लाइव टीवी

सीएम योगी का बड़ा एलान -अब आंगनबाड़ी केंद्र बनेंगे प्री प्राइमरी स्कूल...

News18 Uttar Pradesh
Updated: October 25, 2019, 6:30 PM IST
सीएम योगी का बड़ा एलान -अब आंगनबाड़ी केंद्र बनेंगे प्री प्राइमरी स्कूल...
सीएम योगी

बेसिक शिक्षा परिषद (Basic shiksha parishad ) के सभी स्कूलों के आंगनबाड़ी केंद्रों (Anganwadi Center) को प्री प्राइमरी स्कूल (Pre Primary School) में तब्दील किया जाएगा, सीएम योगी (CMYOGI) ने कहा इस योजना से बच्चों के अच्छे पोषण का इंतजाम भी होगा...

  • Share this:
लखनऊ. मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने शुक्रवार को घोषणा की कि प्रदेश के आंगनबाड़ी केंद्र अगले सत्र से प्री प्राइमरी स्कूल की तरह काम करेंगे. अगले सत्र से बच्चों का नामांकन भी शुरु हो जाएगा. उन्होंने इस योजना का एलान करते हुए कहा कि बेसिक शिक्षा परिषद के सभी स्कूलों के आंगनबाड़ी केंद्रों को प्री प्राइमरी स्कूल में तब्दील किया जाएगा.

उनका कहना है कि इस योजना से बच्चों के अच्छे पोषण का इंतजाम भी होगा. उनके स्वास्थ्य का ख्याल रखा जाएगा. सीएम ने कहा कि बच्चों का स्वास्थ्य हो या शिक्षा सरकार की प्राथमिकता है. इस अवसर पर उनका कहना था कि कायाकल्प योजना से सरकार ने बच्चों के लिए बेहतर काम किया. स्कूलों में जूता मोजा, ड्रेस, बस्ता सभी चीजें समय पर दी गईं और बेहतर शिक्षा देने के लिए सरकार प्रयत्नशील है.

 'मुख्यमंत्री कन्या सुमंगला योजना' के शुभारंभ पर एलान
सीएम ने ये घोषणा 'मुख्यमंत्री कन्या सुमंगला योजना' के शुभारंभ के समय की. इस मौके पर उन्होंने योजना से जुड़े वेब पोर्टल का भी लाकार्पण किया. इस कार्यक्रम में सीएम योगी ने घोषणा की कि अगले सत्र से आंगनबाड़ी केंद्र में बच्चों का नामांकन शुरु हो जाएगा. इस कार्यक्रम के दौरान प्रदेश की राज्यपाल आनंदीबेन पटेल, डिप्टी सीएम डॉ. दिनेश शर्मा, केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी, राज्य सरकार के वरिष्ठ मंत्री सुरेश खन्ना, मंत्री स्वाती सिंह सहित विभागीय अधिकारी मौजूद रहे.

इस मौके पर पहुंचे बालिकाओं और महिलाओं को संबोधित करते हुए राज्यपाल आनंदीबेन पटेल ने कहा कि ये प्रदेश सरकार की नई और सार्थक पहल है. सीएम ने कहा कि प्रदेश सरकार इस योजना के माध्यम से बेटियों के जन्म को प्रोत्साहित कर उन्हें आर्थिक सहायता देकर सशक्त बनाने का कार्य करेगी. इस योजना को लड़कियों की शिक्षा और स्वास्थ्य के साथ जोड़ा गया है, जिससे उनका भविष्य बेहतर हो सके.

ये भी पढ़ें- यूपी पुलिस का कुम्हारों को दीवाली का तोहफा, हर थाने में जलेंगे मिट्टी के दिये

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए लखनऊ से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: October 25, 2019, 6:26 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...