Assembly Banner 2021

सीएम योगी आदित्यनाथ ने 2024 तक यूपी को वन ट्रिलियन इकॉनमी वाला राज्य बनाने का रखा लक्ष्य

सीएम योगी आदित्यनाथ ने साल 2024 तक यूपी को वन ट्रिलियन इकॉनमी वाला राज्य बनाने का लक्ष्य रखा है.

सीएम योगी आदित्यनाथ ने साल 2024 तक यूपी को वन ट्रिलियन इकॉनमी वाला राज्य बनाने का लक्ष्य रखा है.

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (Chief Minister Yogi Adityanath) ने बड़ौता यूपी बैंक के ऋण वितरण कार्यक्रम में शिरकत करते हुए 22 लाभार्थियों को मंच से ही ऋण का प्रमाण पत्र दिया है. इस कार्यक्रम में 6 हजार से अधिक लोगों को 437 करोड़ रुपये का ऋण वितरित किया गया.

  • Share this:
लखनऊ. मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने दिग्विजयनाथ पार्क में बड़ौता यूपी बैंक के ऋण वितरण कार्यक्रम में शिरकत करते हुए 22 लाभार्थियों को मंच से ही ऋण का प्रमाण पत्र दिया. इस कार्यक्रम में 6 हजार से अधिक लोगों को 437 करोड़ रुपये का ऋण वितरित किया गया है. इस मौके पर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि 2014 के बाद एक समान्य आदमी के जीवन में कैसे परिवर्तन लाया जा सकता है इसके लिए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने अलग-अलग राज्यों के लिए अलग-अलग कार्ययोजना तैयार की थी. इनका परिणाम आज हम लोगों के सामने हैं.

कोरोना काल में देश में कृषि के बाद लघु सूक्ष्म उद्यम क्षेत्र ने बड़ा योगदान दिया है. रोजगार उपलब्ध कराने में बड़ा रोल निभाया है. कोरोना संकट में वो लोग भी अपने घरों को वापस आये जो कभी अपने गांव नहीं आये थे और उसमें से बड़ी संख्या में लोगों ने अपने खुद के रोजगार शुरू किये. यूपी में 4 सालों में बैंकों ने 50 लाख लोगों को ऋण उपलब्ध कराया. इससे करोड़ो लोगों को रोजगार मिला. जिसके कारण प्रति व्यक्ति आय में वृद्धि हुई बेरोजगारी कम हुई और इसी का नतीजा है कि यूपी का तेजी से विकास हो रहा है.

यूपी विधानसभा के गेट नं 7 के पास दारोगा ने खुद को मारी गोली, इलाज के दौरान मौत



सीएम ने कहा कि यूपी के बारे में पहले एक धारणा थी कि यहां कोई भी काम नहीं करना चाहता था. बैंक ऋण नहीं देते थे. लेकिन, पिछले चार साल में माहौल बदला है. अब बैंक ऋण देने लगे हैं और यूपी में रोजगार पैदा हुआ है. आज यूपी देश की अर्थव्यवस्था दूसरे नम्बर पर है. प्रधानमंत्री मोदी की जनधन योजना, मुद्रा लोन जैसी योजना मील का पत्थर साबित हो रही है.
सीएम ने कहा कि पिछले चार सालों में यूपी अगर तेजी से आगे बढ़ा है तो यहां के परम्पारगंत उद्यम का बड़ा रोल है. पीएम मोदी ने वोकल फॉर लोकल का नारा दिया है. पीएम किसान सम्मान निधि ने बहुत अच्छा काम किया. इससे किसान आत्म निर्भर बनने की दिशा में आगे बढ़ रहे हैं. साथ ही सीएम योगी ने कहा कि जमापूंजी के सापेक्ष 50 से 60 और फिर 60 से 75 प्रतिशत तक CD रेशियो करना है. अगर ये हो जाए तो तेजी से विकास होगा. पीएम मोदी देश को 2024 तक 5 ट्रिलियन इकॉनॉमी बनाने की बात करते हैं. अगर बैंक, युवा उद्यमी मिलकर काम करेंगे को यूपी में वन ट्रिलियन इकानामी पहुंच जाएगी.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज