लाइव टीवी

Defense Expo 2020 का हुआ समापन, 15 लाख लोगों ने देखा सेनाओं के शौर्य का रोमांचकारी संगम

Mohd Shabab | News18 Uttar Pradesh
Updated: February 9, 2020, 6:16 PM IST
Defense Expo 2020 का हुआ समापन, 15 लाख लोगों ने देखा सेनाओं के शौर्य का रोमांचकारी संगम
Defense Expo 2020 का हुआ समापन

देसी-विदेशी कंपनियों के स्टॉल में भी लोगों की खासी रुची देखने को मिली. इससे पहले रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा कि डिफेंस एक्सपो भविष्य के भारत का शंखनाद रहा.

  • Share this:
लखनऊ. उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) की राजधानी लखनऊ में डिफेंस एक्सपो 2020 (Defense Expo 2020) के आखिरी दिन रविवार को आम लोग एक्सपो में रक्षा सेनाओं के शौर्य की गाथा कहने वाले आयुध उपकरणों और युद्ध की झांकी देखने का मौका मिला. वहीं डिफेंस एक्सपो के दौरान 5 दिनों में लगभग 15 लाख लोगों ने यहां भ्रमण किया. इस दौरान 5 दिनों में दर्शकों को आर्मी के टैंक, डीआरडीओ द्वारा विकसित एंटी सेटेलाइट मिसाइल, अश्विन एयर डिफेंस सिस्टम, अर्जुन टैंक, आकाश मिसाइल सहित सेल्फी प्वॉइंट पर तस्वीरें खिंचवाने का अवसर मिला.

देसी-विदेशी कंपनियों के स्टॉल में भी लोगों की खासी रुची देखने को मिली. इससे पहले  रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा कि डिफेंस एक्सपो भविष्य के भारत का शंखनाद रहा. डिफेंस एक्सपो ने पूरी दुनिया को दिखा दिया कि नया भारत रक्षा के क्षेत्र में सशक्त, समृद्ध और समर्थ ही नहीं हुआ है, बल्कि विश्व की शक्तियों से कदम से कदम मिलाकर आगे बढ़ने को तैयार है. भारतीय रक्षा उत्पादन की दृष्टि से यह एक्सपो मील का पत्थर साबित हुआ.

सेनाओं के शौर्य का रोमांचकारी संगम
सेनाओं के शौर्य का रोमांचकारी संगम


इसने जनता की भागीदारी, पीपीपी और अंतरराष्ट्रीय समन्वय के हर रिकॉर्ड को तोड़ दिये. डिफन्स एक्पो में 200 अधिक एमओयू साइन होकर भी एक नया इतिहास रचा गया. इस डिफेन्स एक्पो से यूपी को भी बड़ा फायदा हुआ. 3000 से अधिक विदेशी लोग प्रतिभाग करने आए, जो ये साबित करता है कि दुनिया के दूसरे देश भारत को लेकर क्या सोचते हैं.

बता दें कि लखनऊ के वृंदावन योजना इलाके में करीब 200 एकड़ से अधिक क्षेत्रफल में पांच दिनों तक चलने वाली एशिया की सबसे बड़ी रक्षा प्रदर्शनी डिफेंस एक्सपो-2020 का उद्धाटन प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने किया था. इस मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आधुनिकतम हथियारों का जायजा लिया. पीएम मोदी ने यहां हथियारों को देखा और वर्चुअल शूटिंग रेंज में निशाना भी लगाया था.

ये भी पढे़ं:

मत्था टेका, लंगर छका फिर बोलीं प्रियंका गांधी- नफरत का माहौल नहीं होना चाहिए

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए लखनऊ से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: February 9, 2020, 6:11 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर