सीएम योगी आदित्यनाथ का ऐलान, कुशीनगर को मिलेगा DGCA लाइसेंस, बनेंगे 21 नए एयरपोर्ट

योगी सरकार प्रदेश के सभी ब्लॉकों में रोजगार मेला आयोजित करने जा रही है .  (File photo)

योगी सरकार प्रदेश के सभी ब्लॉकों में रोजगार मेला आयोजित करने जा रही है . (File photo)

Yogi Govt 4 years: मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि  बहुत जल्‍द जेवर, कुशीनगर, और अयोध्या से इंटरनेशनल उड़ान शुरू होगी. लखनऊ,वाराणसी और अयोध्‍या समेत यूपी में बहुत जल्‍द 5 अंतर्राष्‍ट्रीय हवाई अड्डे होंगे.

  • Share this:

लखनऊ. उत्‍तर प्रदेश हवाई सेवा के क्षेत्र में ऊंची उड़ान भरने की तैयारी में है. योगी सरकार (Yogi Government) उत्तर प्रदेश को देश में सबसे ज्‍यादा हवाई सेवाओं वाला राज्‍य की कोशिश में है. बहुत जल्‍द यूपी पांच इंटरेशनल हवाई अड्डों से लैस होगा. मुख्‍यमंत्री योगी (CM Yogi Adityanath) ने सरकार के चार साल पूरे होने के अवसर पर यूपी में हवाई सेवाओं के विस्‍तार की योजना का खाका पेश किया. लोकभवन में आयोजित कार्यक्रम में सीएम योगी ने कहा कि राज्‍य सरकार प्रदेश में 21 नए एयरपोर्ट और 7 हवाई पट्टियों के निर्माण पर काम कर रही है.

सीएम योगी ने कहा कि बहुत जल्‍द जेवर, कुशीनगर, और अयोध्या से इंटरनेशनल उड़ान शुरू होगी.

पिछले चार सालों में सरकार ने विकास को गति देने के लिए हवाई सेवाओं के विस्‍तार पर जोर दे रहा है. लखनऊ,वाराणसी और अयोध्‍या समेत यूपी में बहुत जल्‍द 5 अंतर्राष्‍ट्रीय हवाई अड्डे होंगे. कुशीनगर को इंटरनेशनल एयरपोर्ट के लिए डीजीसीए का लाइसेंस मिल गया है. कुशीनगर यूपी का तीसरा इंटरनेशनल एयरपोर्ट होगा. कुशीनगर में अन्तर्राष्ट्रीय एयरपोर्ट लगभग तैयार हो गया है. जेवर में नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट और अयोध्या अन्तर्राष्ट्रीय एयरपोर्ट के निर्माण की प्रक्रिया तेज कर दी गई है.

21 एयरपोर्ट पर चल रहा काम
मुख्यमंत्री ने कहा कि पिछले चार साल में प्रयागराज, कानपुर, हिण्डन, बरेली हवाई अड्डे संचालित किए जा चुके हैं. जबकि 21 एयरपोर्ट के निर्माण पर कार्य चल रहा है. सीएम ने कहा कि 2017 तक लखनऊ और वाराणसी समेत सिर्फ 2 एयरपोर्ट थे जबकि आज 8 एयरपोर्ट कार्यरत हैं. इसके साथ ही हवाई अड्डों को बेहतर कनेक्टिविटी और जन सुविधा के लिहाज से प्रदेश के 17 एयरपोर्ट टर्मिनल्स को कम से कम 2 लेन मार्ग से जोड़ा जा रहा है.

ये भी पढ़ें: राजस्थान उपचुनाव: 2 घंटे बढ़ा मतदान का समय, तीन दिन नहीं हो सकेंगे नामांकन पत्र दाखिल

राज्‍य सरकार की योजना प्रदेश के हर क्षेत्र को हवाई सेवाओं से जोड़ते हुए आम लोगों को सस्‍ती, सुलभ और सुरक्षित हवाई सेवाएं उपलब्‍ध कराने की है. गौरतलब है कि हवाई सेवाओं के लिहाज से देश में फिलहाल केरल, गुजरात और महाराष्‍ट्र जैसे राज्‍य आगे हैं. नए हवाई अड्डे तैयार होने और अंतर्राष्‍ट्रीय हवाई अड्डों की संख्‍या 5 होने के बाद यूपी देश में हवाई सेवाओं के मामले में भी सबसे आगे होगा.

अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज