Union Budget 2019: CM योगी बोले-बजट देश के लोगों की उम्मीदों को पूरा करता है

सीएम योगी ने कहा कि बजट देश के लोगों की उम्मीदों को पूरा करता है. आइए आपको बताते हैं इस बजट में अभी तक निर्मला सीतारमण ने किन योजनाओं का ऐलान किया है.

News18Hindi
Updated: July 5, 2019, 2:33 PM IST
Union Budget 2019: CM योगी बोले-बजट देश के लोगों की उम्मीदों को पूरा करता है
बजट देश के लोगों की उम्मीदों को पूरा करता है
News18Hindi
Updated: July 5, 2019, 2:33 PM IST
केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने शुक्रवार को मोदी सरकार 2.0 के पहले आम बजट 2019 (Union Budget 2019) को पेश किया. आम बजट 2019 पर यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा कि आजादी के बाद यह पहली बार है कि किसी पूर्णकालिक महिला वित्त मंत्री ने केंद्रीय बजट पेश किया है. मैं उन्हें बधाई देना चाहता हूं. सीएम योगी ने कहा कि बजट देश के लोगों की उम्मीदों को पूरा करता है. आइए आपको बताते हैं इस बजट में अभी तक निर्मला सीतारमण ने किन योजनाओं का ऐलान किया है.

बजट को योगी आदित्यनाथ ने सबका साथ, सबका विकास व सबका विश्वास की परिकल्पना को साकार करने वाला बताया. उन्होंने अपने ट्विटर अकाउंट पर लिया कि मुझे विश्वास है कि, यह बजट भारत को पांच ट्रिलियन डॉलर की अर्थव्यवस्था बनाने के विजन को साकार करने का रोडमैप देने के साथ ही 'सबका साथ, सबका विकास और सबका विश्वास' की परिकल्पना को भी साकार करने की दिशा में मजबूत कदम होगा. बजट पेश होने से पहले मुख्यमंत्री ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और वित्त मंत्री को बधाई भी दी थी.



सोना, पेट्रोल, डीजल, तंबाकू महंगा: सोना पर शुल्क बढ़ाकर 10 फीसदी टैक्स से बढ़ाकर 12.5 फीसदी कर दिया गया है. तंबाकू पर भी अतिरिक्त शुल्क लगाया जाएगा. पेट्रोल-डीजल पर 1-1 रुपये का अतिरिक्त सेस लगाया जाएगा.
Loading...

बजट पर सीएम योगी की नजर


आवास योजना के तहत बनेगे और घर: पीएम आवास योजना के तहत 1.5 करोड़ घर बनाए गए. अगले दो साल 1.95 करोड़ घर बनाने की योजना.

आधार और PAN को लिंक पर ये बड़ा ऐलान: ITR के लिए मोदी सरकार ने बड़ा ऐलान किया है. वित्त मंत्री अब आधार कार्ड से भी लोग अपना इनकम टैक्स भर पाएंगे. यानी अब पैन कार्ड होना जरूरी नहीं है, पैन और आधार कार्ड से काम हो जाएगा.

महिलाओं के लिए किए गए ये ऐलान: महिलाओं के विकास के लिए मोदी सरकार ने ऐलान किया कि जनधन खाताधारक महिलाओं को 5000 रुपये ओवरड्राफ्ट की सुविधा दी जाएगी. महिलाओं के लिए अलग से एक लाख रुपये के मुद्रा लोन की व्यवस्था की जाएगी.

छोटे दुकानदारों को मिलेगी पेंशन: वित्त मंत्री ने ऐलान किया कि छोटे दुकानदारों को पेंशन दी जाएगी, साथ ही मात्र 59 मिनट में सभी दुकानदारों को लोन देने की भी योजना है. इसका लाभ 3 करोड़ से अधिक छोटे दुकानदारों को मिल सकेगा.

सफाई पर जोर: वित्त मंत्री ने ऐलान किया कि 2014 के बाद 9.6 करोड़ शौचालय का निर्माण किया गया है. 5.6 लाख गांव आज देश में खुले से शौच से मुक्त हो गए हैं.

शिक्षा को लेकर किया ये ऐलान: सरकार नई शिक्षा नीति लाएंगे. शिक्षा नीति पर अनुसंधान केंद्र भी बनाया जाएगा. राष्ट्रीय अनुसंधान प्रतिष्ठान (National Research Foundation) बनाने का ऐलान किया गया. सरकार उच्च शिक्षा के लिए 400 करोड़ रुपये खर्च करेगी. दुनिया के टॉप 200 कॉलेज में भारत के सिर्फ 3 कॉलेज हैं, ऐसे में सरकार इन संख्या को बढ़ाने पर जोर देगी.

ये भी पढ़ें:

Union Budget 2019: 2020 तक पूरा हो जाएगा वाराणसी से हल्दिया जलमार्ग

बापू की वेशभूषा में सफर कर रहे वृद्ध को शताब्दी एक्सप्रेस से उतारा

जेपी नड्डा आज आएंगे लखनऊ, मंत्रिमंडल विस्तार पर हो सकती हैं चर्चा
First published: July 5, 2019, 2:23 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...