लाइव टीवी

55 हज़ार पेड़ों के लिए सीएम योगी का बड़ा निर्णय, घटाई 570 किलोमीटर लंबी इंडो नेपाल बॉर्डर रोड की चौड़ाई
Gonda News in Hindi

Ajayendra Rajan | News18 Uttar Pradesh
Updated: March 5, 2020, 12:52 PM IST
55 हज़ार पेड़ों के लिए सीएम योगी का बड़ा निर्णय, घटाई 570 किलोमीटर लंबी इंडो नेपाल बॉर्डर रोड की चौड़ाई
सीएम योगी आदित्यनाथ (File photo)

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के निर्देश पर अब 570 किमी लंबी भारत-नेपाल सीमा सड़क सिंगल लेन बनेगी. इससे 55,000 से अधिक पेड़ को बचाया गया है.

  • Share this:
लखनऊ. पर्यावरण संरक्षण के लिये मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (CM Yogi Adityanath) ने बड़ा निर्णय लिया है. मुख्यमंत्री (CM) ने 55 हज़ार पेड़ों का जीवन बचाने के लिए भारत-नेपाल सीमा सड़क (Indo Nepal Border Road) की चौड़ाई घटाने का फैस्ला किया है. पहले 7 मीटर की डबल लेन सड़क बननी थी, अब ये सिंगल लेन सड़क बनेगी.

बता दें सामरिक दृष्टि से अत्यंत महत्वपूर्ण भारत-नेपाल सीमा (Indo-Nepal Border) पर बनने वाली सड़क के निर्माण (Road Construction) में सोहेलवा जंगल के पेड़ (Trees) बाधा बन रहे हैं. सीमावर्ती क्षेत्र में सड़क के लिए जो सर्वेक्षण हुआ, उसमें सोहलवा जंगल के करीब 55 हजार पेड़ों को काटना पड़ेगा. जंगल में कम से कम पेड़ों को काटना पड़े इसको लेकर स्टेट बोर्ड ऑफ वाइल्डलाइफ ने नए दिशा-निर्देश जारी किए हैं.

सीएम के निर्देश पर अब 570 किमी लंबी भारत-नेपाल सीमा सड़क सिंगल लेन बनेगी
अब मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के निर्देश पर अब 570 किमी लंबी भारत-नेपाल सीमा सड़क सिंगल लेन बनेगी. इससे 55,000 से अधिक पेड़ को बचाया गया है. बता दें यूपी के पीलीभीत, लखीमपुर खीरी, बहराइच, श्रावस्ती, बलरामपुर, महराजगंज और सिद्धार्थनगर से सटी 570 किलोमीटर लंबी भारत-नेपाल सीमा है. इसमें से 299 किमी सीमा टाइगर रिजर्व, सेंक्चुअरी (वन्य जीव अभ्यारण्य) और आरक्षित वन क्षेत्र के अंतर्गत है.



सड़क की चौड़ाई 7 मीटर को घटाकर 3.75 मीटर किया गया


भारत में नेपाल के रास्ते से ही पाकिस्तानी खुफिया एजेंसी आईएसआई नकली करेंसी भेजती है और आतंकियों के भी घुसने की घटनाएं होती रहती हैं. इसके मद्देनजर वर्ष 2011 में केंद्रीय गृह मंत्रालय ने इंडो-नेपाल बॉर्डर रोड बनाने के लिए सैद्धांतिक सहमति दी थी. मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के निर्देश पर स्टेट बोर्ड फॉर वाइल्ड लाइफ ने डामर रोड की चौड़ाई 7 मीटर को घटाकर 3.75 मीटर कर दी है.

ये भी पढ़ें:

Coronavirus: UP में 12 देशों से आये 697 लोगों का ऑब्जर्वेशन

बीजेपी नेता का सीएम योगी को पत्र- आजम से जेल में मिलने वालों पर रखी जाए नजर

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए गोंडा से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: March 5, 2020, 12:48 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
corona virus btn
corona virus btn
Loading