अनुच्छेद-370 हटाने पर बोले CM योगी, भारत में कश्मीर का हुआ पूर्ण एकीकरण

उन्होंने कहा कि कश्मीरियों को पूरे देश में शिक्षा और रोजगार के अवसर मिलेंगे और भारत का हर नागरिक भी पर्यटन, व्यापार के लिए कश्मीर आ-जा सकेगा. कश्मीर हमारे देश का अभिन्न अंग था, है और आने वाले भविष्य में सदा सर्वदा रहेगा.

News18Hindi
Updated: August 6, 2019, 10:12 AM IST
अनुच्छेद-370 हटाने पर बोले CM योगी, भारत में कश्मीर का हुआ पूर्ण एकीकरण
भारत में कश्मीर का हुआ पूर्ण एकीकरण
News18Hindi
Updated: August 6, 2019, 10:12 AM IST
जम्मू-कश्मीर पुनर्गठन विधेयक बिल सोमवार को राज्यसभा में पास हो गया है. अब मंगलवार को इस पर लोकसभा में वोटिंग होगी. इसी क्रम में उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने सोमवार रात लगातार चार ट्वीट करके कश्मीर पर केंद्र सरकार के फैसले की सराहना की. सीएम योगी ने कहा कि इस ऐतिहासिक और साहसिक निर्णय से एक ऐतिहासिक भूल सुधारी गई है. अब जम्मू-कश्मीर को दिया विशेष राज्य का दर्जा खत्म हो गया है और कश्मीर भी अन्य राज्यों की तरह भारत का अभिन्न अंग बन गया है? कश्मीर का भारत में पूर्ण एकीकरण हो गया है. इससे आतंकवाद का खात्मा होगा, शांति स्थापित होगी और कश्मीर में सामाजिक तथा आर्थिक विकास की रफ्तार तेज होगी.

कश्मीरियों को रोजगार के अवसर मिलेंगे

उन्होंने कहा कि कश्मीरियों को पूरे देश में शिक्षा और रोजगार के अवसर मिलेंगे और भारत का हर नागरिक भी पर्यटन, व्यापार के लिए कश्मीर आ-जा सकेगा. कश्मीर हमारे देश का अभिन्न अंग था, है और आने वाले भविष्य में सदा सर्वदा रहेगा. योगी ने कहा, कश्मीर को भारतीयता के एक सूत्र में पिरोकर सात दशकों की मां भारती की आकांक्षा पूरी करने के लिए पीएम नरेंद्र मोदी व गृहमंत्री अमित शाह का कोटिश: अभिनंदन किया और देशवासियों को बधाई दी.' सीएम ने कहा, भारत मां इस निर्णय से अभिभूत होगी और आज उन्हें अपने सपूतों पर निश्चित ही गर्व महसूस हो रहा होगा.

नहीं होगा अलग संविधान

गृह मंत्रालय के एक अधिकारी ने कहा कि जम्मू-कश्मीर के लिए कोई अलग ध्वज नहीं होगा और तिरंगा झंडा ही समूचे देश के लिए एकमात्र राष्ट्रीय ध्वज होगा. जम्मू-कश्मीर के लिए कोई अलग संविधान नहीं होगा और यहां का शासन भारत के संविधान से होगा.

अनुच्‍छेद-370 हटाने को लेकर आज लोकसभा में होगी वोटिंग
राज्‍यसभा में जम्‍मू-कश्‍मीर से अनुच्‍छेद-370 हटाकर सूबे को दो केंद्र शासित प्रदेशों में बांटने वाला विधेयक सोमवार को पारित हो गया. राज्यसभा में राज्य पुनर्गठन बिल पर हुई वोटिंग में पक्ष में 125 और विपक्ष में 61 वोट पड़े. अब मंगलवार को इस पर लोकसभा में वोटिंग होगी.
Loading...

ये भी पढ़ें:

आगरा-लखनऊ एक्सप्रेसवे पर भीषण हादसा, 2 की मौत कई घायल

उन्नाव रेप केस: कुछ देर में पीड़िता के वकील को किया जाएगा एयरलिफ्ट

अयोध्या मामले में आज से नियमित सुनवाई, नवंबर तक फैसला आने की उम्मीद

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए लखनऊ से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: August 6, 2019, 10:09 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...