गंगा सफाई पर कुछ नहीं किया मोदी सरकार ने : अखिलेश
Lucknow News in Hindi

गंगा सफाई पर कुछ नहीं किया मोदी सरकार ने : अखिलेश
मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने इलाहाबाद के संगम के पास एक होल्डिंग पुल का शिलान्यास रविवार को लखनऊ में लोकभवन से किया. इस पुल के निर्माण में 1252 करोड़ रुपये की लागत आने का अनुमान है.

मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने इलाहाबाद के संगम के पास एक होल्डिंग पुल का शिलान्यास रविवार को लखनऊ में लोकभवन से किया. इस पुल के निर्माण में 1252 करोड़ रुपये की लागत आने का अनुमान है.

  • Pradesh18
  • Last Updated: December 25, 2016, 4:49 PM IST
  • Share this:
मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने इलाहाबाद के संगम के पास एक होल्डिंग पुल का शिलान्यास रविवार को लखनऊ में लोकभवन से किया. इस पुल के निर्माण में 1252 करोड़ रुपये की लागत आने का अनुमान है. इसके अलावा सीएम ने करीब 600 करोड़ रुपये के अन्य कार्यो का भी शिलान्यास व लोकार्पण किया. हो​ल्डिंग पुल बन जाने से महाकुंभ, अर्धकुंभ और माघ मेले में आने वाले दिव्यांगों, बीमार और बुजुर्ग श्रद्धालुओं को काफी राहत मिलने की उम्मीद है.

कार्यक्रम के दौरान मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने कहा कि इस संगम का पुल बनाने के लिए आजम खान को बधाई. मैंने आजम खान से कहा है कि ये पुल ऐसा बने, जो नजीर बन जाए. उन्होंने राजधानी लखनऊ से ही इलाहाबाद के पुल का उद्घाटन करने का जिक्र करते हुए कहा कि हमें चुनावों की तारीख का इंतजार है. हम सोचते थे चुनावों की तारीख 24 या 25 को आ जाएगी. तारीख की वजह से हमें ये कार्यक्रम लोकभवन में करना पड़ा. लेकिन इसका उद्घाटन जरूर इलाहाबाद में ही जाकर होगा.

मुख्यमंत्री ने कहा कि लोकभवन में मुख्यमंत्री कार्यालय में आज साधु संत आए. उनका ​आर्शीवाद मिला, अब समाजवादी सरकार दोबारा बन जाएगी. नोटबंदी पर सीएम अखिलेश बोले कि साधुजन कहां से एटीएम लाएंगे. केंद्र सरकार ने उन्हें कहां उलझा दिया है. कई मंदिर तो ये दावा करते थे कि उनके यहां इतना ज्यादा चढ़ावा आया. अब क्या करेंगे. सीएम ने कहा मैंने पहले भी कहा है कि पैसा काला सफेद नहीं होता, हमारा आपका लेनदेन काला सफेद होता है. हमारी परंपरा है कि गुरु जी से प्रसन्न हो गए तो कुछ चढ़ा दिया. अब क्या करें. पूरे देश का कारोबार थम गया है. देश ऐसे में खुशहाल नहीं हो सकता.



गंगा सफाई को लेकर सीएम ने कहा कि उन्होंने दावा किया था, सरकार बना ली लेकिन अभी तक ढाई साल में कुछ नहीं कर सके. वहीं हमने गोमती सफाई का बीड़ा उठाया और आने वाले समय में आप देखेंगे कि लखनऊ में गोमती साफ दिखेगी. इसी तरह से वरुणा की सफाई का भी काम चल रहा है, हम वृंदावन में भी यही कर रहे हैं. सीएम ने कहा कि गंगा साफ करने के लिए गंदा पानी रोकना पड़ेगा लेकिन केंद्र सरकार ऐसा नहीं कर रही.
इससे पहले कार्यक्रम के दौरान लोकभवन में बिजली कटने से हड़कंप मच गया. सीएम के कार्यक्रम में बिजली जाने से अफसरों के हाथ-पांव फूल गए. हालांकि थोड़े ही समय बाद बिजली आ गई, जिसके बाद अफसरों ने राहत की सांस ली. इससे पहले भी सीएम के कार्यक्रम में बिजली कट चुकी है.

इन कार्यो का हुआ शिलान्यास : 1703 करोड़ रुपये की लागत से संगम के करीब होल्डिंग पुल, बसवार सॉलिड वेस्ट प्लांट की बाउंड्री वाल, यमुना बैंक रोड पर बोट कल्ब के निकट स्कल्पचर पार्क, जनेश्वर मिश्र लाइब्रेरी, आइटीआइ कोरांव, समाजवादी आवास योजना में यमुना विहार, नैनी आवास योजना में 1200 फ्लैट, ईडब्ल्यूएस फ्लैट, नैनी में आजाद आवासीय योजना, महात्मा गांधी मार्ग पर डिवाइडर व सड़क सुदृढ़ीकरण और पांच सड़क.

जनता को समर्पित : 168 करोड़ रुपये की लागत से बने डफरिन अस्पताल में 100 बेड एमसीएच विंग, मेजा तहसील के अनावासीय भवन, करछना के आवासीय भवन, बारा में अग्निशमन केंद्र के भवन, मल्टीलेबल कार पार्किंग, दयानंद मार्ग पर साइकिल ट्रैक, आजाद पार्क के आधुनिकीकरण व सौंदर्यीकरण, बाल उद्यान के आधुनिकीकरण व सौंदर्यीकरण, त्रिवेणीपुरम में 50 फ्लैट, एमजी रोड के सौंदर्यीकरण व सुदृढ़ीकरण, शंकरगढ़ के बांसी गांव में लोहिया आवास के तहत क्लस्टर, इलाहाबाद जिले की 11 सड़कों का लोकार्पण.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading