल्ली वापसी के बाद एक्सपो स्थल पर रक्षामंत्री राजनाथ सिंह विदेशी डेलीगेशन्स के साथ मीटिंग करेंगे.

6 फरवरी- सुबह 9.30 बजे रक्षामंत्री राजनाथ सिंह पहुंचेंगे एक्सपो स्थल. विदेशी डेलीगेशन के साथ रक्षामंत्री की मीटिंग होगी. इस दौरान वह सेमिनार में भी हिस्सा लेंगे.
- आयोजन स्थल पर हथियारों की प्रदर्शनी वाले स्टॉल्स का लेंगे जायजा- अफ्रीकी देशों के रक्षा मंत्रियों के साथ दोपहर 1.30 बजे लंच डिप्लोमेसी
- 2.30 बजे से भारत- अफ्रीकी देशों के रक्षामंत्रियों की कॉन्फ्रेंस ताज होटल में
- 7 बजे से अफ्रीकी डेलीगेशन के साथ रक्षा मंत्री का डिनर

7 फरवरी - सुबह 10.25 बजे एक्सपो स्थल पहुंचेंगे रक्षामंत्री राजनाथ सिंह. आयोजन स्थल पर कई एमओयू सीएम योगी आदित्यनाथ की मौजूदगी में साइन होंगे. रक्षा उत्पादों के लॉन्चिंग कार्यक्रम का भी आयोजन. एक्सपो में डिफेंस कॉरिडोर से जुड़ी कई बड़ी घोषणाएं करेंगे सीएम योगी आदित्यनाथ.
डिफेंस एक्सपो में यूएस, यूके, ब्राजील और नार्वे समेत कई देशों से सैन्य उपकरण बनाने वाली कई कंपनियां आ रही हैं. भारत में छोटे कलपुर्जे बनाने वाली कंपनियों ने भी अपना रजिस्ट्रेशन करवाया है. एक्सपो में 35 देशों से भारत में बने उपकरणों और पुर्जों की खरीद के लिए एमओयू साइन होगा.
11.30 बजे रक्षा मंत्री रक्षा उत्पादों के स्टॉल्स का जायजा लेंगे. विदेशी डेलीगेशन्स के साथ मीटिंग भी होगी.

8 फरवरी - 9.55 बजे एक्सपो स्थल पहुंचेंगे रक्षामंत्री राजनाथ सिंह. डिफेंस इंडस्ट्री से जुड़े इंडस्ट्री लीडर्स से करेंगे मुलाकात. कम्पनियों से जुड़े स्टॉल्स भी देखेंगे रक्षामंत्री राजनाथ सिंह. शाम 4 बजे डिफेंस एक्सपो का समापन समारोह होगा.
समापन समारोह के बाद आम जनता के लिए खुलेगा डिफेंस एक्सपो 8 और 9 फरवरी को आम जनता डिफेंस एक्सपो का आनंद लेगी.

ये भी पढ़ें:

पासपोर्ट केस: गिरफ्तारी से बचने के लिए आजम के बेटे ने लगाई अग्रिम जमानत अर्जी

UPPCL पीएफ स्कैम: एपी मिश्रा ने दाखिल की जमानत अर्जी, यूपी सरकार से जवाब तलब

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए लखनऊ से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: February 4, 2020, 2:26 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर