लाइव टीवी
Elec-widget

बाबर को 'जाबर' कहने की हिम्मत गुरु नानक ने दिखाई थी: सीएम योगी

News18 Uttar Pradesh
Updated: November 12, 2019, 4:33 PM IST
बाबर को 'जाबर' कहने की हिम्मत गुरु नानक ने दिखाई थी: सीएम योगी
बाबर को 'जाबर' कहने की हिम्मत गुरु नानक ने दिखाई थी

सीएम योगी ने कहा कि यह अद्भुत संयोग था कि एक तरफ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी करतार कॉरिडोर का उद्घाटन कर रहे थे, तो दूसरी ओर सुप्रीम कोर्ट राम मंदिर निर्माण का रास्ता साफ कर रहा था.

  • Share this:
लखनऊ. मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (Yogi Adityanath) ने लखनऊ के डीएवी कॉलेज के मैदान में आयोजित गुरु नानक देव के 550वें प्रकाशोत्सव कार्यक्रम में शामिल हुए. इस अवसर पर सीएम योगी आद‍ित्‍यनाथ ने कहा, सिख पंथ की नींव रखकर गुरु नानक ने त्याग और बलिदान का संदेश दिया. उन्होंने कहा कि कालखंड में जब संसाधन कम थे तब भी गुरु नानक देव ने देश तक सीमित नहीं रहे. मक्का मदीना तक गए, जब लोग बाबर का अत्याचार सह रहे थे तब गुरु नानक देव जी ने इतनी हिम्मत दिखाई कि बाबर को 'जाबर' कहा था.

सीएम योगी ने कहा कि यह अद्भुत संयोग था कि एक तरफ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी करतार कॉरिडोर का उद्घाटन कर रहे थे, तो दूसरी ओर सुप्रीम कोर्ट राम मंदिर निर्माण का रास्ता साफ कर रहा था. सीएम ने कहा कि देश और धर्म के लिए सिख गुरुओं ने सब कुछ न्योछावर कर दिया था.

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ
मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ


योगी ने कहा, गुरुद्वारे के पास कोई भूखा नहीं रहता. गुरुद्वारा भले ही सिखों का हो, लेकिन लंगर में सद्भव नजर आता है. नगर कीर्तन के स्वागत करने का मौका भी मुझे मिला. हर भरतीय के लिये गर्व की बात है कि पूरी दुनिया गुरु का प्रकाश पर्व मना रहा है. गुरुनानक देव के सभी स्थानों को चिन्हीकरण कर सौन्दर्यीकरण पर्यटन विभाग करेगा. इसके लिए कार्य योजना तैयार है. इस मौके पर सीएम योगी को सरोपा और कृपाण भेंट किया गया. 550वें में प्रकाश पर्व पर काफी संख्या में सिख धर्म के लोग इकट्ठे थे, सीएम ने संबोधन के बाद लंगर भी खाया.

ये भी पढ़ें:

गोरखपुर में डेंगू का कहर, मरीजों का आंकड़ा पहुंचा 135 पार

रायबरेली: छात्रों ने बाल कल्याण अधिकारी को पीटा, CCTV में कैद हुई वारदात

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए लखनऊ से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: November 12, 2019, 4:31 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...